2022 में YouTube से पैसा कमाने के 10 सबसे आसान तरीके।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम जानेंगे कि YouTube se paise kaise kamaye in hindi। इसके पहले वाले लेख में हमने जाना था गूगल पैसा कैसे कमाता है यदि अभी तक आपने इस लेख को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें।

आज के समय में दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जिसके पास स्मार्टफोन हो और वह यूट्यूब का उपयोग न करता हो।लेकिन दुख की बात यह है कि इनमें से अधिकांश लोगों को यह पता ही नही है कि वो youtube se paisa भी कमा सकते हैं।

अगर आप उन लोगो में से है जो मेहनत और लगन से यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं या बनाना चाहते हैं और इससे कुछ पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको समझ में नहीं आ रहा है कि youtube se paisa kaise kamate hai तो अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज का यह लेख आपके इसी परेशानी को दूर करने के लिए लिखा गया है।

आपको पता होगा कि अमित भड़ाना, कैरीमिनाटी, हर्ष बेनीवाल, टेक्निकल गुरुजी, टेक बर्नर यह सभी यूट्यूबर महीने के लाखों और साल के करोड़ों रुपए youtube par paise कमा रहे हैं। यदि ये लोग कमा सकते हैं तो हम और आप क्यों नहीं।

तो आइए अब जानते हैं कि youtube se paise kaise kamaye jata hai और हम यूट्यूब से कितने तरीके से पैसा कमा सकते हैं। साथ में ही हम लोग यह भी जान लेते है की यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए कितने सब्सक्राइबर होना चाहिए। क्या यूट्यूब पैसा वीडियो पर लाइक के लिए देता है या व्यूज पर देता है। इससे पहले आइए यूटयूब के बारे थोड़ा सा जान लेते हैं।

यूट्यूब क्या है। What is youtube in hindi.

यूट्यूब में एक अमेरिकी ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जिसपर आप सभी प्रकार के वीडियो मुफ्त में देख सकते हैं और अपने वीडियो को लोगो को दिखा सकते हैं। यूट्यूब का मुख्यालय कैलिफोर्निया के सैन ब्रुनो में स्थित है। यूट्यूब को स्टीव चेन, चाड हार्ले और जावेद करीम ने 14 फरवरी सन 2005 में लांच किया था।

वर्तमान में यूट्यूब गूगल के अधीन है पूरी दुनिया में गूगल के बाद यूट्यूब दूसरा सबसे अधिक देखी जाने वाले प्लेटफार्म है। वर्तमान में यूट्यूब 2.6 बिलियन से भी अधिक सक्रिय यूज़र है यह लोग मिलकर यूट्यूब पर हर दिन 1 अरब घंटे से भी अधिक वीडियो देखते हैं।

गूगल ने यूट्यूब को 1.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदा था और 2021 में गूगल ने यूट्यूब से $28.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर कमाया है। 

Youtube se paisa kaise kamaye. Youtube से पैसे कमाने के तरीके।

यूट्यूब से पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन अगर आप नए यूट्यूब पर हैं तो आपके लिए कुछ पाबंदियां होती हैं जिन्हें जानना आपके लिए बहुत जरूरी है लेकिन फिर भी आपके पास बहुत सारे रास्ते होते हैं यूट्यूब पर पैसा कमाने के जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं और हमने यहां पर उन सभी पर विस्तार से चर्चा किया है। यहां पर हमने Youtube par paise कमाने के 10 सबसे तरीको के बारे में बताया है तो आइए अब बिना देर किए जानते है की ये तरीके क्या हैं।

1. Google Adsense se paise kamaye.

Adsense-se-paisa-kamaye.

यह Youtube से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। जिसका उपयोग हर youtuber करता है असल में इसके माध्यम से पैसा कमाना हर यूटूबर का सपना होता है इसे YouTube partnership program भी कहा जाता है क्योंकि यह यूट्यूब से ही जुड़ा होता है। इसलिए इसमें किसी प्रकार की परेशानी होने की संभावना बहुत कम होती है।

