सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

ट्रेन का टिकट कैंसिल कैसे करें। कितना चार्ज लगेगा। रिफंड कब आएगा।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम लोग जानेंगे कि ट्रेन का टिकट कैंसिल कैसे करते हैं फर्क नहीं पड़ता कि आपने टिकट ऑनलाइन दिया है या फिर ऑफलाइन क्योंकि यहां पर हम लोग ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से ट्रेन के टिकट को कैंसिल करने के तरीके के बारे में जानेंगे।

आमतौर पर हम सब लोग टिकट बुक करना सिख लेते हैं परंतु जब कैंसिल करने की बात आती है तो बहुत कम ही लोग होते हैं जो टिकट को कैंसिल कर पाते हैं टिकट कैंसिल करते समय railway के नियमों का ध्यान रखना पड़ता है यदि आपने रेलवे के नियमों का ध्यान नहीं रखा तो आपका बहुत अधिक पैसा कट सकता है।

इसलिए आपसे निवेदन है कि आप इस लेख को पूरा पढ़ें क्योंकि हमने इस लेख में टिकट कैंसिल करते समय किन नियमों का ध्यान रखना चाहिए इसके बारे में भी बताया है। यदि आप रेलवे द्वारा टिकट कैंसिलेशन के गाइडलाइन को बिना ध्यान में रखे अपने टिकट को कैंसिल करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है।

Online ट्रेन का टिकट कैंसिल कैसे करें। Online train ticket cancellation.

online-train-ticket-kaise-cancel-karen.

Online IRCTC app से ट्रेन का टिकट कैंसिल करने के लिए जरूरी है कि आपने इसी ऐप से ऑनलाइन e ticket बुक किया हो। आइए जानते हैं online ticket cancellation प्रक्रिया को step by step.

Step#1. सबसे पहले अपने फोन में IRCTC ऐप को ओपन कीजिए इसके बाद इसमें Log in के ऑप्शन पर क्लिक करके log in कर लीजिए।

online-train-ticket-kaise-cancel-karen.

Step#2. लॉग इन करने के बाद Train 🚆 के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

cancel-train-ticket-online.


Step#3. अब cancel ticket के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
Train-ka-ticket-cancel-kaise-kare.

Stetp#4. कैंसिल टिकट के ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने टिकट की लिस्ट आ जाएगी जिन्हें आपने बुक किया है इनमें से जिस भी टिकट को आप कैंसिल करना चाहते हैं उसके सामने खाली बॉक्स को टिक ✅ करके नीचे कैंसिल के बटन क्लिक कर दीजिए।

train-ka-ticket-cancel-kaise-karen.

Step#5. कैंसिल पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक कंफर्मेशन का ऑप्शन आएगा जिसमें आपसे आखरी बार पूछा जाता हैं कि क्या सच में आप अपने टिकट को कैंसिल करना चाहते हैं यदि हां तो कंफर्म पर क्लिक दीजिए।

train-ka-ticket-cancel-kaise-kare.

Step#6. अब आप का टिकट कैंसिल हो चुका है अपने कैंसिल टिकट को देखने के लिए आप my bookings के ऑप्शन में जाकर देख सकते हैं।

Online-train-ka-ticket-cancel-kaise-kare.
टिकट कैंसिल होने के 3 से 4 दिन के अंदर आपका पैसा आपके उसी बैंक अकाउंट या वॉलेट में वापिस आ जाएगा जिससे आपने टिकट बुक करते समय पेमेंट किया होगा।

काउंटर टिकट कैसे कैंसिल करें। Counter ticket cancellation.

