ट्रेन के टिकट में WL, PQWL, RLWL, GNWL, TQWL, RSWL का मतलब क्या होता है।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है। आज के इस लेख में हम लोग जानेंगे कि ट्रेन के टिकट पर लिखें WL, PQWL, RLWL, GNWL, RSWL, TQWL ka matalab क्या होता है, और यह क्यों लिखा होता है तथा यह टिकट कब कंफर्म होती है। और इनका Full form क्या होता है।
wl-pqwl-rlwl-gnwl-tqwl-rswl-rqwl-meaning-in-railway-in-hindi.

भारतीय रेलवे में दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले में सबसे अधिक लोग सफर करते हैं रेलवे ने ट्रेन में यात्री को दी जाने वाली सुविधाओं के आधार पर यात्रा के लिए जारी किए जाने वाले टिकटों को विभिन्न श्रेणी में बांटा है जैसे - general, sleeper, economic class, chair car, AC आदि। इन सभी श्रेणियों के लिए टिकटों का आवंटन कई चरणों में किया जाता है जिनका उल्लेख टिकट पर शार्ट फॉर्म में कोड के रूप मे होता है। तो आइए जानते हैं कि ट्रेन के टिकट पर लिखें WL, PQWL, RLWL, GNWL, TQWL, RQWL, RSWL का फुल फॉर्म और मतलब क्या होता है। 

Full form in railway.

WL full form in railway: waiting list.

PQWL full form in railway: Pooled quota waiting list. 

RLWL full form in railway: Remote location waiting list. 

GNWL full form in railway: General waiting list.

TQWL full form in railway: Tatkal quota waiting list.

RQWL full form in railway: Request quota waiting list .

RSWL full form in railway: Rode side waiting list.

WL का मतलब क्या होता है। WL meaning in hindi.

WL का Full form waiting list होता है। हिंदी में इसे प्रतीक्षा सूची कहते हैं जब किसी श्रेणी में जारी किए जाने वाले सभी टिकट बुक हो जाते हैं तो इसके बाद उसी श्रेणी में बुक किए जाने वाले या रेलवे द्वारा जारी किए जाने वाले टिकट को waiting list में रखा जाता है। इस प्रकार के टिकट के साथ यात्रा की अनुमति नहीं होती है। हालाकि इनके confirm होने की संभावना RAC के बाद सबसे अधिक होती है। 

GNWL का मतलब क्या होता है। GNWL meaning in hindi.

GNWL का full form General waiting list होता है हिंदी में इसे सामान्य प्रतीक्षा सूची कहते हैं। रेलवे द्वारा जनरल श्रेणी में जारी किए जाने वाले सभी टिकट जब बुक हो जाते हैं तो उसके बाद जनरल में जितना भी टिकट बुक किया जाता है वो सभी GNWL यानी सामान्य प्रतीक्षा सूची में आ जाते हैं। GNWL के confirm होने की संभावना सबसे ज्यादा होती हैं। इस तरह की टिकट साथ आप यात्रा नही कर सकते हैं।

GNWL टिकट उन्हें जारी किया जाता है जो किसी ट्रेन में उसके प्रथम स्टेशन से आखरी स्टेशन तक के लिए जनरल कोटे में टिकट बुक करते लेकिन सभी टिकट पहले से ही बुक हो जाने के कारण वेटिंग लिस्ट का टिकट जारी किया जाता है। जिस पर GNWL लिखा होता है।

RLWL का मतलब क्या होता है। RLWL meaning in hindi.

RLWL का full form Remote location waiting list होता है। RLWL टिकट कब जारी किया जाता है आइए जानते हैं, मान लीजिए की कोई ट्रेन वाराणसी से दिल्ली के लिए चलती है इसका मतलब है कि इसका पहला स्टेशन जहां से यह ट्रेन चलेगी वह बनारस है और अंतिम स्टेशन जहां पर यह ट्रेन रुकेगी वह दिल्ली है लेकिन यह ट्रेन वाराणसी और दिल्ली के बीच में कई स्टेशन पर रुकेगी जहां से यात्री इसमें बैठेंगे। 

इन स्टेशनों के लिए इस ट्रेन में कुछ की सीटें आरक्षित होती हैं जिन्हे RL कहते है। ताकि ये सभी सीटें वाराणसी से ही ना भर भर जाएं और बीच में आने वाले स्टेशन से यात्री भी दिल्ली तक जा सके। जिन्होंने उसी स्टेशन से दिल्ली के लिए टिकट बुक किए होंगे। जब इस कोटे के सभी टिकट बुक हो जाते हैं तब उसके बाद RLWL टिकट जारी किया जाता है। इसके कंफर्म होने की संभावना ठीक ठाक होती हैं।

