स्मार्टफोन के साथ इयरफोन क्यो नहीं आता है

जय हिंद दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं। मोबाइल फोन के साथ आने वाले इयरफोन के विषय मेंहां दोस्तों यदि आपने 2020 से पहले 2019 के स्टार्टिंग समय में जब आपने कोई भी फोन अपने लिए या किसी और के लिए खरीदा होगा तो उसके साथ आपको उसके बॉक्स में 1 ईयरफोन कंपनी का फ्री मिलता था इसकी क्वालिटी भी का अच्छी खासी होती थी जिससे आपको अलग से और कोई इयरफोन खरीदने की आवश्यकता नहीं होती थी और आपका पैसा भी बचता था एक अच्छी क्वालिटी का इयर भी मिल जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होता है अब के समय में आप कोई भी फोन खरीदेंगे तो आपको उसके साथ फ्री ईयर फोन नहीं मिलेगा ऐसे में आपने भी यह जरूर सोचा होगा कि आखिर अब सभी मोबाइल कंपनियां अपने फोन के साथ फ्री ईयर फोन देना क्यों बंद कर दिया है लेकिन आपको इसका सटीक उत्तर नहीं मिला होगा यदि अभी भी आपको इसका उत्तर नहीं मिला है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आखिर सभी 
मोबाइल कंपनियो ने अपने फोन के साथ फ्री इयरफोन देना क्यों बंद कर दिया है।  तो आइए देखते सभी मोबाइल कंपनियां हमारे साथ ऐसा क्यों कर रही है।


Why_not_get_earphone_with_newphone



मोबाइल फोन कंपनियां अपने नए मोबाइल के साथ ईयर फोन क्यों नहीं देती है

नए मोबाइल फोन के साथ फ्री एयर फोन ना देने के कई कारण हैं। पहला कारण यह है कि यदि मोबाइल  कंपनियां  अपने फोन कें साथ  इयरफोन देती है तो फोन के वास्तविक कीमत में 1000 से ₹500 रुपए एक्स्ट्रा जुड़ जाते हैं यह इयरफोन की कुल लागत होती है(यह कीमत अच्छी क्वालिटी के एयरफोन होने की वजह से होती है क्योंकि यह कंपनियां अच्छी क्वालिटी का एयरफोन देती है यदि ये खराब क्वालिटी का एयरफोन देंगी तो लोगों की नजरों में उस कंपनी के प्रति विश्वास कम होगा।)। जिससे मोबाइल फोन की मार्केट में कीमत बढ़ जाती है जबकि उसी क्वालिटी के दूसरे कंपनी के फोन की कीमत जो अपने फोन के इयरफोन फोन नहीं देता है उसकी कीमत एयरफोन वाले फोन की अपेक्षा 1000 से ₹500 सस्ता होता है। जिससे फोन के साथ  ईयरफोन देने वाले कंपनियों के फोन कम बिकते हैं   क्योंकि हर आदमी को कोई भी सामान सस्ते में चाहिए होता है। इसीलिए अब लगभग सभी कंपनियों ने अपने फोन के साथ ईयर फोन देना बंद कर दिया है।


दूसरा कारण यह है कि  मोबाइल कंपनियां फोन के साथ एयर फोन देती थी तो उनको ईयर फोन बनाने का पूरा खर्चा उठाना पड़ता था जिससे उसकी भरपाई अपने मोबाइल फोन की कीमत में ऐड करके कस्टमर से लेनी पढ़ती थी लेकिन फिर भी मोबाइल कंपनियां जितना हो सके उतना कम से कम प्राइस रखती थी ताकि उनका फोन मार्केट में अच्छे से बिके और कीमत भी कम हो। अब मोबाइल फोन के साथ ईयर फोन न मिलने से और यूजर एयर फोन खरीदना चाहता है और वह उसी कंपनी का एयरफोन ज्यादा खरीदता है जिस कंपनी का फोन उसके पास होता है तो ऐसे में उस कंपनी के एयरफोन का डिमांड मार्केट में बढ़ जाता है और एयर फोन अच्छे से बिक भी जाता हैइस तरह से फोन की कीमत भी कम हो जाती है और एयरफोन भी बिक जाता है जिससे कंपनी को भी फायदा होता है और कस्टमर को ऐसा लगता है कि उसे फायदा हुआ है


ईयर फोन देने के मामले में सैमसंग और ओप्पो दो कंपनियां सबसे आगे थी क्योंकि यह अपने कस्टमर्स को अच्छी क्वालिटी का एयरफोन बहुत लंबे समय तक चलने वाला एयरफोन देती थी लेकिन अब इन कंपनियों ने भी अपने नए फोन के साथ एयर फोन देना बंद कर दिया है।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2023