काउंटर टिकट को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कैंसिल किया जा सकता है परंतु आपको रिफंड लेने के लिए उसी काउंटर पर जाना होगा जहां से आपने टिकट बुक किया था। आइए काउंटर टिकट कैंसिल करने के दोनों तरीकों के बारे में जान लेते हैं।

1. काउंटर टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करें: 

Step#1. काउंटर टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करने के लिए सबसे पहले अपने फोन या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कीजिए और वहा पर सर्च बॉक्स में Counter ticket cancellation लिख कर सर्च कीजिए और प्राप्त रिजल्ट में सबसे ऊपर वाली वेबसाइट पर क्लिक कीजिए।
counter-ticket-kaise-cancel-karen.


Step#2. अब आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा यहां PNR नंबर, ट्रेन का नंबर और कैप्चा दर्ज करने के बाद I have read cancellation के पास में छोटे बॉक्स पर टिक ✅ करके Submit पर क्लिक कर दीजिए।
counter-ticket-kaise-cancel-kare.


Step#3. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP जायेगा जिस मोबाइल नंबर पर OTP जायेगा उस नंबर का आखरी चार अंक यहां दिखाई देगा। अब OTP दर्ज करके पुनः Submit पर क्लिक कर दीजिए।
counter-ticket-cancellation-online.


Step#4. अब आपके सामने उसकी पूरी इंफॉर्मेशन आ जाएगी जिसे आप कैंसिल करना चाहते हैं इसे जांच कर Submit पर क्लिक करें।
counter-ticket-cancellation-online.



Step#5. अब आखरी बार आपसे पूछा जायेगा कि क्या सच में आप इस टिकट को कैंसिल कराना चाहिए है तो यहां पर OK पर क्लिक कीजिए। जैसे ही आप OK पर क्लिक करेंगे आपका टिकट कैंसिल हो जायेगा।
counter-ticket-cancel-kare.

Step#6. Ticket cancel होते ही आपके सामने एक उस टिकट की डिटेल्स आ जायेगी यहां current status में CAN लिखा होगा। जिसका मतलब है कि आपका टिकट सफलतापूर्वक cancel हो चुका है।
counter-ticket-cancel-karen.

Counter ticket का refund लेने के लिए आपको उसी स्टेशन पर जाना होगा जहां से आपने टिकट बुक किया था वो भी उस ट्रेन के चलने से पहले जिसमे आपने ticket book किया था। वहां पर आपको ओरिजनल टिकट जमा करने पर ही रिफंड दिया जायेगा।

2. काउंटर टिकट को आफलाइन कैंसिल करें: 

काउंटर टिकट को ऑफलाइन कैंसिल करने के लिए आपको उसी स्टेशन पर जाना है जहां से आपने टिकट बुक किया था और वहां से टिकट कैंसिल करने वाला फॉर्म ले लेना है। इसके बाद इस बात को ओरिजिनल टिकट सहित काउंटर पर ले जाकर दे दीजिए। 

काउंटर पर बैठा व्यक्ति आपके द्वारा दी गई जानकारी और टिकट को कंप्यूटर में मिलाने के बाद आपका टिकट कैंसिल करके चार्ज काटकर रिफंड वापस कर देगा तुरंत कैश के रूप मे।


टिकट कैंसिल करने पर धन वापसी से जुड़े रेलवे के नियम। Ticket cancellation charge in hindi.

यदि आप RAC और वेटिंग लिस्ट की टिकट को चार्ट प्रिपेयर होने से पहले (ट्रेन चलने के 4 घंटे पहले) ही कैंसिल करते हैं तो आपको ₹60 कैंसिलेशन चार्ज देना पड़ेगा। 

RAC टिकट को ट्रेन चलने के 30 मिनट पहले तक कैंसिल किया जा सकता है ऐसी स्थिति में टिकट कैंसिल करने पर ₹65 एसी के लिए और ₹60 नॉन एसी के लिए चार्ज  लगता है।

चार्ट तैयार हो जाने के बाद वेटिंग लिस्ट की टिकट को कैंसिल करने पर 25 से ₹30 प्रोसेसिंग फीस के रूप में काट लिए जाते हैं यदि चार्ट प्रिपेयर होने तक आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में है तो यह स्वतः ही कैंसिल हो जाता है।

