1 बिलियन कितना होता है? 1बिलियन डॉलर में कितने भारतीय रूपये होते हैं?

जय हिंद दोस्तों कैसे हो आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम जानेंगे कि ek billion kitana hota hai. और एक बिलियन में कितने भारतीय रुपए हैं। 

इसके पहले वाले लेख में हमने जाना था कि एक मिलियन कितना होता है और एक मिलियन में कितने भारतीय रुपए होते हैं, यदि अभी तक आपने हमारे इस लेख को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़े! अभी से पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से समझ पाएंगे कि एक बिलियन कितना होता है।

आपने देखा या सुना होगा कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की संपत्ति को बिलियन में बताया जाता है, जैसे एलान मस्क की कुल संपत्ति 200 बिलियन डॉलर से भी अधिक है , और आपने कई बार यूट्यूब वीडियो के व्यूज को भी बिलियन में देखा होगा। तो आइए आज जान ही लेते है कि 1 बिलियन कितना होता है।

1 billion kitana hota hai. एक बिलियन कितना होता है। 

Ek-billion-kitana-hota-hai.

बिलियन अंग्रेजी संख्या पद्धति का शब्द है, इसे भारतीय संख्या पद्धति में परिवर्तित करे तो एक बिलियन 100 करोड़ के बराबर होता है। इसे हम एक अरब भी कहते हैं और जैसा कि हम सब जानते हैं कि 1 करोड़ में 100 लाख होते हैं तो 100 करोड़ में कुल 10,000 लाख हो जायेगा। अतः 1 बिलियन में 10,000 लाख होते है।

अंग्रेजी संख्या पद्धति के अनुसार एक बिलियन में 1000 मिलियन होता है। जबकि 1 मिलियन में भारतीय संख्या पद्धति के अनुसार 10 लाख होता है। 

एक बिलियन में कितने भारतीय रुपए होते हैं।

एक बिलियन में 100 करोड़ भारतीय रुपए होते हैं, यानी एक अरब रुपया। 1 करोड़ में 100 लाख भारतीय रुपए होते है तो इस हिसाब से 100 करोड़ में 10,000 लाख भारतीय रुपए हो जायेंगे।

लेकिन 1 billion-dollar में यह आंकड़ा बदल जाएगी इसके बारे में नीचे पढ़ें।

1 billion dollar में कितने भारतीय रुपए होते हैं। 1 billion dollar in indian rupees.

एक बिलियन डॉलर में कितने भारतीय रुपए होते हैं यह जानने से पहले हमें यह जानना होगा कि $1 में कितने भारतीय रुपए होते हैं। 

वर्तमान समय में जब हम यह आर्टिकल लिख रहे हैं इस समय एक अमेरिकी डॉलर की कीमत ₹80 के बराबर है, इस हिसाब से एक बिलियन डॉलर में कुल आठ हजार करोड़ भारतीय रुपए हो जाएंगे। 

क्योंकि 1 बिलियन डॉलर में 100 करोड़ डॉलर होते हैं और एक डॉलर की कीमत ₹80 है तो 100 करोड़ × 80 रुपए= 8,000 करोड़ रुपए।

यदि किसी कंपनी की वैल्यूएशन 1बिलियन डॉलर है तो उसे यूनिकॉर्न बोला जाता है और यदि किसी व्यक्ति के पास एक billion-dollar या इससे अधिक पैसा है तो उसे बिलिनेयर बोला जाता है। जैसे हाल ही में फिजिक्स वाला एक यूनिकॉर्न कंपनी बन गई हैं। क्योंकि इसकी वैल्यूएशन 8,000 करोड़ रुपए से अधिक हो चुकी है।

यदि आपको मिलियन, बिलियन, करोड़, अरब, लाख में शून्य की संख्या को लेकर कन्फ्यूजन होता है तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। इसे पढ़ने के बाद आपका सारा कन्फ्यूशन दूर हो जायेगा।

Million, Billion, crore, lakh में कितने Zero होते हैं।

Conclusion!

आज के इस लेख में हम लोगो ने जाना कि एक बिलियन कितना होता है और एक बिलियन में कितने भारतीय रुपए होते हैं। इसके अलावा हम लोगो ने यह भी जान लिया कि billionaire किसे कहते हैं तथा यूनिकॉर्न क्या होता है।

अब अन्त में आपसे निवेदन है कि आप इस लेख को अपने उन मित्रों के साथ साझा करें जिन्हें इसकी जरूरत है।

अभी तक हमारे साथ बने रहने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ने के और दुसरो के साथ साझा करने के लिए आपका हृदय की गहराइयों से बहुत बहुत आभार धन्यवाद!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2022

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.