सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Satellite फोन क्या होता है? और यह इतना महंगा क्यों होता है।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं सैटेलाइट फोन के बारे में जी हां आज हम जानेंगे कि सैटेलाइट फोन क्या होता है और यह कैसे कार्य करता है और यह आम फोन के मुकाबले इतना महंगा क्यों होता है।  

आप लोगो ने सेना जवानों के पास या पुलिस वालो के पास फोन जैसा उपकरण जरूर देखा होगा जिसमें में से हमेशा कुछ आवाज आती रहती है और वे उसका उपयोग आपस में बात करने के लिए करते हैं। आपके मन में यह सवाल जरूर उठा होगा कि यह क्या है और यह कैसे कार्य करता है या फिर इसे आम लोग क्यो नहीं प्रयोग करते है। क्या इसे आम आदमी खरीद सकते हैं कि नहीं, आज आप ऐसे ही बहोत से सवालों के जवाब जानेंगे।

तो आइए जानते है की सैटेलाइट फोन क्या होता है और यह कैसे कार्य करता है?

Satellite-phone-kya-hota-hai.





Satellite क्या हैं?/उपग्रह क्या हैं?

उपग्रह(Satellite)एक चंद्रमा, ग्रह या मशीन है जो किसी ग्रह या तारे की परिक्रमा करता है। उदाहरण के लिए, पृथ्वी एक उपग्रह है क्योंकि यह सूर्य की परिक्रमा करती है। इसी तरह, चंद्रमा एक उपग्रह है क्योंकि यह पृथ्वी की परिक्रमा करता है। आमतौर पर, "उपग्रह" शब्द एक ऐसी मशीन को संदर्भित करता है जो अंतरिक्ष में लॉन्च की जाती है और पृथ्वी या अंतरिक्ष में किसी अन्य पिंड के चारों ओर घूमती है।

पृथ्वी और चंद्रमा प्राकृतिक उपग्रहों के उदाहरण हैं। हजारों कृत्रिम, या मानव निर्मित, उपग्रह पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं। कुछ ग्रह की तस्वीरें लेते हैं जो मौसम विज्ञानियों को मौसम की भविष्यवाणी करने और तूफान को ट्रैक करने में मदद करते हैं। कुछ अन्य ग्रहों, सूर्य, ब्लैक होल, डार्क मैटर या दूर की आकाशगंगाओं की तस्वीरें लेते हैं। ये तस्वीरें वैज्ञानिकों को सौर मंडल और ब्रह्मांड को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती हैं।

अन्य उपग्रहों का उपयोग मुख्य रूप से संचार के लिए किया जाता है, जैसे कि बीमिंग टीवी सिग्नल और दुनिया भर में फोन कॉल। 20 से अधिक उपग्रहों का एक समूह ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम या जीपीएस(GPS) बनाता है। यदि आपके पास GPS रिसीवर है, तो ये उपग्रह आपके सटीक स्थान का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।

सैटेलाइट फोन क्या होता है?

जो फोन अपने सिग्नल को आसमान में उपस्थित सैटेलाइट तक भेजता है और सैटेलाइट से आने वाले सिग्नल को रिसीव कर लेता है उसे सैटेलाइट फोन कहते है । जबकी आम फोन में सिग्नल को भेजने तथा रिसीव करने के लिए टॉवर का उपयोग किया जाता है और एक टॉवर की सिग्नल को भेजने तथा रिसीव करने की क्षमता अधिकतम 3 से 4 किलोमीटर होती है।

Satellite phone बनाने वाली कंपनियां। iridium,blockstar,thayara और BSNL है इस समय दुनिया iridium कंपनी की सबसे ज्यादा फोन का प्रयोग किया जाता है। हालाकि BSNL भी अब बहुत तेजी से इस छेत्र में आगे बढ़ रहा है।


सैटेलाइट फोन इतने महंगे क्यो आते हैं? 

जैसा की आपको ऊपर बताया गया है कि आम फोन में सिग्नल को भेजने तथा रिसीव करने के लिए टॉवर का उपयोग किया जाता हैं। जबकि सैटेलाइट फोन में ऐसा कुछ नहीं होता है सैटेलाइट फोन खुद ही टॉवर का पूरा कार्य करता है इसी वजह से यह इतना महंगा होता है जबकि टॉवर की कीमत की अपेक्षा सस्ता ही होता है। 

