यूट्यूब वीडियो में थंबनेल कैसे लगाएं, थंबनेल क्या होता है।

जय हिन्द दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं यूट्यूब वीडियो थंबनेल के विषय मे आपने थंबनेल शब्द को जरूर सुना होगा या फिर आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो आपको इसकी जरूरत पड़ेगी यदि आप नहीं जानते हैं कि थंबनेल क्या होता है  और कहां प्रयोग किया जाता है तो आज हम आपको बताएंगे कि थंबनेल क्या होता है और इसका प्रयोग यूट्यूब वीडियो में कहां और कैसे किया जाता है। 

थंबनेल क्या होता है?

दोस्तो थंबनेल एक प्रकार का फोटो होता है जो किसी वीडियो के आगे लगाया जाता है जिसे देखने से वीडियो के बारे में पता लग जाए की वीडियो किस विषय पर है और वीडियो में क्या देखने को मिलेगा इसका प्रयोग यूट्यूब वीडियो में किया जाता है।

एक अच्छा थंबनेल लोगो को वीडियो देखने के लिए प्रेरित करता है क्योंकि लोग thumbnail को देखकर ही वीडियो को देखते हैं तो आइए अब जानते हैं कि अपने YouTube videos me thumbnail kaise lagaye.


यूट्यूब वीडियो में थंबनेल कैसे लगाए?

यूट्यूब वीडियो में थंबनेल लगाने के लिए आपको एक ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा जिसका नाम yt studio है । ये ऐप प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा यह ऐप  आपके फोन में जरूर होना चाहिए। क्योंकि ये ऐप और कई प्रकार से आपकी मदद करता है। 

अपने वीडियो में थंबनेल  लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपना वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करना है । इसके बाद  yt studeo ऐप  को ओपन करिए इसमें अपने वीडियो पर टैप  करिए जिस पर आपको  थंबनेल  लगाना है। अब ऊपर की तरफ वीडियो पर एडिट का आइकन दिखेगा ।

Youtube-video-me-thumbnail-kaise-lagate-hai
इस पर क्लिक करने पर Edit thumbnail का ऑप्शन दिखेगा।
Youtube-video-me-thumbnail-kaise-lagate-hai

Edit thumbnail पर क्लिक करने पर आपको अपने वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट दिखेंगे यदि आप इनमें से किसी को थंबनेल के  रूप में लगाना चाहते तो लगा सकते हैं।
Youtube-video-me-thumbnail-kaise-lagate-hai
यदि आपने अपना थंबनेल बनाया है तो कस्टम थंबनेल वाले ऑप्शन पर क्लिक करके गैलरी से उसे सिलेक्ट कर लीजिए। और सेव कर दीजिए आपके वीडियो में थंबनेल सफलतापूर्वक लग जाएगा।

थंबनेल बनाने के लिए किसी भी फोटो एडिटिंग ऐप को यूज किया जा सकता है । 

थंबनेल का महत्व। Importence of thumbnail.

दोस्तो यदि आप यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं और आपने अपना नया नया चैनल बनाया है तो आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ता होगा। उन्हीं में से एक दिक्कत यह भी है की यूट्यूब वीडियो में थंबनेल कैसे लगाया जाता है। यदि आप यूट्यूब वीडियो अपलोड करना चाहते हैं या फिर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर रहे हैं तो आपके वीडियो में शामिल होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि वीडियो के सामने से ही यूजर को यह पता चलता है कि वीडियो कैसा है और किस टॉपिक पर वीडियो बना है या वीडियो में क्या देखने के लिए मिलेगा।

इसलिए आप अपनी वीडियो के थंबनेल को जितना हो सके उतना अच्छा से अच्छा डिजाइन करने का प्रयास करें। Thumbnail फर्स्ट इंप्रेशन का काम करता है

 यदि आपका थंबनेल अच्छा और अट्रैक्टिव है तो कोई भी यूज़र इसे देखते उस पर क्लिक करके आपका वीडियो देखने लगेगा यदि आप का वीडियो अच्छा है लेकिन थंबनेल अच्छा नहीं है तो वह इसे स्क्रोल कर देगा जिससे आपको भारी नुकसान हो सकता है। Videos पर कम व्यूज आने का यह भी एक बड़ा कारण होता है।



निष्कर्ष!

आज के इस लेख में हमने जाना कि थंबनेल क्या है और यूट्यूब वीडियो में thumbnail कैसे लगाते हैं और यूट्यूब वीडियो में थंबनेल लगाने के क्या-क्या फायदे हैं।

आपका कोई परिचित या आपका मित्र नया-नया यूट्यूब चैनल शुरू किया है तो आप उसे हमारा यह लेख भेज कर यूट्यूब वीडियो में थंबनेल लगाने में उसकी मदद कर सकते हैं।

यदि आपको अपने यूट्यूब वीडियो में थंबनेल लगाने में कोई परेशानी रही है तो हमें  कमेंट करके जरूर बताएं। सभी परेशानियों का समाधान करने का पूरा प्रयास करेंगे

अभी तक हमारे साथ बने रहने के लिए और हमारे इसलिए को पूरा करने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद!🙏


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.