जैसे- मान लीजिए कि कोई ट्रेन वाराणसी से दिल्ली के लिए जाती है और आप इसी ट्रेन में कानपुर से दिल्ली के लिए अपना टिकट बुक कर रहे हैं तो टिकट available होने पर आपको RL टिकट जारी किया जाएगा। यदि आरक्षित सभी सीटे पहले से ही बुक हो चुकी हैं तो आपको वेटिंग लिस्ट का टिकट मिलेगा जिस पर RLWL लिखा होगा। इसमें आपका डेस्टिनेशन (अंतिम स्टेशन) फिक्स होता है और बोर्डिंग बीच का कोई स्टेशन होता है।

PQWL का मतलब क्या होता है। Pqwl meaning in hindi.

PQWL का full form Pooled quota waiting list होता है। यह टिकट उन लोगों को जारी किया जाता है जो किसी ट्रेन में उसके पहले स्टेशन से (जहा से ट्रेन चलती है) या आस-पास के किसी स्टेशन से कुछ दूरि या बीच के किसी स्टेशन के लिए टिकट बुक करते हैं तो पुल्ड कोटा के तहत टिकट जारी किया जाता है जब सभी टिकट बुक हो जाते हैं तो उसके बाद pooled quota waiting list का टिकट जारी किया जाता है। इनके कंफर्म होने की संभावना बहुत कम होती है।

जैसे- मान लीजिए कि कोई ट्रेन वाराणसी से दिल्ली के लिए चलती है अब यदि कोई वाराणसी से या पास के किसी स्टेशन से कानपुर के लिए टिकट बुक करता है तो उसे pooled quota के अंतर्गत टिकट जारी किया जाता है यदि इस कोटे की सभी टिकट पहले ही बुक हो चुकी है तो अब आपको pooled quota waiting list (PQWL) टिकट मिलेगा। ये सभी ट्रेनों में नहीं होता है कुछ स्पेशल ट्रेनों में ही होता है।

RSWL का मतलब क्या होता है। rswl meaning in hindi.

RSWL का full form Road side waiting list होता है जब किसी लंबी दूरी की ट्रेन में उसके पहले स्टेशन से कुछ दूरी पर आने वाले स्टेशन के लिए जो रोड के साइड में होता है, टिकट बुक करते हैं तब हमें रोड साइड कोटा के तहत टिकट दिया जाता है जब इस कोटे के तहत सभी सीटें बुक हो जाते हैं तब इसके बाद रोडसाइड वेटिंग लिस्ट टिकट दिया जाता है। जिसे RSWL के नाम से भी जाना जाता है। इस तरह की ट्रेनें बहुत कम होती हैं सिममें RSWL होता है।

TQWL का मतलब क्या होता। tqwl meaning in hindi.

TQWL का full form Tatkal Quota Waiting list होता है। हिंदी में इसे त्वरित प्रतीक्षा सूची कहते हैं। तत्काल कोटा प्रत्येक ट्रेन में होता है तत्काल कोटे में किसी ट्रेन का टिकट उस ट्रेन के चलने के एक दिन पहले बुक किया जा सकता है Tatkal कोटा में General ticket बुक करने का समय 11:AM होता है और AC ticket बुक करने का समय 10:AM होता है। तत्काल टिकट बुक करते समय जब सभी अवेलेबल टिकट बुक हो जाते हैं तो उसके बाद वेटिंग लिस्ट का टिकट जारी किया जाता है जिसे TQWL नाम से जाना जाता है।

इसके कंफर्म होने की संभावना बहुत कम लगभग ना के बराबर होती है। इसमें टिकट मिलना भी बहुत मुस्कील होता है।

RQWL का मतलब क्या होता है। rqwl meaning in hindi.

RQWL का full form Request quota waiting list होता है हिंदी में इसे अनुरोध प्रतीक्षा सूची कह सकते हैं। जब कोई व्यक्ति किसी ऐसे स्टेशन से तू करता है जहां से ऊपर भी बताएंगे सभी कोटा नहीं लागू होते हैं तो उन्हें रिक्वेस्ट कोटे में बुक किया जाता है। और जब यह सीटें भी पूरी तरह से भर जाती है तब रिक्वेस्ट वेटिंग लिस्ट टिकट दिया जाता है।

