व्हाट्सएप और टेलीग्राम में क्या अंतर है? और ये कहां की कंपनिया है। Hindime

 जय हिंद दोस्तों कैसे है आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं कि व्हाट्सएप और टेलीग्राम में क्या अंतर हैं। आप लोग व्हाट्सएप का प्रयोग तो बहुत पहले से कर रहे होंगे दूसरे शब्दों में कहें तो आपके हाथ में जब से स्ममार्ट्फोन आया होगा तब से आप व्हाट्सएप चला रहे होंगे।

व्हाट्सएप का उपयोग हम लोग फोटो  वीडियो,ऑडियो,pdf ,को एक दूसरों के साथ शेयर करने के लिए और मैसेजिंग करने के लिए प्रयोग करते हैं लेकिन अब इसका दायरा काफी हद तक बढ़ गया है। अब व्हाट्सएप का उपयोग पैसे कमाने और प्रोडक्ट बेचने और खरीदने के लिए भी किया जाता है जिसकी वजह से इस पर लोग अपना अधिक से अधिक समय दे रहे है  इसको टक्कर देने के लिए प्ले स्टोर पर बहुत से एप आए हैं जिनमे से टेलीग्राम सबसे अच्छा है आइए जानते है  व्हाट्सएप और टेलीग्राम मेंं क्या अंतर  है?।

Whatsapp-aur-telegram-kya-anter






व्हाट्सएप और टेलीग्राम में क्या अंतर है?

व्हाट्सएप और टेलीग्राम में कई अंतर हैं जिनको नीचे पॉइंट में समझाया गया है

  •  व्हाट्सएप और टेलीग्राम में मुख्य अंतर यह है कि आप व्हाट्सएप में स्टेटस लगा सकते हैं जो टेलीग्राम में  स्टेटस का कोई ऑप्शन नहीं मिलता है। लेकिन आप टेलीग्राम में स्टेटस के जगह पर अपने प्रोफाइल मैं वीडियो लगा सकते हैं।
  • व्हाट्सएप में केवल ग्रुप बना सकते हैं जबकि टेलीग्राम में ग्रुप और चैनल दोनों बना सकते हैं

  • व्हाट्सएप में आपको फिंगरप्रिंट लॉक मिलता है जबकि टेलीग्राम में ऐसा कुछ नहीं होता है टेलीग्राम में आपको पासकोड लॉक मिलता है।

  • टेलीग्राम में आपको यूजरनेम का ऑप्शन मिलता है जबकि व्हाट्सएप में यूजरनेम क ऑप्शन नहीं होता है।

  • किसी ऐप या वेबसाइट को आप टेलीग्राम से लिंक कर सकते हैं लेकिन व्हाट्सएप में ऐसा नहीं होता है

  • व्हाट्सएप में आप मूवी ,वेब सीरीज,आदि को नहीं देख सकते हैं।जबकि टेलीग्राम में आपको ये सब कुछ आसानी से मिल जाएगा।

  • व्हाट्सएप में आप केवल उसी को मैसेज कर सकते हैं।जिनका कांटेक्ट नंबर आपके फोन में होता है। जबकि टेलीग्राम में आप किसी को भी उसके नाम से  सर्च करके मैसेज कर सकते है।

  • व्हाट्सएप में एक ग्रुप में केवल 256 लोगों को ही जोड़ा जा सकता है। लेकिन टेलीग्राम में एक ग्रुप में 200000 लोगों को जोड़ा जा सकता है।
  • व्हाट्सएप में आप किसी मैसेज को एक साथ केवल  5 लोगों को ही भेज सकते हैं जबकि टेलीग्राम में आप जितने चाहे उतने लगों को एक साथ मैसेज भेज सकते   हैं।
  • व्हाट्सएप में आपको लगभग सभी भारतीय भाषाएं मिल जायेंगी।
  •  लेकिन टेलीग्राम में भी हिंदी भाषा उपलब्ध है।
  • टेलीग्राम में किसी के भी मैसेज को सभी के लिए    डिलीट कर सकते हैं।जबकि व्हाट्सएप में आप   केवल अपने ही मैसेज को डिलीट कर सकते है।

