Koo app क्या है? Koo app कैसे चलाते है?

 जय हिंद दोस्तो आज हम बात करने वाले हैं koo app के विषय में आप लोगों ने भी koo app को ट्विटर पर ट्रेंड करते देखा होगा या किसी और के द्वारा इसके विषय में सुना होगा तो आपके मन में इच्छा जागृत हुई होगी कि koo app क्या है? तो आइए जानते हैं koo app के विषय में koo app ऐप क्या है यह किस देश का है इसमें क्या होता है? इसमें अकाउंट कैसे बनाएं? koo app को कैसे चलाते हैं? इन सभी सवालों के जवाब आपको इसी आर्टिकल में मिलेंगे वो भी बहुत ही सरल और आसान शब्दों में 

Koo-app-kya-hai-koo-app-kaise-chalate-hai                                    सरकार और ट्विट के बीच चल रहे झगड़े का पूरा फायदा कू ऐप को मिल रहा है जिसकी वजह कू ऐप को बहुत तेजी से डाउनलोड किया जा रहा है



इस लेख में हम जानेंगे

  • Koo app क्या है।
  • Koo app कैसे डाउनलोड करें।
  • Koo ऐप किस देश का है।
  • Koo app को किसने बनाया है।
  • कू ऐप का मालिक कौन है।
  • Koo app में अकाउंट कैसे बनाएं।
  • Koo app कैसे चलाते है।

आइए इन सबके विषय में विस्तार से चर्चा करते है सही,सटीक जानकारी व आंकड़ों की सहायता से

Koo app kya hai?

Koo app एक माइक्रोब्लॉगिंग (microblogging) ऐप है। इसे भारत का देसी ट्विटर भी कहा जाता है।koo app को 14 नवंबर 2019 में लांच किया गया था इस ऐप को आत्मनिर्भर भारत की दिशा में ट्विटर के विकल्प के रूप में पेश किया गया है। इस ऐप में आप ट्विटर की तरह ही वीडियो फोटोस और मैसेज को शेयर कर सकते हैं koo app अभी हिंदी,अंग्रेजी, तेलुगू, पंजाबी, कन्नड़ आदि भाषाओं में उपलब्ध है कू ऐप में अभी अन्य सभी भारतीय भाषाओं को जोड़ने की प्रक्रिया चल रही है।

Koo app में बहुत से नामचीन लोगों के अकाउंट है जिम में कई सेलिब्रिटी और राजनीति से जुड़े लोग है 
जैसे कंगना राणावत, अनुपम खेर ,पीयूष गोयल ,प्रकाश जावड़ेकर ,स्मृति ईरानी ,श्री श्री रविशंकर , शिवराज सिंह चौहान आदि और हाल ही मे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस पर अपना अकाउंट ओपन कर लिया है।

साथ ही इसमें लगभग सभी न्यूज़ चैनल के ऑफिशियल अकाउंट भी हैं जैसे इंडिया टीवी, न्यूज़ एटिन इंडिया ,आज तक abpन्यूज़, zeeन्यूज़, TV9 भारत ,R भारत आदि

Koo app को कैसे download करे?

Koo app play store और apple के एप स्टोर पर भी उपलब्ध है प्ले स्टोर पर इसको 5M मिलियन से भी अधिक लोगो ने डाउनलोड किया गया है और प्ले गूगल प्ले स्टोर पर इसको 4.5 की रेटिंग मिली है जो कि बहुत ही अच्छी है।koo aap को आप प्ले स्टोर से एप्पल के एप स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं अभी डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करेंlick here Koo app

Koo app किस देश का है? इसे किसने बनाया है?

Koo app एक पूर्ण स्वदेशी ऐप है इस इंडियन माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट को अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका ने 14 नवंबर 2019 को डेवलप किया था। खास बात यह है कि कू ऐप आत्मनिर्भर भारत इन्नोवेशन चैलेंज का विनर भी रह चुका है चुका है।

इसको लेकर लोगों के बीच में भ्रम है कि यह एक चाइनीज app है जो की पूरी तरह गलत है koo app भारतीय ऐप है

Koo app में चाइनीज इन्वेस्टर? 

