Roposo app क्या हैं इसमें वीडियो कैसे बनाते हैं?

जय हिन्द दोस्तो कैसे है आप लोग आज हम बात करने वाले roposo ऐप के विषय में आपने भी टिक टॉक और सभी चाइनीज मोबाइल ऐप के भारत में बैन होने के बाद अपने भी बहुत से सार्ट वीडियो क्रिएटिंग और सियरिंग ऐप को डाउनलोड किया होगा लेकिन इनमें सबसे अच्छा रोपोसो ऐप ही लगा होगा क्योंकि इसमें और सभी ऐप्स के मुकाबले में बहुत अच्छे फंक्शन दिए गए हैं और बाकी सभी एप्स के मुकाबले इस ऐप के यूजर भी बहुत अधिक हैं । और आज के समय में हर कोई अपने वीडियो पर अधिक से अधिक लाइक कमेंट और शेयर देखना चाहता है और कम समय में फेमस होना चाहता  है।तो ऐसे में यह ऐप आपके के लिए काफी मददगार साबित होगा।आइए जानते की roposo app क्या इसमें वीडियो कैसे बनाते हैं। 

आइए इन सब प्रश्नों पर विस्तार से चर्चा करते हैं और ज्ञान की गंगा में डुबकी लगाते हैं।

रोपोसो एप क्या है?

रोपोसो एप शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म है जहां पर कई कैटेगरी में आप अपने मनपसंद के शॉट वीडियो को देख सकते हैं और खुद की शॉर्ट वीडियो बनाकर अपलोड भी कर सकते हैं जैसे-entertainment, funny ,status video, technology Gyan ki baten, beauty, shopping ,makeup new style etc

 इसमें आपको वीडियो शेयर करने लाइक कमेंट और डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलता है और वीडियो बनाने के लिए आपको ढेरों फीचर्स दिए गए हैं जिनका उपयोग करके आप अच्छे क्वालिटी का शॉट वीडियो बना सकते हैं इसके विषय में हमने नीचे विस्तार से चर्चा किया है

रोपोसो एप को किसने बनाया है।

रोपोसो एप को kaushal subhank, avinash saxena , Mayank bhangadiaya, ने जुलाई 2014 में बनाया था यह तीनों दिल्ली आईआईटी के स्टूडेंट रह चुके हैं।

रोपोसो ऐप किस देश का है

Roposo app एक भारतीय एप है पर कर्नाटक बेंगलुरु में स्थित है चाइनीज एप के बन होने के बाद roposo एप को लोगो द्वारा बहुत तेजी से डाउनलोड किया गया।


Roposo app कितनी भाषाओं में उपलब्ध हैं

रोपोसो एप में कुल 12 भाषाएं हैं जिनमे से 11 भारतीय भाषाएं हैं English, Hindi, Tamil, Telugu, Kannada, Gujarati, Punjabi, Marathi, Bengali, Malayalam, Odia, Assamese



Download roposo app
रोपोसो एप कैसे डाउनलोड करें?

रोपोसो एप को आप प्ले स्टोर और aaple के app स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं roposo app प्ले स्टोर पर 100 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है इसकी रेटिंग4.1*हैं और 1 मिलियन रिव्यूज है प्ले स्टोर में इसका साइज 24 एमबी है और ios में इसका साइज 139.9MB है।


 Roposo app is safe
क्या रोपोसो एप का उपयोग सुरक्षित है

रोपोसो ऐप का इस्तेमाल बिल्कुल सुरक्षित है क्यों किया गूगल प्ले स्टोर व एप्पल के एपिसोड मैं उपलब्ध है और उनके सभी सुरक्षा नियमों का पालन करता है।


रोपोसो ऐप मालिक कौन है

रोपोसो को इनमोबी के ग्लांस डिजिटल एक्सपीरियंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा अधिग्रहित किया गया है। इसका मालिक inmobi's के मालिक navneet tiwari है।





Roposo ऐप में वीडियो कैसे बनाते हैं। 

        
रॉपोसो ऐप में वीडियो बनाने के लिए  सबसे पहले आप अपने फोन में रोपासो ऐप को ओपन करिए ओपन करने के बाद आपको नीचे राइट साइड में गुलाबी रंग का कैमरे का आइकन दिखाई देगा 
Roposo app-kya-hai-isame-video-kaise-banate-hai

इस पर क्लिक करिए क्लिक करते ही आपके फोन में roposo app का कैमरा ऑन हो जाएगा यह से आप वीडियो वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है साथ ही अपने वीडियो में गाने तथा effect का प्रयोग कर सकते है।

Music अपने वीडियो में गाने लगाने के लिए इसमें अलग से कोई सोंग नहीं होता है बल्कि आपको अपने फोन में डाउनलोड किए गए गानों उपयोग करना होगा।

Effect. अपने वीडियो में 
इफेक्ट का प्रयोग करने के लिए दो ऑप्शन होते हैं पहले तरीके- में  आपको अपने स्क्रीन को दाएं से बाएं तरफ स्लाइड करना है जितनी बार आप ऐसा करेंगे आपको अपने वीडियो में उतने ही इफेक्ट देखने को मिलेगा  इसमें आपको कुल 14 इफेक्ट देखने को मिलेगा 

दूसरा तरीका- यदि आप और अधिक इफेक्ट का प्रयोग करना चाहते  है तो नीचे इफेक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने मनपसंद की इफेक्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।

