हवा कैसे चलती है। हवा चलने का क्या कारण है

 जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम जानेंगे कि हवा कैसे चलत है हवा चलने का क्या कारण है और हवा कहां से आती है कहां जाती है यह सारी जानकारी आपको इसीलिए कहां मिल जाएगी।

अक्सर लोगों का ऐसा लगता है कि जब पेड़ हिलते हैं तो आ चलता है जबकी होता इसका ठीक विपरीत है क्योंकि जब हवा चलती है तभी पेड़ हिलते हैं।

यदि पेड़ के हिलाने से हवा चलती तो हम गर्मियों में जब हवा नहीं चलता है तो पेड़ को हिला देते हैं और फिर हवा लेते रहते हैं😀😀

याद करिए जब गर्मी में बिजली चले जाने का हम बाहर आते हैं तो पेड़ की पत्तियों को देखते हैं जैसे ही पत्तियां हिलते हैं हमें पता चल जाता है कि हवा चलने लगी है।

हवा का विज्ञान बहुत ही साधारण और सरल है जिसे आज आप इस लेख की सहायता से बहुत ही आसानी से समझ पाएंगे और इस लेख को पढ़ने के बाद दूसरों को समझा भी पाएंगे कि हवा कैसे चलता है।

हवा कैसे चलती है। हवा कैसे बहती है। क्या कारण हैं?

Hawa-kaise-chalti-hai
हवा हमेशा हमारे आसपस चारों ओर होता है जब कहीं की हवा अधिक गर्म हो जाती है तो वह ऊपर उठने लगती है क्योंकि गर्म हवा ठंडी हवा की अपेक्षा हल्की होती है जब गर्म हवा ऊपर उठती है तब वहां खाली स्थान बन जाता है जिसे आसपास की ठंडी हवाएं तेजी से भरने के लिए आती है जिसकी वजह से हमें ऐसा प्रतीत होता है कि हवा चल रहा है।

इसी कारण से आपने देखा होगा कि गर्मियों के दिनों में जैसे जैसे दोपहर होता है वैसे वैसे हवा की गति तेज होती रहती है और बहुत ही तेजी से हवा की दिशा भी बदलती रहती है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्मियों के दिनों में हवा जल्दी गर्म हो जाती है और वह ऊपर उठने लगती है जिससे आसपास की आवाज बहुत ही तेजी से कुछ खाली स्थान को भरने के लिए आती हैं। जिससे हवा चलती है या यू कहे की हवा चलने लगती हैं।

पृथ्वी के जिन हिस्सों में सूर्य की किरणें सीधी पड़ती है वह अधिक गर्म होते हैं और जिन हिस्सों में सूर्य की किरणें तिरछी पड़ती है वे अपेक्षाकृत वह ठंडे होते हैं। पृथ्वी के जिन हिस्सों में सूर्य की किरण सीधी भर्ती हैं वहां की हवाएं जल्दी गर्म होकर ऊपर उठते हैं जिससे कहां निर्वात उत्पन्न हो जाता है जिससे आसपास की ठंडी हवाएं इस खाली स्थान को भरने के लिए आगे बढ़ती हैं जिससे हवा बहता है। या हवा चलती है।

अकसर आपने गर्मियों के समय में यह महसूस जरूर किया होगा कि जब रात को हवा चलती है तो वह ठंडी हवा होती है 

हवा दिखाई क्यों नहीं देता है। क्या हवा को देखा जा सकता है।

हवा के न दिखने का मुख्य कारण यह है कि हवा पारदर्शी होता है क्योंकि हवा में 78% नाइट्रोजन और 21% ऑक्सीजन होता है जो कि पारदर्शी गैसे हैं। हम हवा को नहीं देख सकते हैं लेकिन हवा के प्रवाह को महसूस कर सकते हैं। अक्सर हम हवा के बहने की दिशा को जानने के लिए हवा में धूल के कणों को उड़ाते हैं जिससे हमें पता चलता है कि हवा किस दिशा में बह रहा है।

हवा में क्या-क्या होता है। हवा के मुख्य घटक।

हवा में 78% नाइट्रोजन 21% ऑक्सीजन और .9% आर्गन तथा .1% अन्य कैसे होती है। इन सभी गैसों के मिश्रण को हवा कहते हैं यह सभी कैसे पृथ्वी के वायुमंडल में चारों ओर समान रूप से फैली हुई हैं।


Conclusion!
उम्मीद है कि आपको आज का मारा या लेख पसंद आया होगा इस लेख में हमने जाना कि हवा कैसे चलती है हाथी चलने का क्या कारण है और हमें हवा क्यों दिखाई नहीं देती है तो हर हवा में क्या-क्या होता है।

आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर करें ताकि होने वाले हवा में जी रहे हैं खा रहे हैं क्या पता चल सके कि आखिर कार हवा चलती कैसे हैं।

इस टॉपिक से जुड़ा हुआ यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2022

2022 में josh app से पैसा कैसे कमाए?