गूगल ऐडसेंस पैसा कमाने के लिए आपको यूट्यूब और गूगल ऐडसेंस की कुछ नियम व शर्तों का पालन करना पड़ता है जैसे आपके चैनल पर 12 महीने के अंदर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे वॉच टाइम होना आवश्यक है जब आप यह टास्क कंप्लीट कर लेंगे तब आपके यूट्यूब में Monetization का एक ऑप्शन आ जाता है जिस पर क्लिक करके आप अपने यूट्यूब चैनल पर ऐड दिखाने के लिए और यूट्यूब पार्टनरशिप प्रोग्राम के साथ जुड़ने के लिए Google adsence में अप्लाई करते हैं।

इसके बाद ऐडसेंस आपके यूट्यूब चैनल की जांच कर है कि क्या आपके 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे वॉच टाइम पूरा हुआ है कि नहीं। और क्या आपके द्वारा यूट्यूब और ऐडसेंस के नियमों का पालन किया जा रहा है कि नहीं यदि सब कुछ ठीक होता है तो पहली बार में पहले हफ्ते में ही आपको adsence का अप्रूवल मिल जाता है। फिर कुछ सेटिंग करने के बाद आपके यूट्यूब वीडियो पर ऐड आना शुरू हो जाता है। और आप यूट्यूब से पैसा कमाना शुरू कर देते हैं।

2. Sponsorship se paise kamaye.

Sponsorship यूट्यूब से पैसे कमाने अच्छा जरिया है इसके माध्यम से आप अपने चैनल पर सब्सक्राइबर और व्यूज के आधार पर मुंह मांगी कीमत पा सकते हैं इसमें विभिन्न प्रकार की कंपनियां और ऐप वाले अपनी के कंपनी प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए आपसे आपके वीडियो में उसकी चर्चा करने के लिए कहते हैं। उसके बदले हैं आप उनसे अपनी इच्छा अनुसार ऐसा चार्ज कर सकते हैं।

स्पॉन्सरशिप के लिए कंपनियां खुद से ही आपसे कांटेक्ट करती हूं कुछ कंपनियों से आप खुद भी संपर्क कर सकते हैं लेकिन जब आप इन कंपनियों से संपर्क करेंगे तो आपको कम पैसे मिलने की संभावना होती है।

अगर आपके चैनल पर कंटेंट अच्छा है और व्यूज भी अच्छे आते है तो बहुत सी कंपनियां आपको स्पॉन्सरशिप देने का प्रयास करती हैं ऐसे में आप इन कंपनियों से स्पॉन्सरशिप लेकर अपनी इच्छा के अनुसार पैसा कमा सकते हैं।

3. Affiliate marketing se paise kamaye .

affiliate-marketing-se-paisa-kamaye

वर्तमान में किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग और इसमें आप बहुत अच्छी खासी कमाई कर सकते है। एफिलिएट मार्केटिंग की सहायता से आप यूट्यूब से महीने के हजारों लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं। और सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसके लिए आपको 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे watch hours पूर्ण करने की कोई आवश्यकता नहीं है यदि आपके पास 100 सब्सक्राइबर हैं तो भी आप इसका उपयोग करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

Affiliate marketing की सहायता से यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक एफिलिएट अकाउंट बनाना होता है यह अकाउंट आफ अमेजॉन या फ्लिपकार्ट किसी में भी बना सकते हैं। इसके बाद आप उस प्लेटफार्म से अपने अनुसार कुछ प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को लेकर अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में डाल देना है फिर वीडियो के किसी हिस्से में उसके बारे मे कुछ जानकारी साझा कर दे। जैसे प्रोडक्ट क्या है लोगो को क्यों खरीदना चाहिए आदि।

अगर आपका सब्सक्राइबर या व्यूअर कोई भी आपके दिए हुए affiliate link से उस product को खरीदता है तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलता है जितने अधिक लोग आपके दिए लिंक से खरीदारी करेंगे आपकी कमाई भी उतनी अधिक होगी।

4. Super chat se paise kamaye .

सुपर चैट यूट्यूब का एक बहुत अच्छा फीचर है जिसके माध्यम से भी आप यूट्यूब से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसका उपयोग आपके सब्सक्राइबर या आपके दर्शक फॉलोअर्स आपके live chat में करते हैं इसके माध्यम से वे Super chat और सुपर स्टीकर खरीद कर लाइव चैट में कमेंट करते हैं इस प्रकार से किया गया कमेंट फीड में सबसे ऊपर दिखाई देता है और इसके दिखने का समय उसके कीमत पर निर्भर करता है जितना अधिक कीमत होगा वह उतना ज्यादा देर तक दिखाई देगा।