First class AC टिकट को ट्रेन चलने से 48 घंटे पहले कैंसिल किया जाता है तो उस पर ₹220 से ₹240 का चार्ज काट कर बाकी धन वापस कर दिया जाता है।

Second class AC टिकट को ट्रेन के प्रस्थान(चलन) से 48 घंटे पहले कैंसिल करने पर ₹200 चार्ज के रूप में काट लिया जाता है।

3rd class AC, chair car AC श्रेणी के टिकट को ट्रेन के प्रस्थान से 48 घंटे पहले कैंसिल करने पर ₹180 चार्ज काटा जाता है।

Non AC chair car, sleeper class शिर्डी की टिकट को ट्रेन के प्रस्थान से 48 घंटे पहले कैंसिल करने पर ₹120 चार्ज काट लिया जाता है।

ट्रेन के प्रस्थान समय से 48 घंटे पहले second class (2S) टिकट के कैंसिल करने पर ₹60 चार्ज काटा जाता है।

ट्रेन के प्रस्थान से पहले 12 से 48 घंटे के बीच में यदि किसी भी श्रेणी के कंफर्म टिकट को कैंसिल किया जाता है तो टिकट शुल्क का 25% काटकर बाकी धन वापस किया जाता है।

ट्रेन के प्रस्थान समय से पहले 12 से 4 घंटे के बीच में किसी भी श्रेणी के कंफर्म टिकट को कैंसिल करने पर टिकट शुल्क का 50% काट लिया जाता है।

कंफर्म तत्काल टिकट को कैंसिल करने पर ₹1 भी रिफंड के तौर पर वापिस नहीं किया जाता है।

टिकट कैंसिल करने के कितने दिन बाद पैसा आएगा। 

आमतौर पर टिकट कैंसिल करने के तीन से चार दिन बाद पैसा वापस आपके उसी बैंक अकाउंट में वापस आ जाता है जिससे आपने टिकट बुक करते समय पेमेंट किया होता है। यदि आप भाग्यशाली है तो 2 दिन में भी पैसे वापस आ जाते हैं।

ये जो 3 से 4 दिन होते हैं यह वर्किंग डेज होते हैं इसमें छुट्टी के दिन नही गिने जाते हैं। जैसे यदि आपने शनिवार को अपना टिकट कैंसिल किया तो हो सकता है कि बीच में रविवार के आ जाने से आपका रिफंड 1 दिन लेट हो जाए यानी कि पैसा वापस आने में 4 या 5 दिन लग सकता है।


FAQs; related to trin ticket cancellation.

Q.1) ट्रैन टिकट कब तक कैंसिल कर सकते हैं?

किसी भी ट्रेन का टिकट ट्रेन के चलने के 30 मिनट पहले तक कैंसिल किया जा सकता है।

Q.1)टिकट कैंसिल करने पर रिफंड कौन देता है?

भारतीय रेलवे के अनुसार टिकट कैंसिल करने पर टिकट का रिफंड स्टेशन मास्टर देता है।

Q.1)काउंटर टिकट का रिफंड कैसे मिलता है?

यदि आपने टिकट ऑनलाइन बुक किया था तो आपको रिफंड भी ऑनलाइन मिलेगा यदि आपने टिकट ऑफलाइन बुक किया था तो आपको रिफंड भी ऑफलाइन मिलेगा वह भी कैश के रूप में।

Q.1)टिकट कैंसिल का पैसा कितने दिन में आता है?

ऑनलाइन बुक किए गए टिकट को कैंसिल करने पर पैसा अधिकतम 3 से 4 दिन के अंदर आ जाता है। ऑफलाइन टिकट कैंसिल करने पर पैसा तुरंत कैश के रूप में वापस मिल जाता है

Q.1)क्या मैं अपना ट्रेन टिकट रद्द कर सकता हूं?