  • व्हाट्सएप में आपका डाटा टेलीग्राम की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित होता है।

  • टेलीग्राम व्हाट्सएप के अपेक्षा कम सुरक्षित है इसे कुछ सुरक्षा कारणों से रूस में बैन कर दिया गया है।
  • व्हाट्सएप टेलीग्राम से ज्यादा सुरक्षित है।
  • Telegram में आप अपने मोबाइल नंबर को छुपा सकते हैं,जबकि व्हाट्सएप में ऐसा कोई ऑप्शन नहीं होता है।
  • टेलीग्राम में फॉन्ट साइज को छोटा बड़ा कर सकते है लेकिन व्हाट्सएप में ऐसा नहीं किया जा सकता है।कुछ ही ऑप्शन होते हैं।
  • Telegram को 2013 में बनाया गया था जबकि व्हाट्सएप को 2009 में बनाया गया था।
  • व्हाट्सएप एक अमेरिकी कंपनी है और टेलीग्राम रूस की कंपनी है।
  • टेलीग्राम से फोटो और विडियो भेजने पर उसकी क्वालिटी खराब नहीं होती हैं,जबकि व्हाट्सएप में फोटो और वीडियो,pdf को कंप्रेस कर देता है जिससे उनकी क्वालिटी खराब हो जाती है
  • टेलीग्राम में आप अपने आसपास के टेलीग्राम यूजर को खोज और देख सकते हैं, जबकि व्हाट्सएप में केवल आपके कांटेक्ट लिस्ट में जितने नंबर है उन्हीं को देख सकते हैं।
  • व्हाट्सएप में पेमेंट का ऑप्शन मिलता है जबकि टेलीग्राम नहीं मिलता है।

अभी तक तो हमने ये जाना की व्हाट्सएप और टेलीग्राम में क्या अंतर है लेकिन अब हम जानने वाले हैं कि व्हाट्सएप और टेलीग्राम में क्या समानता है।तो आइए देखते हैं 

WhatsApp और  telegram में क्या समानता है?

व्हाट्सएप और टेलीग्राम में कई समानताएं हैं जिनके विषय में हमने यह चर्चा किया है
  • WhatsApp और telegram दोनो आप प्रोफाइल फोटो लगा सकते हैं
  • व्हाट्सएप और टेलीग्राम दोनो एप बिल्कुल फ्री में है।
  • WhatsApp की तरह ही आप telegram में भी ऑडियो कॉल कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप और टेलीग्राम दोनो में वीडियो कॉल का ऑप्शन मिलता है।
  • व्हाट्सएप और टेलीग्राम दोनो में ग्रुप बना सकते है।
  • व्हाट्सएप और टेलीग्राम दोनों में डार्क मॉड का फीचर मिलता है
  • टेलीग्राम और व्हाट्सएप दोनो में लॉक लगाया जा सकता है।
  • टेलीग्राम और व्हाट्सएप दोनो ही एक इंस्टेंट मैसेजिंग एप है।




WhatsApp kaha ki company hai?

व्हाट्सएप की शुरुआत सन 2009 हुआ था व्हाट्सएप को Brian Acton और Jan Koum  koum ने बनाया था। यह दोनों पहले yahoo में काम करते थे। इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए फेसबुक में 2014 में ऐसे 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था जबकि उस समय इसकी मार्केट वैल्यू 14 बिलियन डॉलर थी। तो समय यह फेसबुक के अंदर में आता है इसलिए व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग है।


टेलीग्राम कहां की कंपनी है ?