 और बहुत से फंक्शन का उपयोग करके आप अपने वीडियो को आकर्षक बना सकते है जैसे -beauty, brightness ,speed, flash,. ब्यूटी में आपको कुल  5 लेवल मिलते है।  इसमें आप अपने वीडियो को रिकॉर्ड करने से पहले टाइमर का प्रयोग भी कर सकते है । 
वीडियो कंप्लीट होने के बाद ऊपर दाई ओर कोने में एक एरो का निशान होता है उस पर क्लिक करिए जैसे ही आप यहां पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके द्वारा रिकॉर्ड किया गया वीडियो आ जाएगा और अब आप यहां से एक और बार वीडियो अच्छी तरह से एडिट कर सकते हैं यहां पर आपको कुछ एक्स्ट्रा ऑप्शन मिलता है। 
app-kya-hai-isame-video-kaise-banate-hai
 यहां पर सबसे पहले आपको इफेक्ट का ऑप्शन मिलता है।यदि आपने उसके पहले यह अपने वीडियो में इफेक्ट का प्रयोग कर लिया है तो आपको यहां पर इफेक्ट का प्रयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है या फिर आप कोई और इफेक्ट का प्रयोग करना चाहते हैं तो यहां सब आसानी से कर सकते हैं

 उसके बाद sticker का ऑप्शन होता है इस पर क्लिक करके आप अपने वीडियो में स्टीकर लगा  कर सकते हैं. और यदि आप कुछ लिखना चाहते हैं तो यही से आप लिख भी सकते हैं यहां पर आपको कई प्रकार के रंगो का ऑप्शन भी मिल जाता है।


Sticker के बाद music का ऑप्शन होता है यदि आपने इसके पहले ही अपने वडियो म्यूजिक का प्रयोग कर लिया है तो आपको यहां म्यूजिक के प्रयोग का कोई मतलब नहीं बनता या फिर आप अपना ऑडियो वीडियो में ऐड करना चाहते हैं तो यहां से आप कर सकते हैं या फिर कोई और म्यूजिक लगाना चाहते हैं तो यहां से आसानी से लगा सकते हैं


अंत में आपको draw magic का ऑप्शन मिलता है इस पर क्लिक करके आप अपने वीडियो में कई प्रकार के मैजिक इफेक्ट को ऐड कर सकते हैं जो कि आपकी वीडियो को बहुत ही आकर्षक बनाता है आप अपने अनुसार इसमें से मैजिक इफेक्ट को प्रयोग कर सकते हैं।


यदि आपने वीडियो रिकॉर्ड करते समय कुछ एक्स्ट्रा वीडियो रिकॉर्ड कर लिया है और आप उसे निकालना चाहते हैं तो यहां से आप उसे आसानी से निकाल सकते हैं इसके लिए आपको वीडियो क्लिप के सामने कैसी के आइकन पर क्लिक करना है और उसके बाद आप जितना भी वीडियो निकालना चाहते हैं उसे आसानी से ट्रिम करके निकाल सकते हैं।


अब आपका वीडियो बनकर तैयार हो चुका है तो इसे अपलोड करने के लिए  
app-kya-hai-isame-video-kaise-banate-hai
ऊपर दिख रहे हैं गुलाबी रंग करो पर देख कर दीजिए यदि आप अपने वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं तो सीढ़ियों के नीचे डाउनलोड आइकन होता है उस पर क्लिक करके आप अपने वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। गुलाबी रंग के एरो पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा
app-kya-hai-isame-video-kaise-banate-hai

यहां पर सबसे ऊपर आपको नीले रंग का पोस्ट लिखा दिखाई देगा उसके नीचे आपको कुछ लिखना होता है यहां पर आ वीडियो से जुड़ी हुई बातें लिख सकते हैं ।

यही से आप #hastag भी लगा सकते हैं। यदि आप अपना वीडियो फेसबुक ट्विटर पर शेयर करना चाहते हैं तो यहीं से कर सकते हैं। इसके लिए फेसबुक कंप्यूटर के सामने के बटन को ऑन कर दीजिए 

अब आप अपने वीडियो को रोपोसो एप में पोस्ट करने के लिए ऊपर लिखे POST पर क्लिक कर दीजिए.






 Roposo ऐप में फोटो से वीडियो बनाए 

Roposo ऐप में फोटो से वीडियो बनाने के लिए रोपॉसों ऐप को ओपन करिए और फिर इसके बाद आप कैमरे के आइकन पर क्लिक करें इसपर क्लिक करने के बाद  आपको नीचे album का ऑप्शन दिखाई देगा 
app-kya-hai-isame-video-kaise-banate-hai

 Album पर क्लिक करते ही आप अपने गैलरी में पहुंच जाएंगे और अब यह को भी फोटो सेलेक्ट करना चाहते है उन सब फोटो को सेलेक्ट करने के बाद ऊपर दाए तरफ कोने done पर क्लिके कर दीजिए और फिर इसके बाद आपको जो भी म्यूजिक लगाना चाहते हैं। म्यूजिक लगा लिजिए  और जो भी effect, स्टीकर ड्रॉ मैजिक जो कुछ भी आप अपनेे वीडियो में प्रयोग करना चाहते हैं उन सबका प्रयोग करने के बाद ऊपर दाई ओर गुुुुुुलाबी रंग के एरो पर क्लिक कर दीजिए।

अब आपके सामने जो इंटरफेस आएगा यहां यदि आप अपने वीडियो से जुड़ी कुछ बातों को लिखना चाहते हैं तो यहां पर लिखकर ऊपर नीले रंग के POST वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। पोस्ट पर क्लिक करते ही आपका वीडियो रूप से ऐप पर पोस्ट (अपलोड) हो जाएगा.

अब इसे आप अलग अलग सोशल इप्लेटफॉर्म पर इसे शेयर कीजिए इससे आपके वीडियो पर अधिक व्यूज आयेंगे।

रोपोसो ऐप क्या है इसमें वीडियो कैसे बनाते है पर हमारा ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं 

यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर हमे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आपका स्वागत है हम आपका इंतजार कर रहे।

धन्यवाद!





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2022

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.