IRCTC app से ट्रेन टिकट कैसे बुक करें,मोबाइल में?

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम जानेंगे कि IRCTC app से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करते है?

भारतीय रेलवे में दुनिया के और देशों के मुकाबले में सबसे अधिक लोग सफर करते हैं जिसकी वजह से भारत के स्टेशनों पर काफी भीड़ भाड़ हो जाती है.
यदि आप स्टेशन पर जाकर टिकट लेने का प्रयास करते हैं तो ऐसे में आपको कुछ घंटे या कुछ दिन पहले ही जाने पर आपको टिकट आसानी से मिल सकता है।

यदि आप ट्रेन जाने से कुछ समय पहले ही टिकट लेने का प्रयास करेंगे तो काफी हद तक संभावना है कि आपकी ट्रेन छूट जाए। ऐसे में हम टिकट लेने की दूसरी विधि का प्रयोग कर सकते हैं इसमें आपको स्टेशन पर जाने की कोई आवश्यकता नहीं होती है और आप जब चाहे तब टिकट बुक कर सकते है। 

और इसी के साथ ही आप उन टिकट को कैंसिल भी कर सकते हैं यदि आपको कोई इमरजेंसी हो जाता है तो जिसका रिफंड आपको 3 दिन में प्राप्त हो जाता है। यदि आप का टिकट कंफर्म हो गया है तो टिकट का आधा पैसा ही आपको वापिस मिलेगा।
 
यह रिफंड आपको उसी अकाउंट में प्राप्त होगा जिस अकाउंट से आपने टिकट बुक करते समय पेमेंट किया था। यदि आप इस तरह से रेलवे का टिकट बुक करेंगे तो आपको ज्यादा दौड़ भाग नहीं करना पड़ेगा।


 IRCTC app से ट्रेन टिकट कैसे बुक करते हैं?

 IRCTC app से रेलवे टिकट बुक करने के लिए आपको कुछ पॉइंट्स की सहायता से नीचे समझाया गया है जिनको आप बहुत ही सावधानी से पढ़ें यदि आप इन्हें अच्छी तरह से पढ़ लेंगे तो एक ही बार में रेल का टिकट बुक कर सकते हैं।

1.Open IRCTC app
सबसे पहले आप IRCTC ऐप को ओपन करिए एनी आपके होम स्क्रीन पर लॉगिन का ऑप्शन शो कर रहा है तो आप लॉगिन कर लीजिए।

अब इसके बाद आपको सबसे ऊपर बाई तरफ (left side) plan My journey का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करिए 

2.Train search
Plan My journey जर्नी पर क्लिक करने के बाद आप कहां से कहां तक जाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर ले और इसके बाद तारीख चुने कि आप किस तारीख को जाना चाहते हैं या किस तारीख का टिकट बुक करना चाहते हैं।  Search train पर क्लिक कर दीजिए
 
3.Train List               
Search train पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उन सभी  ट्रेन की लिस्ट खुल जाएगी जितनी ट्रेनें उस रूट पर चल रही है या उस तारीख को जाएंगे इनमें से जिस भी ट्रेन से आपको जाना है। या फिर जिस ट्रेन का टिकट बुक करना चाहते हैं उस पर tap(click) करिए जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा👇👇👇👇👇स्क्रीन शॉट


इसमें सबसे पहले यहां पर आपको क्लास (कोटा) चुनना होता है। कि आप कौन सी क्लास का टिकट बुक करेंगे जनरल का स्लीपर का या एसी का जैसे ही आप कोटा सेलेक्ट करेंगे आपको उसमें एक टिकट का कितना किराया है नीचे दिखने लगेगा और साथ ही किस दिन कितने सीट खाली है यह भी दिखने लगेगा। 

4.book and login
 उसके बाद जिस तारीख को आप टिकट बुक करना चाहते हैं। उसे सेलेक्ट करने के बाद Login and book now पर क्लिक कर दीजिए. यदि आपने पहले से ही login किया है तो आपको book now का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दीजिए। जैसे कि आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा 👇👇👇👇

इसमें आपको पैसेंजर डीटेल्स और ट्रेन डिटेल्स दिखाई देगा इसको थोड़ा सा इस्क्रोल करके नीचे जाने पर आपको कैप्चा कोड भरना होता है। कैप्चा कोड जहां पर भरना होता है ठीक उसी के उपर दाई तरफ दिया होता है। कैप्चा कोड डालने के बाद proceed to pay पर क्लिक कर दीजिए।