जी हां बिल्कुल कर सकते है।

Q.1)टिकट कितने घंटे पहले कैंसिल करवा सकते हैं?

ट्रेन के चलने से 4 घंटे पहले तक टिकट कैंसिल कराना ठीक होता है क्योंकि इस समय तक जाट प्यार नहीं हुआ होता है। इसके बाद टिकट कैंसिल करने पर अधिक चार्ज देना पड़ता है।

Q.1)अगर मेरा टिकट कन्फर्म नहीं हुआ तो क्या होगा?

यदि आप का टिकट कंफर्म नहीं हुआ है और टिकट वेटिंग लिस्ट में है तो वह स्वतः ही कैंसिल हो जाएगा और उसका रिफंड 2 से 3 दिन के बीच में आपके उसी बैंक अकाउंट मे वापस आ जाएगा जिससे आपने पेमेंट किया था।

Q.1)बिना कैंसिलेशन चार्ज के मैं अपना ट्रेन टिकट कैसे कैंसिल कर सकता हूं?

ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आपको कैंसिलेशन चार्ज ना देना पड़े यदि आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको अपना टिकट ट्रेन चलने के 48 घंटे पहले ही कैंसिल करा लेना चाहिए क्योंकि इस समय आप को सबसे कम चार्ज देना पड़ेगा।

Q.1)क्या मैं 30 मिनट से पहले टिकट रद्द कर सकता हूं?

जी हां आप ट्रेन चलने के 30 मिनट पहले तक अपने टिकट को कैंसिल कर सकते हैं परंतु इस समय टिकट कैंसिल करने पर बहुत अधिक चार्ज काटा जाता है आरएसी और वेटिंग लिस्ट की टिकट को छोड़कर।

Q.1)क्या मुझे रेलवे स्टेशन से कन्फर्म टिकट मिल सकता है?

जी हां आपको किस स्टेशन से कंफर्म टिकट मिल सकता है परंतु यात्रा से 10 या 15 दिन पहले टिकट बुक करना होगा।

Q.1)क्या मैं किसी भी स्टेशन पर ऑफलाइन टिकट कैंसिल कर सकता हूं?

जी हां आप यात्रा के बीच में पड़ने वाले किसी भी स्टेशन पर टिकट कैंसिल कर सकते हैं परंतु रिफंड लेने के लिए अक्सर उसी स्टेशन पर जाना होता है जहां से आपने टिकट बुक किया होता है।

Q.1)वेटिंग टिकट कैंसिल होने पर कितना रीफंड मिलता है?

वेटिंग टिकट को कैंसिल करने पर लगभग पूरा पैसा रिफंड हो जाता है। मात्र कुछ पैसे 20₹ से 25₹ प्रोसेसिंग फीस के रूप में काटा जाता है।

टिप्पणियाँ

Popular posts.

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम लोग जानेंगे कि ट्रेन के टिकट पर rac ka matlab क्या होता है और rac ka full form क्या होता है तथा RAC वाला टिकट कब कंफर्म होता है।  कहने का अर्थ यह है कि आरएसी से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनें जैसे महाराष्ट्र गुजरात के मुंबई अहमदाबाद सूरत जैसे बड़े महानगरों में जाने के लिए या फिर इन शहरों से अपने घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट को एक महीना पहले ही बुक करना पड़ता है यदि ऐसा नहीं करते हैं तो कई बार चालू टिकट लेकर या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट लेकर जाना पड़ता है ऐसे में कुछ लोग RAC का या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट कटा लेते हैं जिनमें से कुछ लोगों का टिकट कंफर्म हो जाता है और बर्थ अलॉट कर दिए जाते हैं जबकि कुछ लोगों को आरएसी और वेटिंग लिस्ट वाले टिकट के साथ ही सफर करना पड़ता है तो आइए जानते हैं RAC ticket के बारे में। RAC का मतलब  क्या होता है। Railway me rac ka matlab. Rac train ticket. ट्रेन के टिकट पर लिखे RAC का फुल फॉर्म reservation against cancellation होता है जिसका