और इसका रिचार्ज आम फोन के मुकाबले कई गुना महंगा होता है। सैटेलाइट फोन में एक मिनट कॉल कि कीमत लगभग 20 से 25 रुपए होता है। और आप सीधे सैटेलाइट को अपनी सेवा के लिए प्रयोग करते हैं इसलिए आपसे सैटेलाइट के खर्च (लांच, देखभाल, संरक्षण) का पैसा भी वसूला जाता है इन्हीं कारणों की वजह से सैटेलाइट फोन इतने महंगे होते हैं

और यह आम लोगों के द्वारा नहीं खरीदा जा सकता है। इसे आम आदमी निजी जीवन में प्रयोग नहीं कर सकता। यदि आप सैटेलाइट फोन को किसी दूसरे देश से खरीद कर लेकर आ रहे हैं तो आपका सैटेलाइट फोन एयरपोर्ट पर ही जप्त कर लिया जाएगा

सैटेलाइट फोन से लाभ।

जैसा कि आपको पता है सैटेलाइट फोन का प्रयोग किया पुलिस और सेना के लोग ही कर सकते हैं। इसलिए यदि सेना के लोग आम फोन का प्रयोग करेंगे और बॉर्डर के करीब कभी युद्ध हुआ तो दुश्मन सबसे पहले हमारे टावर पर अटैक करके उसे नष्ट कर देगा और उसकी वजह से हम अपने सैनिकों के साथ बात नहीं कर पाएंगे इस तरह से हमारी कनेक्टिविटी एकदम से कट जाएगी इसीलिए सेना में हमेशा सैटेलाइट फोन का प्रयोग किया जाता है जिसकी वजह से इसका कोई खतरा नहीं होता है। 

सैटेलाइट फोन का सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि आपको नेटवर्क की कोई समस्या नहीं होती है आप आप चाहे समुंद्र में हो या किसी पहाड़ी पर सेटेलाइट फोन की मदद से आप आसानी से अपने साथियों के साथ कांटेक्ट कर सकते हैं। क्योंकि सैटेलाइट पूरे पृथ्वी का चक्कर लगाता रहता है।

भूकंप , बाढ़,सुनामी ,आदि प्रकृतिक़ घटनाओं के समय में जब एक दूसरे से संपर्क करने के सभी साधन बाधित हो जाते है तो ऐसे में सैटेलाइट फोन का प्रयोग किया जाता है।

#बिना इंटरनेट के रिचार्ज कैसे करे

सटेलाइट फोन से हानि।

सैटेलाइट फोन के प्रयोग में दो तीन प्रकार की दिक्कतें आती हैं जैसे पहला है आवाज साफ नहीं सुनाई देता है और दूसरा आपकी बातचीत को कोई तीसरा व्यक्ति आसानी से ट्रेस कर सकता है इसीलिए आपने देखा हुआ फिल्मों में सेना के लोग हमेशा कोडिंग में बात करते हैं जैसे अल्फा बीटा शब्दों का प्रयोग अधिक किया जाता है। इन शब्दों के अलग-अलग मतलब होते हैं। 

 Satellite phone कि कमियां।

सैटेलाइट फोन की सबसे बड़ी कमी की समय एक समय में एक ही व्यक्ति बोल सकता है दोनों एक साथ नहीं बोल पाएंगे सैटेलाइट फोन में एक बटन होता है जिसे दबाने के पश्चात बोलना होता है यदि  दो लोगों में आपस में बात करते समय एक साथ इसे दबा दिया है तो यह उस अवस्था में कार्य नहीं कर पाता है इसीलिए अक्सर आपने फिल्मो में देखा होगा या फिर कहीं भी आपने सेना के जवान या बचाव दल के लोगों को बात करते समय देखा होगा कि बोलने के पश्चात ओवर का प्रयोग करते हैं। ओवर का मतलब होता है कि अब आप बोल सकते है।
 से बड़ी कमी यह है की लगातार बोलने पर आपकी आवाज लहराने लगती है। जिसकी वजह से बात करने में काफी असुविधा होती है। 

निष्कर्ष!
आपको आज का हमारा लेख सैटेलाइट फोन क्या होता है पर कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएं और अपने। दोस्तो तथा परिवार के साथ इसे जरूर साझा करें।यदि आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं या फिर कोई सुझाव देना चाहते तो हम आपका इंतजार कर रहे हैं।

धन्यवाद!

टिप्पणियाँ

Popular posts.