 5. Make a payment
 Proceed to pay पर क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन मिलते हैं पेमेंट करने के लिए पहला Wallets दूसरा multiple payment options 

पहले वाली ऑप्शन में आप पेटीएम वॉलेट एयरटेल वॉलेट IRCTC एप के वॉलेट और jio money के wallet के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं।
                                                 दूसरे वाले ऑप्शन में आपको ढेर सारी माध्यम मिल जाएंगे पेमेंट करने के लिए जैसे net bancking .UPI. credit card.phone pay.paytm.आदि इनमें से आप जिस में विधि से पेमेंट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लीजिए। 

इनमें से जो भी ऑप्शन से आप पेमेंट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करने के बाद pay क्लिक करिए और उसमें जो भी प्रोसेस उसको पूरा करके पेमेंट कर दीजिए जैसे ही आपका पेमेंट हो जाएगा आपके सामने आपके द्वारा बुक किया  हुआ टिकट आ जाएगा। टिकट को स्क्रोल करके नीचे जाने पर दो ऑप्शन मिलेंगे पहला shere का और दूसरा save ticket का दे दिया टिकट को किसी के साथ शेयर करना चाहते हैं तो उसे शेयर कर दीजिए और टिकट को सेव करना ना भूलें


 IRCTC ऐप में अपना बुक किया टिकट कैसे देखें

यदि आप को टिकट नहीं दिखाई देता है या आप अपनी टिकट को देखना चाहते हैं तो irctc एप के होम पेज पर जाइए और वहां पर सबसे पर mybookings पर क्लिक करके टिकट देख सकते हैं या फिर नीचे My transaction पर क्लिक करने के बाद My booking वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना टिकट देख सकते हैं।screenshot 👇
 

यदि आपने पहली बार ऑनलाइन टिकट book किया है तो आपके मन में कई तरह के सवाल उठ रहे होंगे की कौन सी कोच में और कौन सा सीट आपको मिला है और हम उसको कैसे खोजेंगे या टीटी के आने पर आप क्या कहेंगे उसको क्या दिखाएंगे 

तो अब आप चिंता मत करिए क्योंकि हम आपको इसके विषय में पूरी जानकारी दे रहे हैं।सबसे पहले हम आपको टिकट का एक हिस्सा दिखा रहे हैं जिसमें लगभग सारी जानकारी होती है जैसे कि आपका सीट नंबर क्या है कौन सी सीट है या कौन सा कोच है।

 इसमें में सबसे ऊपर पैसेंजर का नाम होता है और उसके बाद टिकट स्टेटस निगम का टिकट वेटिंग में है या कंफर्म टिकट है और ठीक उसके बगल में कोच नंबर होता है यानी कि आपका टिकट किस डिब्बे में है। ऊपर दिखाई गई स्क्रीनशॉट में coach D1 है और उसके बगल में आपका सीट नंबर होता है इसे अंग्रेजी में berth कहते हैं इसका मतलब होता है कि आपको अलॉट की गई जगह और उसके बगल में आपका सीट(berth) किस प्रकार का है। कहने का मतलब यह है कि आपका सीट ऊपर का है या नीचे का है या फिर खिड़की वाला सीट(window seat) है इसका डिटेल लिखा होता है।

अब यदि आप अपना सीट देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आप उस ट्रेन के पास जाइए जिस ट्रेन का टिकट आपने बुक किया है। और फिर उसके बाद उस ट्रेन की D1(आप अपने टिकट पर देखे) डिब्बे यानी कोच में जाइए अंदर जाने के बाद आपको सभी सीट के ऊपर उसका सीट नंबर लिखा दिखाई देगा आपका जो भी सीट नंबर है उस नंबर किस सीट पर आप जाकर बैठ जाइए और यदि टीटी आपके पास आएगा तो अक्सर वे लोग आपसे आपका सीट नंबर और आपका नाम पूछते है। या फिर आप उन्हें आपने जो टिकट बुक किया है उसका स्क्रीनशॉट दिखा सकते हैं।

निष्कर्ष!
आज के इस लेख किस सहायता से हमने जाना कि IRCTC app से टिकट कैसे बुक करते हैं और पेमेंट कैसे किया जाता है ट्रेन में सीट कैसे खोजें टीटी के आने पर आप क्या कहेंगे क्या दिखाएंगे यह सारी जानकारी आपको हमने किस आर्टिकल में दे दिया है। 

यदि अभी भी आपके मन में कोई सवाल है या फिर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमारे साथ जरूर शेयर करें आप हमें कमेंट करके बता सकते है।
🙏🏼धन्यवाद!🙏🏼

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.