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले है ट्रेन के बारे मे हम इस लेख में जानेंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें या फिर जनरल डिब्बे की पहचान क्या होती है, इसके पहले हमने जाना था कि ट्रेन की पटरी पर पत्थर क्यों होते हैं , यदि आपने हमारे इस लेख को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें! भारत में 60% से भी अधिक लोग ऐसे हैं जो कि इकोनामिक क्लास में सफर करते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है पैसे की कमी और दूसरा है पैसे की बचत करना यह दोनों एक दूसरे के विपरीत है लेकिन एक दूसरे के पूरक है एक सामान्य व्यक्ति ट्रेन से सफर करते वक्त अक्सर जनरल डिब्बे में सफर करता है क्योंकि इसमें कम पैसा लगता है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो जनरल डिब्बे में सफर करते हैं या फिर सफर करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता होता है कि जनरल डिब्बे की क्या पहचान होती है या फिर जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे की क्या पहचान है,ट्रे

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.

जय हिन्द दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com आपका स्वागत है आज के इस लेख हम जानेंगे कि 1 करोड़ में  कितने जीरो होते हैं , इसके पहले वाले लेख में हमने जाना था कि 1K 1M 1B का मतलब क्या होता है एक मिलियन में कितने लाख होते हैं एक बिलियन में कितने करोड़ होते हैं यदि अभी तक आपने इस लेख को नहीं पढ़ा तो अभी जाकर पड़े ये दोनों लेख एक दूसरे के पूरक हैं।  कुछ लोगों को यह तो पता होता है कि एक करोड़ या 100 करोड़ किसे कहते हैं लेकिन जब जीरो की बात आती है तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं अगर आपको यह परेशानी होती है तो हम आपको गारंटी दे सकते हैं कि आज के बाद यदि आपने इस लेख को पूरा पढ़ लिया तो कभी भी आपको इसमें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी, फिर कोई आपसे हजार करोड़ में जीरो की संख्या पूछे या एक लाख करोड़ में कितने जीरो होते हैं पूछें आप सभी सवालों का जवाब बिना जीरो को गिने दे पाएंगे। इस लेख में हम केवल यही नहीं जानेंगे कि ek karod me kitane zero hote hai. बल्कि यह भी जानेंगे कि 100000 में कितने जीरो होते हैं एक मिलियन में कितने जीरो होते हैं एक बिलियन में कितने जीरो होते हैं तो आपसे निवेदन है कि

Moj app से पैसे कैसे कमाए 2023 में।

  Moj app में वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए? जय हिंद दोस्तों कैसे आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं कि moj ऐप से पैसा कैसे कमाते हैं भारत में नौजवानों के लिए जो बेहतरीन content बना सकते हैं उनके लिए tik tok, like,hello,vigo जैसे एप्स  कमाई का एक आसान जरिया था जिसकी सहायता से लोग बहुत ही आसानी से कुछ पैसे कमा लेते थे और पॉपुलर भी हो जाते थे लेकिन चाइनीस ऐप के बैन हो जाने के बाद आप लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन कुछ नए एप्स पुराने एप्स की जगह लेने के लिए आ गए हैं। जो की आपको उन्ही एप्स की तरह पैसे देते हैं और इनमें भी आपको वीडियो बनाकर डालना होता है और आपके वीडियो पर लाइक व्यूज और शेयर के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं जिनको आप अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे में यदि आपने भी कोई शॉट वीडियो क्रिएटिंग ऐप को डाउनलोड किया है जैसे Roposo ,मित्रो,MOJ, sharechat , आदि।  इन ऐप को आप Tik Tok जैसा इंडियन आप भी कह सकते है और अब आप इन से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है कि इन एप्स से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो आपको परेशान होने की