कू ऐप में एक चाइनीज इन्वेस्टर है जिसका नाम है शुनवेई है चाइनीज इन्वेस्टर शुनवेइ कैपिटल ने koo और vocal की पैरेंट कंपनी बॉम्बिनेट टेक्नोलॉजी में(जोकि बेंगलुरु बेस्ड कंपनी है) 2018 लेकिन में पैसा लगाया था लेकिन इनका कू ऐप में बहुत कम हिस्सेदारी है कंपनी के मुताबिक इनके हिस्सेदारी को खरीदा जा सकता है और उनका प्रयास रहेगा की वे जल्दी से जल्दी उनकी हिस्सेदारी खत्म करदे।

कू एप की कंप्लायंस रिपोर्ट

पूरे भारत का पहला एप बन गया है जिसने नए आईटी नियम लागू होने के बाद अपना कंप्लायंस रिपोर्ट सबसे पहले जारी किया है Koo की कम्पलायंस रिपोर्ट के मुताबिक जून में करीब 23% कंटेंट को हटाया गया है। Koo ऐप को कुल 5,502 पोस्ट को लेकर शिकायत मिली थी। इसमें से 1,253 यानी 22.7% पोस्ट को हटाया गया है। जबकि 4,249 पोस्ट के खिलाफ दूसरे तरह के एक्शन लिए गये है। दूसरे तरह के एक्शन में कंटेंट हटाने से पहले पोस्ट को इग्नोर करना, चेतावनी देना, ब्लर कर देना शामिल होता है। Koo ऐप के प्रवक्ता के मुताबिक उनका पूरा फोकस ऐप को सुरक्षित और पारदर्शी बनाना है जिससे लोगों तक सही खबर और सही जानकारी पहुंच सके।


क्या हैं नए IT नियम?

नए IT रूल्स जिसे इंटरमीडियरी गाइडलाइंस एंड डिजिटल एथिक्स कोड रूल्स 2021 भी कहा जाता है, इसका रूल 4(d) कहता है की सभी सोशल मीडिया एप को हर महीने अपनी कंप्लायंस रिपोर्ट जारी करनी होगी जिसमें उन्हें यह बताना होगा कि उन्होंने इस महीने कितने ऐसे कॉस्ट अकाउंटेंट को चिन्हित किया है जो फेक है या जिनको गलत भावना के तहत प्रमोट किया जा रहा है और उन्होंने उनके खिलाफ क्या एक्शन लिया है


koo ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं?

  1. Koo app में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले Koo ऐप को ओपन करिए और इसमें अपनी भाषा सेलेक्ट कीजिए
  2. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज कीजिए और प्रोसीड पर क्लिक कर दीजिए
  3. हम आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा इसे वेरीफाई कीजिए
  4. जैसे ही ओटीपी वेरीफाई होगा होम स्क्रीन पर आपको प्रोफाइल का ऑप्शन मिल जाएगा।
  5. यहां से आप koo app में प्रोफाइल नाम और प्रोफाइल फोटो लगा सकते है।

Koo app कैसे चलाते है?

Koo app चलाना बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें लगभग सभी फीचर्स ट्विटर की तरह ही है कुछ फीचर्स ट्विटर से भिन्न है लेकिन वो बहुत ही सरल व आसान है जिनका प्रयोग करने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी
नीचे स्क्रीनशॉट की सहायता से सभी फीचर्स का विस्तार से उल्लेख किया गया है
Koo-app-kya-hai-koo-app-kaise-chalate-hai

Header 
कू ऐप में अकाउंट बनाने और प्रोफाइल नाम फोटो अपलोड करने के बाद आप एप के होम पेज पर आ जाएंगे

  1.Feed
  Feed में आपको उन सभी लोगों के लेटेस्ट koo(जैसे ट्विटर में ट्वीट होता है उसी तरह koo ऐप में koo होता है) दिख जाएंगे जिनको आपने फॉलो किया है।

2.People
दूसरे नंबर पर people का ऑप्शन मिलता है इसमें आप लोगो को उनके प्रोफेशन से खोज सकते है।जैसी- auther,blogger, प्रोड्यूसर,ब्रॉडकास्टर,आदि।यदि आप प्रोड्यूसर सर्च करेंगे तो इस क्षेत्र के सभी लोगों का प्रोफाइल मिल जाएगा।

3.trending 
इसमें आपका प्रजेंट समय में चल रहे ट्रेंड से रिलेटेड लेटेस्ट ट्वीट देखने को मिलेंगे 

4.covid
इस समय चल रहे कोविड19 के वजह से इसमें यह ऑप्शन जोड़ा गया है इसमें आपको दुनिया भर के कोविड-19 से रिलेटेड सभी जानकारियां मिल जाएंगे जैसे अभी कितने कैसे है आज कितने कैसे आए कितना वैक्सीनेशन हो चुका है आदि।

5.following
इसमें आपको उन लोगों के  लेटेस्ट koo दिखेंगे जिनको आप ने फॉलो किया है।

6.new
न्यू वाले ऑप्शन में आपको देश में चल रहे हलचल व सभी ताजा खबरों की जानकारी मिलेगी। ये वाला फीचर काफी अच्छा है।

