Toyota kis desh ki company.टोयोटा कहा कि कंपनी है।

 जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं भारत में बहुत ही प्रचलित कार कंपनी के बारे में जिसका नाम है toyota इस लेख में आज हम जानेंगे कि टोयोटा किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है।

 आप सब तो जानते ही हैं भारत के लोग लंबी कारों के शौकीन हैं इसी के साथ साथ भारतीय लोग कीमत और क्वालिटी का पूरा ध्यान रखते हैं। इन्हीं बातों का ध्यान रखकर टोयोटा कंपनी अपनी कारों को भारत में बेचती है।  

यदि आपको नहीं पता है की फॉर्च्यूनर और इनोवा किस देश की कंपनी है तो आपको बता दें कि फॉर्च्यूनर और इनोवा दोनों ही टोयोटा कंपनी की कार है। और टोयोटा किस देश की कंपनी है इसके विषय में हमने नीचे बताया है।

 भारतीय नेताओं और युवाओं द्वारा Toyota fortuner और inova बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है और मैं उम्मीद है कि आपको भी फॉर्च्यूनर और इनोवा की गाड़ियां पसंद होंगी।


Toyota किस देश कि कंपनी है।  टोयोटा कहा की कंपनी है।

टोयोटा जापान की कंपनी है इसकी स्थापना अगस्त 1937 में हुई थी टोयोटा दुनिया की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में से एक है। टोयोटा हर साल करीब 200 मिलियन वाहन यानी कि हर साल लगभग एक करोड़ वाहन बनाती है।

टोयोटा कंपनी की स्थापना जापान के टोयोटा शहर में 24 अगस्त 1937 में आज से लगभग 84 वर्ष पूर्व कीचिरो टोयोटा द्वारा की गई थी। टोयोटा कंपनी के फाउंडर का नाम kiichiro Toyota है।

टोयोटा कंपनी ने जापान, चीन ,अमेरिका, भारत जैसे देशों में भी अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाया है और इनमें कारों का उत्पादन होता है। जिसकी वजह से इन कंपनी के कारों की कीमत काफी हद तक कम होती हैं।

वर्तमान में टोयोटा कंपनी में कुल 366283 कर्मचारी काम करते हैं कंपनी की वर्तमान वैल्यू 562 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।

 1934 मैं टोयोटा कंपनी ने अपना पहला इंजन बनाया और इसके बाद 1936 में टोयोटा ने अपना पहला यात्री कार लांच की जिसका नाम Toyota AA था।

टोयोटा जापान की सबसे बड़ी कंपनी है आपको जानकर हैरानी होगी कि Suzuki Nishan जैसी ऑटोमोबाइल कंपनियां भी जापान की ही है। 2012 तक टोयोटा ने 200 मिलियन कार बना कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। 

1999 में टोयोटा न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज और लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट की गई जिसके बाद से यह कंपनी सार्वजनिक हो गई। 

वर्तमान में दुनिया इलेक्ट्रिक कारों की ओर बहुत तेजी से जा रही है जिसमें सबसे आगे टेस्ला है भारत में टाटा महिंद्रा जैसे ऑटोमोबाइल सेक्टर की कंपनियां इस पर गहनता से काम कर रही है।

दुनिया भर में जीवाश्म ईंधन की सीमित मात्रा ही है जिसकी कीमत दिन पर दिन बढ़ती जा रही है और इससे पर्यावरण प्रदूषण भी होता है इसलिए लोग इलेक्ट्रिक की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी को देखते हुए टोयोटा भी इस पर काम कर रहा है लेकिन अभी वह इस टेक्नोलॉजी में बहुत पीछे है।

एक बार जब टोयोटा कंपनी की स्थिति सही नहीं थी तब जापानी सरकार ने और जनरल मोटर्स जैसी कंपनियों के वाहनों को जापान में कुछ समय के लिए प्रतिबंधित कर दिया था जिससे टोयोटा कंपनी को काफी मदद मिली।

1950 में टोयोटा कंपनी कर्मचारियों को निकालने और कंगाल होने के रूप में जापान में उभर कर आई थी इसी समय कोरिया युद्ध शुरू हो गया युद्ध से नजदीक होने के कारण अमेरिका ने टोयोटा को 1500 ट्रकों का आर्डर दिया जिससे उसकी आर्थिक हालत सुधरी।

Google pay kaha ki company hai.

Key points. महत्वपूर्ण बिंदु।

✓Company name. 
Toyota
✓Industry  
Automobile
✓Founded(स्थापना)
14 अगस्त 1937
✓Founder(संस्थापक)
कीचीरो टोयोटा
✓Headquarter(मुख्यालय)
जापान टोयोडा
✓Area served(सेवाकृत क्षेत्र)
World wide
✓Number of employees(कर्मचारियों की संख्या)
366283
✓Subsidiary (सहायक कंपनी)
Lexus, Toyota Financial Services, Daihatsu, Subaru Corporation, Toyota Canada, 

टिप्पणी!
हमने इस लेख में जाना कि टोयोटा किस देश की कंपनी है और टोयोटा की स्थापना कब हुई थी किसने किया था वर्तमान में टोयोटा की मार्केट वैल्यू कितनी है टोयोटा का इतिहास क्या है और भी बहुत कुछ यदि इसके अलावा आप और भी कुछ जानना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं हम आपकी सभी सवालों का जवाब देने के लिए ही हैं।

>इन्हें भी पढ़ें!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.