इसमें दो भाग है एक सुपर स्टीकर का और दूसरा है सुपर चैट का सुपर स्टीकर में आप कुछ लिख नहीं सकते हैं इसमें आपको केवल स्टीकर और कुछ एनिमेशन इमेज मिलता है जिनकी कीमत ₹29 से लेकर ₹1000 तक होती है। और सुपर चैट में आप अपने अनुसार कुछ भी लिख सकते हैं इनकी कीमत ₹20 से लेकर ₹10000 तक होती है।

सुपर चैट के माध्यम से आप जितना भी पैसा कमाएंगे उसका 30% हिस्सा यूट्यूब रख लेता है और 70% आपको मिल जाता है आप ऐसा आपको गूगल ऐडसेंस के माध्यम से ही मिलता है। Super chat से हुई कमाई के बारे में पूरी जानकारी आपको आपके यूट्यूब स्टूडियो में मिल जाएगी।

इसमें आपको कुछ करना नहीं होता है बस आपको अपने चैनल पर सुपर चैट के फीचर को ऑन करना होता है इसकी कुछ शर्ते हैं जैसे आपके चैनल पर मोनेटाइजेशन ऑन होना चाहिए, इसका उपयोग केवल लाइव चैट में ही किया जा सकता है, आपके चैनल पर कोई कॉपीराइट कंटेंट नहीं होना चाहिए।

5. Join button se paise kamaye .

अपने यूट्यूब चैनल पर Join button को लगा कर भी आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं ज्वाइन बटन का उपयोग आपके सब्सक्राइबर आपके चैनल की सदस्यता लेने के लिए करते हैं आप अपने सब्सक्राइबर को यह सदस्यता 199₹ या 149₹ महीने में बेच सकते हैं यह कीमत आप अपने अनुसार तय कर सकते हैं। इस तरह से आप यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के अलावा भी हर महीने पैसे कमा सकते हैं।

इस प्रकार से आपके चैनल पर जो सब्सक्राइबर आपके चैनल की सदस्यता लेंगे उन्हें यूट्यूब की तरफ से कुछ स्पेशल फीचर दिए जाते हैं और आपको भी उन्हें स्पेशल ट्रीटमेंट देना होता है क्योंकि उन्होंने इसके लिए पैसे चुकाए हैं तो आप उन्हें कुछ प्रीमियम जानकारी दे सकते हैं या फिर अपने प्राइवेट वीडियोस की एक्सेस दे सकते हैं जो कि सबके लिए अवेलेबल ना हो।

6. Course sell karke paise kamaye .

वर्तमान में भारत में कोर्स बेचकर कर के बहुत से लोग यूट्यूब से पैसा कमा रहे हैं जिसका लाभ आप भी उठा सकते हैं इसके लिए आपके पास किसी एक विशेष क्षेत्र की जानकारी होनी आवश्यक है। यह कोर्स वीडियो के फॉर्म में होता है ये कोर्सेज बहुत सारे वीडियो की श्रृंखला होती है जिसमें हर टॉपिक पर विस्तार से चर्चा किया गया होता है।

अगर आपके पास किसी भी क्षेत्र का विशेष ज्ञान है तो आप उस पर एक वीडियो सीरीज बनाकर उसे कोर्स के रूप में sell कर सकते हैं। जैसे आज के समय में बहुत से लोग ब्लॉगिंग का कोर्स, सरकारी एग्जाम की तैयारी का कोर्स, किसी कंप्यूटर का कोर्स, कोडिंग का कोर्स बेच रहे हैं। 

जब आप अपने कोर्स को बेचेंगे तब उससे आप मनचाहा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि इसमें आप तय करेंगे कि आपके कोर्स की कीमत क्या होगी। जितने अधिक लोग आपके कोर्स को खरीदेंगे आपकी कमाई भी उतनी अधिक होगी। इस तरीके से यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए आपको 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वॉच टाइम की आवश्यकता नहीं होती है।

7. products sell karke paise kamaye .