7.polls
सातवें नंबर पर है पोल्स इसमें आपको लाइफ ओक पर चल रहे सभी पोल्स मिलेंगे जैसे आपने देखा होगा कि कुछ लोग पूछते हैं कि आपके अनुसार दिल्ली का सीएम कौन होना चाहिए इसमें आपको दो या तीन ऑप्शन मिलते हैं जिसमें से एक को चुनना होता है इसी को polls कहते हैं।

8.video
आठवें नंबर पर वीडियो का ऑप्शन है इस पर क्लिक करके आप उन सभी लोगों के द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो को देख सकते हैं जिनको आपने फॉलो किया है और उनसे रिलेटेड टॉपिक्स रिलेटेड चीज में आपको इंटरेस्ट है उसका वीडियो भी यहां पर आपको देखने के लिए मिल जाएगा।

Footer
Koo-app-kya-hai-koo-app-kaise-chalate-hai













1.Home
पर हमने होम पेज के विषय में पूरी जानकारी विस्तार से दी है।

2.#tags
Footer में दूसरे नंबर पर आपको मिलता है #tag इसमें आपको ट्रेंडिंग tags को मिल जाएंगे जो प्रजेंट टाइम में ट्रेंड कर रहे होते हैं। और उसी के ठीक बगल में एक नin news का ऑप्शन होता है जिस पर क्लिक करके आप न्यूज से रिलेटेड ट्रेंड्स को देख सकते है।

3.search🔎
Footer में तीसरे नंबर पर सर्च का ऑप्शन मिलता है इस पर क्लिक करके आप किसी भी व्यक्ति संस्था या कंपनी का नाम दर्ज करके उसे कुआं ऐप में खोज सकते हैं।
और साथ में ही एक और ऑप्शन होता है जिसमें tags को भी खोज सकते है।

4.message📨
मैसेज के आइकन पर क्लिक करने पर आपको दो ऑप्शन मिलते हैं पहला following और दूसरा other पहले में आपने जिन लोगों को फॉलो किया है और उनसे जो चैट किया है वह दिखाई देता है और दूसरे में अपने जिनको नहीं फॉलो किया और उनसे कन्वर्सेशन किया है उनकी चैट दिखाई देती है।

5.bell icon
बैल आइकन पर क्लिक करके आप उन सभी लोगों के नोटिफिकेशन देख पाएंगे जिनको आपने फॉलो किया है या जितने लोगों ने आपको टैग किया है कमेंट या मैसेज कुछ भी किया है।

Plus+
होम पेज के राइट में नीचे की ओर प्लस के आइकन पर क्लिक करके आप अपना नया कुछ कर सकते हैं इसमें आप जिसको भी चाहे उसको टाइगर कर सकते हैं और वीडियो या फोटो भी अपलोड कर सकते हैं। 

जैसे टि्वटर में आप ट्वीट करते थे उसी तरह से आप यहां पर koo करते हैं।

लोग ट्विटर क्यों छोड़ रहे हैं

यदि आप ट्विटर का प्रयोग करते हैं तो आपने देखा होगा कि जब भी कोई नया #tag trending होता है तो उसके कुछ ही देर बाद उसी ऑपोजिट एक #tags ट्रेंड होने लगता है। बहुत कन्फ्यूजन होता था कि आखिर सही क्या है और गलत क्या है और इस के चक्कर में लोग सही को भूल जाते थे और गलत को सही मान लेते थे जिससे कई बार लोगों के बीच में असमंजस का माहौल बन जाता है।

लोकतंत्र में दखलंदाजी
भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और इससे दुनिया के कोई विकसित देश मिलकर बदनाम करना चाहते हैं और उनमें से कुछ लोग ट्विटर पर भी एक्टिव हैं जो भारतीय चुनाव को अप्रत्यक्ष रूप से सीधे सीधे प्रभावित करते हैं और लोगों के बीच में गलत जानकारियां व भ्रम फैलाते है।

Conclusion
मेरे ख्याल से कु एप ट्विटर की अपेक्षा बहुत ही अच्छा है सबसे पहली बात यह किया एक भारतीय एप है दूसरा टि्वटर विदेशी है। जिसको किसी और देश से ऑपरेट किया जाता है और ट्विटर भारत से अच्छी खासी कमाई करता है यदि हम भारतीय ऐप का इस्तेमाल करेंगे तो  इससे नए डेवलपर्स को हौसला मिलेगा और वह और भी इनोवेटिव खोज कर सकते हैं।

आपका इसमें क्या राय है हमे कॉमेंट करके बताए 
आप हमे koo app पर follow भी कर सकते हैं क्योंकि हमने भी कुए पर अपना अकाउंट बनाया है हमे koo app पर Hindimetalk.com नाम से खोजे।


यदि आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम दौड़ते भागते हुए आपके पास आएंगे।

धन्यवाद!




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2022

YouTube video download nahi ho raha hai| ऐसे डाउनलोड करें 2 मिनट में।