Twitter ka maalik kaun hai. Elon Musk ने ट्विटर कितने में खरीदा।

 जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम जानेंगे कि Twitter का मालिक कौन है और यह कहां की कंपनी है जैसा कि हम सब जानते हैं दुनिया का बड़ा से बड़ा लीडर ट्विटर का इस्तेमाल करता है जैसे हमारे लिए इंस्टाग्राम फेसबुक है ठीक उसी तरह वर्ल्ड लीडर और सेलिब्रिटीज के लिए ट्विटर है।

Twitter एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप एक नॉर्मल सामान्य व्यक्ति से लेकर एक देश के राष्ट्रपति ,प्रधानमंत्री ,उद्योगपति तक को आसानी से पा सकते हैं दुनिया का ऐसा कोई लीडर शायद ही होगा जो कि ट्विटर पर एक्टिव ना हो।

यदि आप ट्विटर का इस्तेमाल करते होंगे तो आपको पता होगा कि अक्सर दुनिया भर के नेता संस्थाएं और उद्योगपति ट्विटर पर ही बहुत सी घोषणाएं करते हैं जैसे कि उनका अगला प्लान क्या है क्या करने वाले हैं कहां जाने वाले हैं कब जाएंगे आदि।

भारत में ट्विटर का इस्तेमाल लोग अपनी बातों को सरकार तक पहुंचाने के लिए भी करते हैं।

ट्विटर को हम फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म से तुलना नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह उन सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से अलग है यहां पर आपको शार्ट वीडियो नहीं मिलेगा और ना ही निब्बा और निब्बी की कहानियां 😀।

तो आइए अब जान लेते हैं कि इतना शानदार जानदार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यानी कि ट्विटर का मालिक कौन है इसे किसने बनाया था और इसे बनाने का आईडिया किसके दिमाग में आया था और इसे कब बनाया गया था।

Twitter का मालिक कौन है? || Owner of Twitter.

ट्विटर की स्थापना 21 मार्च 2016 में जैक डोर्सी , नोआ ग्लास , बिज़ स्टोन और इवान विलियम्स द्वारा किया गया था ऐसा माना जाता है कि ट्विटर को बनाने का सबसे पहला ख्याल जैक डोर्सी को आया था इसलिए उन्हें ट्विटर के मुख्य फाउंडर के रूप में जाना जाता है।

25 अप्रैल 2022 तक ट्विटर के मालिक जैक डोर्सी, नोवा ग्लास, ब्रिज स्टोन और युवान विलियम्स थे इसके अलावा कंपनी न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज कर लिस्ट तो इसमें रिटेल इन्वेस्टर ने भी भारी मात्रा में पैसा निवेश किया था। 

अब आप सोच रहे होंगे कि ये लोग 25 अप्रैल 2022 तो कभी ट्विटर के मालिक क्यों थे इसके आगे क्यों नहीं तो आपको बता दें कि 25 अप्रैल 2022 से पहले एलोन मस्क ने ट्विटर में करीब 9 परसेंट हिस्सेदारी खरीदा था लेकिन फिर उनका दिमाग घुमा और उन्होंने ट्विटर को पूरी तरह खरीदने का मन बना लिया और 25 अप्रैल 2022 को 44 बिलियन अमेरिकी डॉलर में ट्विटर को elon musk ने खरीद लिया।

इसलिए अब ट्विटर के मालिक एलोन मस्क है, एलोन मस्क को जाना जाता है उनकी इलेक्ट्रिक व्हीकल टेस्ला के लिए लेकिन आपको बता दें कि Elon Musk के पास Starlink, Space X, Boring जैसी कंपनियां भी हैं।

इन्हीं कंपनियों की मदद से आज Elon Musk दुनिया के सबसे अमीर आदमी है सच कहें तो यह कंपनीयां एलॉन मस्क की मदद से आज इतनी बड़ी बनी है न की कंपनियों की मदद से एलोन मस्क इतने बड़ी है।