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर है या फिर व्यूज अधिक आता हैं तो आप खुद के प्रोडक्ट को यूट्यूब के सहायता से बेच सकते हैं और इससे पैसा कमा सकते हैं।

जैसे मान लीजिए कि आपका कोई बिजनेस है और वह ऑनलाइन में भी उपलब्ध है तो आप उसे वीडियो के माध्यम से प्रमोट करके लोगों को खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते है। इससे आप अतिरिक्त कमाई कर पाएंगे।

अगर आपके पास कोई बिजनेस नहीं है तो आप शुरू कर सकते हैं और उसे अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से बहुत ही आसानी से प्रमोट कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को भी बेच सकते हैं इसमें आपके सफल होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि आपको कस्टमर ढूंढना नहीं होता है आपके पास पहले से ही अच्छे खासे लोग होते हैं।

हाल ही में बहुत से भारतीय यूट्यूब पर ने ऐसा करके बहुत अधिक पैसा कमाया है अभी कुछ दिन पहले ही टेक बर्नर ने अपना नया प्रोडक्ट लॉन्च किया है और उससे अच्छा खासा पैसा कमा रहा है। यहां पर भी 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वॉच टाइम को पूरा किए बिना youtube par paise कमा सकते हैं।

8. YouTube premium se paise kamaye .

यूट्यूब क्रिएटर्स यूट्यूब प्रीमियम से भी पैसा कमा सकते है यूट्यूब प्रीमियम से पैसा कमाने के लिए आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है यूट्यूब प्रीमियम से पैसा कमाने के लिए दो बातों का ध्यान रखना है पहला आपके चैनल पर मोनेटाइजेशन ऑन होना चाहिए और दूसरा आपके चैनल पर अच्छी क्वालिटी का कंटेंट होना चाहिए जिसे YouTube premium के सदस्य देखते हो।

अगर यूट्यूब प्रीमियम के सदस्य आपके वीडियो देखते है तो इसमें आपको एडसेंस के अलावा यूट्यूब की ओर से कुछ अतिरिक्त पैसा मिलता है। जोकि ऐडसेंस की रेवेन्यू में ही जुड़ कर ऐडसेंस के माध्यम से ही आपको मिलता है। अगर आपके चैनल पर यूट्यूब प्रीमियम के सदस्य अधिक मात्रा पर विजिट करते हैं तो आपके वीडियो के नीचे डाउनलोड के स्थान पर stop ad का एक बटन आ जाता है जिस पर क्लिक करके लोग यूट्यूब प्रीमियम की सदस्यता ले सकते हैं।

यहां से भी अगर कोई यूट्यूब प्रीमियम की सदस्यता लेता है तो भी आपको यूट्यूब की तरफ से पैसा दिया जाता है। यूट्यूब प्रीमियम से कमाई करने के लिए आपको केवल अपने कंटेंट की गुणवत्ता अच्छी रखनी है। ताकि अधिक से अधिक यूट्यूब प्रीमियम के सदस्य आपके वीडियो को देखें जितने अधिक YouTube premium के सदस्यों के लिए आपके वीडियो को देखेंगे आपकी कमाई उतनी ही अधिक होगी।

9. Donation se paise kamaye.

डोनेशन भी  youtube se paise कमाने का एक तरीका है इसमें आपको अपने सब्सक्राइबर से डोनेशन मांगना होता है यदि आपकी कमाई यूट्यूब से सही से नहीं हो पा रही है और आपको कुछ पैसों की जरूरत है तो आप अपने सब्सक्राइबर को अपनी परेशानियों को बताकर उनसे डोनेशन मांग सकते हैं।

डोनेशन लेने के लिए आप एक वीडियो बना सकते हैं और उसमें अपने phone pay, Paytm, Google pay, जैसे पेमेंट एप के आईडी बता सकते हैं जिसपर आप डोनेशन लेना चाहते हैं। 

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए डोनेशन का उपयोग सही तरीके से करना चाहिए क्योंकि बेवजह और बार-बार पैसा मांगने से आपके सब्सक्राइबर आपको अनसब्सक्राइब भी कर सकते हैं और इससे आपकी छवि भी खराब होगी। इसलिए जब भी आप इसका इस्तेमाल करे तो बहुत सोच समझकर कर करे। इस तरीके से यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वॉच के टास्क को पूरा करना जरूरी नहीं है।