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम लोग जानेंगे कि ट्रेन के टिकट पर rac ka matlab क्या होता है और rac ka full form क्या होता है तथा RAC वाला टिकट कब कंफर्म होता है।  कहने का अर्थ यह है कि आरएसी से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनें जैसे महाराष्ट्र गुजरात के मुंबई अहमदाबाद सूरत जैसे बड़े महानगरों में जाने के लिए या फिर इन शहरों से अपने घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट को एक महीना पहले ही बुक करना पड़ता है यदि ऐसा नहीं करते हैं तो कई बार चालू टिकट लेकर या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट लेकर जाना पड़ता है ऐसे में कुछ लोग RAC का या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट कटा लेते हैं जिनमें से कुछ लोगों का टिकट कंफर्म हो जाता है और बर्थ अलॉट कर दिए जाते हैं जबकि कुछ लोगों को आरएसी और वेटिंग लिस्ट वाले टिकट के साथ ही सफर करना पड़ता है तो आइए जानते हैं RAC ticket के बारे में। RAC का मतलब  क्या होता है। Railway me rac ka matlab. Rac train ticket. ट्रेन के टिकट पर लिखे RAC का फुल फॉर्म reservation against cancellation होता है जिसका

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले है ट्रेन के बारे मे हम इस लेख में जानेंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें या फिर जनरल डिब्बे की पहचान क्या होती है, इसके पहले हमने जाना था कि ट्रेन की पटरी पर पत्थर क्यों होते हैं , यदि आपने हमारे इस लेख को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें! भारत में 60% से भी अधिक लोग ऐसे हैं जो कि इकोनामिक क्लास में सफर करते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है पैसे की कमी और दूसरा है पैसे की बचत करना यह दोनों एक दूसरे के विपरीत है लेकिन एक दूसरे के पूरक है एक सामान्य व्यक्ति ट्रेन से सफर करते वक्त अक्सर जनरल डिब्बे में सफर करता है क्योंकि इसमें कम पैसा लगता है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो जनरल डिब्बे में सफर करते हैं या फिर सफर करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता होता है कि जनरल डिब्बे की क्या पहचान होती है या फिर जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे की क्या पहचान है,ट्रे

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.

जय हिन्द दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com आपका स्वागत है आज के इस लेख हम जानेंगे कि 1 करोड़ में  कितने जीरो होते हैं , इसके पहले वाले लेख में हमने जाना था कि 1K 1M 1B का मतलब क्या होता है एक मिलियन में कितने लाख होते हैं एक बिलियन में कितने करोड़ होते हैं यदि अभी तक आपने इस लेख को नहीं पढ़ा तो अभी जाकर पड़े ये दोनों लेख एक दूसरे के पूरक हैं।  कुछ लोगों को यह तो पता होता है कि एक करोड़ या 100 करोड़ किसे कहते हैं लेकिन जब जीरो की बात आती है तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं अगर आपको यह परेशानी होती है तो हम आपको गारंटी दे सकते हैं कि आज के बाद यदि आपने इस लेख को पूरा पढ़ लिया तो कभी भी आपको इसमें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी, फिर कोई आपसे हजार करोड़ में जीरो की संख्या पूछे या एक लाख करोड़ में कितने जीरो होते हैं पूछें आप सभी सवालों का जवाब बिना जीरो को गिने दे पाएंगे। इस लेख में हम केवल यही नहीं जानेंगे कि ek karod me kitane zero hote hai. बल्कि यह भी जानेंगे कि 100000 में कितने जीरो होते हैं एक मिलियन में कितने जीरो होते हैं एक बिलियन में कितने जीरो होते हैं तो आपसे निवेदन है कि

Moj app से पैसे कैसे कमाए 2023 में।

  Moj app में वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए? जय हिंद दोस्तों कैसे आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं कि moj ऐप से पैसा कैसे कमाते हैं भारत में नौजवानों के लिए जो बेहतरीन content बना सकते हैं उनके लिए tik tok, like,hello,vigo जैसे एप्स  कमाई का एक आसान जरिया था जिसकी सहायता से लोग बहुत ही आसानी से कुछ पैसे कमा लेते थे और पॉपुलर भी हो जाते थे लेकिन चाइनीस ऐप के बैन हो जाने के बाद आप लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन कुछ नए एप्स पुराने एप्स की जगह लेने के लिए आ गए हैं। जो की आपको उन्ही एप्स की तरह पैसे देते हैं और इनमें भी आपको वीडियो बनाकर डालना होता है और आपके वीडियो पर लाइक व्यूज और शेयर के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं जिनको आप अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे में यदि आपने भी कोई शॉट वीडियो क्रिएटिंग ऐप को डाउनलोड किया है जैसे Roposo ,मित्रो,MOJ, sharechat , आदि।  इन ऐप को आप Tik Tok जैसा इंडियन आप भी कह सकते है और अब आप इन से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है कि इन एप्स से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो आपको परेशान होने की