Waiting list टिकट क्यों जारी किया जाता है।

भारतीय रेलवे द्वारा वेटिंग लिस्ट टिकट जारी करने का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक यात्रियों के ले जाना है। किसी भी ट्रेन के लिए रिजर्वेशन टिकट बुकिंग उस ट्रेन के चलने के 120 दिन पहले से ही शुरू हो जाता है जो समय नजदीक आने पर लगभग पूरा बुक हो जाता है जिसके बाद वेटिंग लिस्ट का टिकट जारी किया जाता है क्योंकि जैसे जैसे समय नजदीक आता है उनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना टिकट किसी कारण से कैंसिल कर देते हैं तो ऐसे में उनकी सीटें वेटिंग टिकट वालो को अलॉट कर दिया जाता है जिससे उनकी टिकट कन्फर्म हो जाती है।

यदि वेटिंग लिस्ट का टिकट जारी न किया जाए तो जो लोग अपना कंफर्म टिकट कैंसिल करेंगे उनकी सीटें खाली रह जाएंगी। भारतीय रेलवे का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना है यदि वेटिंग लिस्ट टिकट जारी न किया जाए तो ट्रेन में यात्रियों की संख्या कम हो जाएगी जिससे रेलवे को घाटा होगा। रेलवे घाटा मतलब सरकार को घाटा और सरकार को घाटा मतलब हम लोगों का नुकसान। 

वेटिंग टिकट से जुड़े कुछ तथ्य। Important points related to WL.
  • रेलवे के सभी श्रेणियों में सभी कंफर्म सीट बुक हो जाने के बाद waiting list का टिकट जारी किया जाता है।
  • किसी भी प्रकार के waiting list के ticket के साथ आपको यात्रा की अनुमति नहीं होती हैं।
  • Waiting list के टिकट का पैसा आपके उसी अकाउंट में वापस आ जाता है जिससे आपने पेमेंट किया था।
  • वेटिंग लिस्ट का टिकट तभी कंफर्म होगा जब उस कोटे में जिस कोटे में अपने टिकट बुक किया है कोई अपना कंफर्म टिकट कैंसिल करेगा।


 FAQs; releted to waiting list ticket.

1. pqwl में टिकट कन्फर्म होने की क्या संभावना है?
उत्तर:- बहुत कम।

2. सबसे पहले कौन सी वेटिंग लिस्ट कन्फर्म होती है?
उत्तर:- सबसे पहले GNWL वेटिंग लिस्ट टिकट कन्फर्म होती है।

3. Pqwl टिकट से यात्रा कर सकते है क्या?
उत्तर:- नही। पकड़े जाने पर जुर्माना भी लगेगा।

4. वेटिंग टिकट कंफर्म होने पर मुझे कैसे पता चलेगा?
उत्तर:- वेटिंग टिकट कंफर्म होने पर आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाता है और जीमेल पर एक ईमेल आ जाता है जिसमें आप के टिकट के कन्फर्मेशन की जानकारी होती है कि आपको कौन से डिब्बे में कौन सा सीट एलॉट हुआ है। आप 139 पर कॉल करके भी जान सकते हैं।

5. WL टिकट के साथ यात्रा कर सकते हैं?
उत्तर:- किसी भी प्रकार के वेटिंग लिस्ट टिकट के साथ यात्रा की अनुमति नहीं होती है। 

6. रेलवे चार्ट कितने घंटे पहले प्रिपेयर होता है?
उत्तर:- ट्रेन चलने के 4 घंटे पहले।

7. वेटिंग टिकट पर यात्रा करने पर जुर्माना कितना है?
उत्तर:- ₹500/- रुपए मात्र।

8. ट्रेन में तत्काल सीट कितनी होती है?
उत्तर:- यह निर्धारित नहीं होता है तत्काल टिकट जारी करने से पहले जितने भी लोगों ने टिकट कैंसिल किया होता है उन सभी लोगों की सीटों को मिलाकर तत्काल टिकट जारी किया जाता है।

9. वेटिंग लिस्ट कन्फर्म होने की कितनी संभावना है?
उत्तर:- वेटिंग लिस्ट के कंफर्म होने की संभावना यदि 70% से अधिक है तब आपका टिकट आसानी से कंफर्म हो सकता है। 

10. रेलवे टिकट कितने दिन पहले बुक होता है?
उत्तर:- ट्रेन के चलने के 120 दिन पहले से ही ट्रेन का टिकट बुकिंग शुरू हो जाता है।


निष्कर्ष!
उम्मीद है कि आपको समझ में आ गया होगा कि ट्रेन के टिकट पर लिखें WL, PQWL, RLWL, GNWL, TQWL, RQWL का मतलब क्या होता है। और ये कब जारी किए जाते हैं इनमे से पहले कौन कंफर्म होता है लगभग सब कुछ यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो के जरूर सांझा करे। धन्यवाद!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2023