10. Youtube thanks button se paisa kamaye.

youtube-thanks-button-se-paise-kamaye

हाल ही में यूट्यूब ने यूट्यूब में एक Thanks button का नया फीचर ऐड किया है जिसकी मदद से आपके सब्सक्राइबर और व्यूअर आपको थैंक्स के रूप में विशेष प्रकार के अनोखे एनिमेशन वीडियो स्टीकर कर खरीद कर भेजते हैं इनकी कीमत ₹40 ₹100 ₹200 ₹400 ₹1000 तक होती है। जब कोई आपको सुपर thanks भेजेगा तब यह आपके कमेंट में सबसे ऊपर रंगीन कलर ने दिखाई देगा जिसे आप पिन करके और उन्हें हार्ट देकर उनका आभार जता सकते हैं

थैंक्स बटन के माध्यम से खरीद कर भेजे गए एनिमेशन वीडियो या स्टीकर के कीमत का आपको 70% आपके ऐडसेंस अकाउंट के माध्यम से मिलते हैं। यदि किसी ने आपको ₹100 का सुपर थैंक्स भेजा तो इसमें से आप पूछ सकते रुपए मिलेंगे और ₹30 यूट्यूब खुद रख लेगा। इस तरह से आप यूट्यूब से और भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए शर्त यह है कि आपके यूट्यूब चैनल पर 5000 से अधिक सब्सक्राइबर होनी चाहिए और आपके यूट्यूब चैनल पर मोनेटाइजेशन ऑन होना चाहिए।


Youtube shorts se paise kaise kamaye.

यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसा कमाने के लिए आपको कुछ अलग नहीं करना है ऊपर जितने भी तरीके बताए गए हैं यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए उन सभी का उपयोग आप यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं और आसानी से यूट्यूब शॉर्ट से पैसा कमा सकता है।

यूट्यूब ने यूट्यूब शार्ट क्रिएटर के लिए अलग से 10 करोड़ डॉलर का एक shorts found घोषित किया है जिसे यूट्यूब शॉर्ट्स क्रिएटर के बीच में बांटा जाएगा यह पैसा केवल उन्हीं क्रिएटर को मिलेगा जो ओरिजिनल कंटेंट बनाते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि सभी ओरिजिनल कंटेंट क्रिएटर को यह पैसा जरूर मिलेगा। यह पैसा कुछ बहुत अच्छे यूट्यूब शॉर्ट क्रिएटर को बोनस के रूप में $100 से लेकर $10000 तक मिलेगा।

अगर आप इसके लिए पात्र होंगे तो यूट्यूब खुदा आपसे कांटेक्ट करेगा आपको यह पैसे देने के लिए इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि आप पहले से ही यूट्यूब पार्टनर से प्रोग्राम के साथ जुड़े है या नहीं। यदि आप यूट्यूब पार्टनरशिप प्रोग्राम से जुड़े हैं तो यह पैसा आपको ऐडसेंस के माध्यम से मिल जाएगा। यदि नहीं जुड़े हैं तो फिर आपसे ऐडसेंस में अकाउंट बनाने के लिए कहा जाएगा ताकि आप उस बोनस के पैसे को प्राप्त कर सकें।

अगर आप यूट्यूब शार्ट में किसी मूवी का कोई क्लिप डालते हैं या फिर किसी और यूट्यूब चैनल से किसी का वीडियो काट काट कर शार्ट के रूप में उसे अपलोड कर रहे हैं और अगर आपके चैनल पर कोई कॉपीराइट कंटेंट पड़ा है तो आप इसके लिए एलिजिबल नहीं होंगे। हालांकि आप यूट्यूब पार्टनरशिप प्रोग्राम के साथ जुड़कर यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं।


Youtube पैसा कैसे कमाता है। How YouTube make money.

अभी तक तो हम लोगों ने यह जाना कि हम लोग यूट्यूब से पैसा कैसे कमा सकते हैं। लेकिन अब हम जानने वाले हैं की यूट्यूब खुद पैसा कैसे कमाता है आखिर इतना पैसा यूट्यूब के पास आता कहां से है। आइए जानते हैं!