टि्वटर के सीईओ पराग अग्रवाल हैं जोकि एक भारतीय हैं हाल ही में जब उन्हें उत्तरकाशी लिए बनाया गया था तो पूरी दुनिया भर में उनकी चर्चा हुई थी क्योंकि इसके पहले गूगल के सीईओ माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ भी एक भारतीय हैं। इसके अलावा और भी कई मल्टीनेशनल कंपनियों के सीईओ के पद पर भारतीय बैठे हुए हैं।

ट्विटर कहां की कंपनी है। ट्विटर किस देश की कंपनी है।

ट्विटर अमेरिका की कंपनी है। टि्वटर एक माइक्रो ब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग सेवा है इसका मुख्यालय अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया में स्थित है पानी भी अमेरिका की कंपनी से जमीन रोशनी से नहीं खरीदा था अब लॉन्मार्क नहीं से खरीद लिए हैं तो आज भी है अमेरिका की कंपनी है क्योंकि खरीदने और बेचने वाले दोनों अमेरिका के हैं।

एलोन मस्क ने ट्विटर को क्यों खरीदा।

एलोन मस्क के ट्विटर खरीदने का मुख्य कारण यह है की एलोन मस्क ट्विटर पर हमेशा सक्रिय रहते थे जैसा कि आप जानते हैं कि वह ऐसे प्लेटफार्म पर अपना समय दे रहे थे जो की उनका नहीं था। और आपने सुना होगा कि मैं तेरा हीरो प्लीज 1 मिनट की कमाई करोड़ों में होती है तो ऐसे में देखा जाए तो वह हर दिन करोड़ों रुपए का समय ट्विटर पर बताता हूं लेकिन इससे कुछ खास फायदा नहीं मिलता था।

ऐसे में उनके द्वारा बिताया गया समय फालतू हो जाता था अब जो उन्होंने ट्विटर को खरीद लिया है तो यदि वे ट्विटर पर सक्रिय होते हैं तो उन्हें ऐसा महसूस होगा कि वो अपनी कंपनी में कुछ काम कर रहे हैं और अपनी कंपनी के उपयोग करता हूं से बातचीत कर रहे हैं।

अखबार एजेंसियों और कुछ अनुभवी लोगो की माने तो फिल्म मुश्किल की फिटर खरीदने का मुख्य कारण यह है कि ट्विटर पर एलॉन मुस्क के बहुत अधिक फॉलोअर्स हैं जिससे मिलन मटका को अपनी कंपनी के सलाई स्पेसएक्स स्टरलिंक ब्रांडिंग करने में बहुत सहायता मिलती है और बहुत कम खर्चे में वे ऐसा कर पाते हैं।

लेकिन हाल के कुछ वर्षों में ट्विटर ने बहुत से लोगों के ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है यानी कि बंद कर दिया है जैसे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत में कंगना राणावत इसी तरह के और भी बहुत से लोगों के ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया है।

इनॉरमस कभी अपनी राय हर मुद्दे पर रखते हैं इसलिए यदि भविष्य में कभी ट्विटर ने उनके अकाउंट को बंद कर दिया तो उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है लोगों को कहना है कि इसी कारण से फिल्म ऑस्कर ने ट्विटर को खरीदा है और ट्विटर को खरीदने का एक कारण यह भी है कि ट्विटर एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसको कोई और सोशल मीडिया प्लेटफार्म आसानी से टक्कर नहीं दे सकता है।

एलोन मस्क के ट्विटर को खरीदने का और क्या कारण हो सकता है आप अपने अनुसार हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

निष्कर्ष!
आज के इस लेख में हमने जाना कि ट्विटर का मालिक कौन है और ट्विटर की स्थापना किसने किया था और कब किया था। साथ में मैंन अभी जाना की ट्विटर कहां की कंपनी है और एलोन मस्क ने इसे कब और क्यों कितने में खरीदा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2022

2022 में josh app से पैसा कैसे कमाए?