लोगों को ऐसा लगता है कि टेलीग्राम एक भारतीय ऐप है जबकि असल में टेलीग्राम एक रशियन ऐप है । जिसको 2013 में निकोलाई और पावेल ने बनाया था। एक समय में यह रूस का एक बहुत बड़ा सोशल नेटवर्किंग नेटवर्क था। लेकिन अब है रूस में बैन हो चुका है। 




टेलीग्राम का उपयोग क्यों करे

टेलीग्राम का प्रयोग करने से आपको बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे यदि आपको कोई भी मूवी वेब सीरीज या किसी सीरियल का एपिसोड डाउनलोड करना है तो आप कहीं इधर-उधर वेबसाइट या किसी app पर ना जाकर आप सीधे अपने टेलीग्राम अकाउंट से उस मूवी या वेब सीरीज का नाम सर्च करके उसे देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं। जो भी क्वालिटी आपको पसंद है उस क्वालिटी में आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि आप एक  स्टूडेंट है तो आपके लिए टेलीग्राम अच्छा माध्यम हो जाएगा पढ़ाई करने का क्योंकि इसमें आप अपनी इच्छा अनुसार जो भी नोट्स चाहे उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। चाहे किसी भी क्लास का को भी वीडियो के साथ। इसकी सहायता से आप बुक भी डाउनलोड और खरीद सकते हैं।

Telegram से पैसा कैसे कमाए


टेलीग्राम में आप अपनी इच्छा के अनुसार जो कुछ भी करना चाहते है जैसे यूट्यूब पर चैनल बना लोग पैसे कमाते है उसी तरह टेलीग्राम पर भी चैनल बनाकर और अपने फॉलोअर बढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं।लेकिन इसके लिए आपके पास अच्छे खासे फॉलोअर होने चाहिए।

Conclusion

व्हाट्सएप और टेलीग्राम में क्या अंतर है में हमने आपको बहुत से पॉइंट के द्वारा समझाने का प्रयास किया है जिसके बाद आपको यह समझ में आ गया होगा कि व्हाट्सएप और टेलीग्राम में कौन अच्छा है लेकिन आपको बता दें कि व्हाट्सएप और टेलीग्राम दोनों ही फ्री है इसलिए इन्हें पैसा कमाने के लिए कुछ ना कुछ चाहिए होता है तो यह कंपनियां आपके डाटा का प्रयोग करती हैं जैसे कि आपको क्या पसंद है आप इंटरनेट पर क्या करते हैं आप लोगों को क्या मैसेज करते हैं आप इस समय क्या कर रहे हैं इन सभी जानकारियों के साथ आपको फेसबुक इंस्टाग्राम जैसे ऐप पर ऐड दिखाए जाते हैं जो कि आपके पसंद के अनुसार होते है इसका मतलब है कि बहुत अधिक संभावना है कि आप उन प्रोडक्ट्स को खरीद लेंगे जिससे आप इन कंपनियों को इनडायरेक्टली फायदा पहुंचा देंगे।
                                              हमारे ख्याल से आपको अपनी जरूरत के अनुसार इन दोनों एप्स में से किसी एक या दोनों एप का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि व्हाट्सएप में और टेलीग्राम में बहुत ज्यादा अंतर है टेलीग्राम पर आप बहुत कुछ कर सकते हैं और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं जबकि व्हाट्सएप में ऐसा नहीं है तो आप अपनी जरूरत के अनुसार इन दोनों एप्स में से किसी का भी प्रयोग कर सकते हैं यदि आप मूवी देखने या फिर पढ़ने से रिलेटेड जानकारी खोजते रहते हैं तो आपको टेलीग्राम का प्रयोग जरूर करना चाहिए।

Whatsapp और telegram में क्या अंतर है पर हमारा ये लेख आपको कैसा लगा हमे जरूर बताए और इसे अपने दोस्तो पहचान के लोगों के साथ जरूर शेयर करें यदि हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सभी सवालों के जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे।



               🙏🏼  जय हिंद🙏🏼

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.