1. विज्ञापन। 

यूट्यूब खुद कहता है कि उसकी पूरी कमाई विज्ञापन के माध्यम से होती है और यह बात बहुत हद तक सही भी है क्योंकि आजकल आप लोग देख रहे होंगे कि अब पहले की अपेक्षा यूट्यूब पर बहुत अधिक एड आते हैं एप्स को यूट्यूब वीडियो पर चलाने के लिए विभिन्न प्रकार की कंपनियां यूट्यूब को पैसा देते हैं। इसमें दुनिया की सभी कंपनियां अपना एड चला सकती हैं जिसके लिए उन्हें यूट्यूब को पैसा देना होता है जिससे यूट्यूब की कमाई होती है।

आपने अक्सर देखा होगा यूट्यूब पर इंस्टाग्राम ,फेसबुक जैसे बड़े बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म के ऐड दिखते हैं। और बड़ी-बड़ी मोबाइल कंपनियों के ऐड जैसे एप्पल सैमसंग ओप्पो वनप्लस रेडमी रियल मी आदि केयर यूट्यूब पर चलते हैं जिन्हें चलाने के लिए यूट्यूब इनसे बहुत अधिक मात्रा में पैसे चार्ज करता है।

2. Youtube premium.

यूट्यूब प्रीमियम के माध्यम से भी यूट्यूब पैसा कमाता है क्योंकि पूरी दुनिया में यूट्यूब का इस्तेमाल करने वाले यूजर की संख्या बहुत अधिक है और लोग अब धीरे-धीरे यूट्यूब पर आ रहे हैं इसे बहुत ज्यादा परेशान हो रहे हैं जिसकी वजह से वे लोग यूट्यूब प्रीमियम का इस्तेमाल करना शुरू कर रहे हैं जिसके लिए वे यूट्यूब को हर महीने ₹129 देते हैं।

यूट्यूब पर नए यूजर की संख्या बढ़ रही है और पुराने यूजर अब धीरे-धीरे यूट्यूब प्रीमियम पर शिफ्ट होते जा रहे हैं इसलिए इसमें यूट्यूब को फायदा हो रहा है क्योंकि अब नए लोग एड देखने के लिए आ रहे हैं और पुराने लोग प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन लेकर यूट्यूब को उसका पैसा दे रहे हैं इस तरह से यूट्यूब दोनों तरफ से पैसा कमा रहा है।


FAQ: Related to youtube par paise kaise kamaye.

यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइब होने पर पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब हो या कोई और सोशल मीडिया प्लेटफार्म आपको सब्सक्राइबर की संख्या के आधार पर पैसे कही नहीं मिलते हैं।

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे मिलते हैं?

यूट्यूब की पेमेंट हर महीने के 7 से 12 तारीख के बीच में ऐडसेंस के माध्यम से आपके  बैंक अकाउंट में आ जाती है। इस महीने की पूरी कमाई का पेमेंट आपको अगले महीने के 7 से 12 तारीख के बीच में मिलता है।

1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइक और सब्सक्राइब की संख्या के आधार पर पैसे नहीं मिलते हैं। तो इस तरह से 1000 like पर zero रुपए मिलते हैं।

1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब आपके वीडियो पर दिखाए गए एड के पैसे देता है। मान लीजिए आपके वीडियो पर 1000 व्यूज आया लेकिन किसी को एड नही दिखा तो इससे आपको एक रुपया भी नहीं मिलेगा। अगर आपके वीडियो पर नॉन स्किपेबल एड आता है तो आपको इससे पैसा मिलेगा। 

Youtube से कितना पैसा कमा सकते हैं?

आप यूट्यूब जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं यह आपके मेहनत और वीडियो पर आ रहे व्यूज पर निर्भर करता है।

भारत में यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

भारत में यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले लोगों की लिस्ट में सबसे ऊपर भुवन बाम है। इसके अलावा अमित बढ़ाना, टेक्निकल गुरुजी, आशीष चंचलानी आते हैं इन सब की कमाई ऊपर नीचे होती रहती है

Conclusion!

तो आज के इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि हम यूट्यूब से पैसा कैसे कमाये और कितने तरीके हैं जिनकी सहायता से हम लोग यूट्यूब पर पैसा कमा सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आज का हमारा यह लेख आपकी काम आ जाऊंगा और आपको इससे कुछ नया सीखने को मिला होगा।

अगर आपको यूट्यूब से जुड़ी कोई परेशानी का समाधान चाहिए या आप हमे किसी भी प्रकार का कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। आप हमसे हमारे इंस्टाग्राम पर जुड़ सकते हैं इंस्टा आईडी नीचे दी गई है।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2022

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.