सफर में काम आने वाले सबसे जरूरी सामान। इन्हें अपने साथ जरू रखे।

 जय हिंद दोस्तों कैसे हैं कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज का हमारा ये लेख जरा हटके होने वाला है लेकिन आप सबके लिए सबसे महत्वपूर्ण है। 

इस लेख में हम जानेंगे कि सफर करते समय हमारे पास क्या-क्या होना चाहिए और सफर में हमें किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है और आपको किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप सच मे चाहते हैं कि आपका सफर सरल सुगम हो तो आपको हमारा यह लेख जरूर पढ़ना  चाहिए यह खासकर स्टूडेंट और जिन्हें घूमने का शौक है उनके लिए है। या जिन्हें हर समय किसी ने किसी काम से ट्रैवल करना पड़ता है। तो आइए देखते हैं कि वह महत्वपूर्ण चीजें क्या है जिनके बिना यात्रा कभी सुगम यात्रा नहीं हो सकती हैं।

सफर में काम आने वाली जरूरी सामान।

1.Earphone - इयरफोन।

Earphone। आज के समय में सफर में इयरफोन उतना ही महत्वपूर्ण जितना की फोन का चार्जर , अगर आप ट्रेन से सफर करते समय यदि अपने फोन में कोई वीडियो चलाएंगे तो आपको उसका आवाज सही से नहीं सुनाई देगा। ऐसे में बिना इयरफोन की आप अपने मोबाइल या लैपटॉप का सही से इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

हम आपसे निवेदन करते हैं कि आप हमेशा अच्छी क्वालिटी के इयरफोन का ही इस्तेमाल करे क्योंकि कान हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा जो ज्ञानेंद्रियों की लिस्ट में आता है और हमे ज्ञानेंद्रियों से खिलवाड़ नहीं करना चाहिए।

अगर आप कम दाम में अच्छा इयरफोन लेना चाहते है तो यहां पर दिए गए इयरफोन को ले सकते है।

2. पानी का बोतल। water Bottele

सबसे ज्यादा जरूरी चीजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है पानी का बोतल यदि आपने कभी भी सफर किया है तो आपको पता होगा कि पानी की बोतल पास में होना कितना जरूरी है यदि नहीं किया है तो हम आपको बता दें कि सफर करते समय आपके पास पानी की बोतल होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

अगर आपके पास पानी की बोतल नहीं होगा तो आप फालतू में ही 15 से ₹20 का एक बोतल पानी खरीदेंगे और उसे खरीदने के लिए आपको हो सकता है परेशानियों का सामना करना पड़े जैसे हो सकता है कहीं बीच सफर में आपको प्यास नहीं दिया और उस समय ट्रेन ना रुके या फिर ऐसी जगह रुके जहां ट्रेन से आपको उतरकर कुछ दूर जाना हो तो ऐसे में ट्रेन छूटने का डर होता है।

इसलिए आप अपने साथ हमेशा एक पानी का बोतल लेकर ही चले आप यहां से अपने लिए अच्छी क्वालिटी का बोतल ले सकते हैं। यह अनब्रेकेबल बॉटल है।

3.बैग। Bag

दूसरे नंबर पर आता है बैग वैसे तो इसके पहले नंबर पर होना चाहिए लेकिन अक्सर लोग सफर में कोई ना कोई बैग लेकर ही जाते हैं इसलिए हमने उसे दूसरे नंबर पर रखा है लेकिन आपको बता देते सफर करते वक्त आपके पास एक अच्छी क्वालिटी का गायब होना बहुत ज्यादा ही जरूरी है।

अच्छी क्वालिटी के बैनर हने के कई फायदे हैं पहला आपको मुझसे ले जाने ले आने में कोई परेशानी नहीं होगी और इससे आपकी पर्सनालिटी पर भी फर्क पड़ेगा। आपका बैग आपके लिए कंफर्टेबल वाटरप्रूफ मजबूत और अच्छा दिखने वाला होना चाहिए। 

ऐसा ही एक बैग हमें बहुत ढूंढने के बाद मिला जिससे आप नीचे देख सकते हैं यह कम प्राइस में सबसे अच्छा बैग है जिसमें बहुत से फीचर और अच्छी क्वालिटी अच्छा लुक भी है आप यहां से इसे खरीद भी सकते हैं।
Buy now
इस बैग का उपयोग आप कॉलेज और स्कूल जाने के लिए भी कर सकते है।

सफर में काम आने वाली अन्य जरूरी सामान।

यदि आप पहली बार सफर कर रहे हैं या फिर आप हमेशा सफर करते रहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी चीजें जरूर होनी चाहिए जिनके सर बताया गया है।
  1. अपने साथ कुछ खाने का सामान जरूर रखे।
  2. अगर आप ठंड में सफर कर रहे हैं तो पर्याप्त मात्रा में गर्म कपड़े होनी चाहिए
  3. पानी की बोतल में पानी जरूर होना चाहिए।
  4. सफर करते समय सबसे ज्यादा जरूरी है पैसा वो भी कैश में ।
  5. कुछ नॉर्मल दवाइया जैसे सर दर्द ,बुखार, आदि की।
  6. इस आपके पास काम से काम दो मास्क भी होना चाहिए।

निष्कर्ष!
यहां पर बताई गई चीजों के साथ आप सफर करेंगे तो हमारी गारंटी है कि आप की यात्रा शुभ होगी।
इन बातों का ध्यान रख कर आप बहुत ही आराम से कही भी कभी भी जा सकते है।

सफर में आपकी personality मायने रखती हैं तो इसका आप जरू ध्यान रखे अच्छे कपड़े पहने अच्छे बैग अच्छे bottel अच्छा इयरफोन अच्छे जूते आदि।
यहां पर अच्छा से मतलब महंगा नही है काम दाम में भी अच्छी चीज मिलती है। ऊपर दिए गए साम इसी का उदाहरण है।

यहां पर हमारा यह लेख समाप्त होता है धन्यवाद!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2022

YouTube video download nahi ho raha hai| ऐसे डाउनलोड करें 2 मिनट में।