Google ads (विज्ञापन) कैसे बंद करें। 2023 में।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम जानेंगे कि Google ads kaise band kare. इसके पहले वाले लेख में हम लोगों ने जाना था कि यूट्यूब एड कैसे बंद कर सकते हैं। जिसके बाद बहुत से लोगों ने कहा कि google ads को भी बंद करने का कोई तरीका बताइए। तो लीजिए आ गए हम गूगल विज्ञापन को रोकने का हथियार लेके।

आज कल गूगल या यूट्यूब या कोई और सोशल मीडिया पर काम की चीजों से ज्यादा विज्ञापन ही दिखाई देती हैं जिसकी वजह से हम कई बार ये भी भूल जाते हैं की हम करने क्या आए थे। गूगल पर तो पता ही नही चलता है कि कौन सा विज्ञापन का लिंक है कौन सा ओरिजनल लिंक है जिसकी वजह हम अक्क्सर विज्ञापन वाले लिंक पर क्लिक करके अपना दिमाग खराब कर लेते है।

आइए जानते हैं कि कैसे इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

Google ads kaise band kare. गूगल विज्ञापन को कैसे रोकें।


  • सबसे पहले अपने फोन में chrome browser ओपन कीजिए।
  • अब राइट साइड में ऊपर थ्री डॉट पर क्लिक कीजिए।
  • अब स्क्रोल करके नीचे जाने पर settings का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • सेटिंग ओपन होने के बाद पेज को स्क्रोल करके नीचे जाइए और site settings पर क्लिक कीजिए।
  • अब आपके सामने साइट सेटिंग ओपन हो जायेगी इस पेज में थोड़ा नीचे जाने पर ads का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कीजिए।
  • अब यहां एक स्लाइड बटन होता है जिसे आप ऑफ कर दीजिए। यह बटन ऑन होने पर ब्लू होता है और ऑफ होने पर व्हाइट या ब्लैक होता है।
  • बस हो गया है आपके Google Chrome में विज्ञापन बंद।
Note : इस तरीके से केवल उन्हीं वेबसाइट पर विज्ञापन बंद होते हैं जो आपके डाटा को चुराने का प्रयास करती हैं। तो इससे ज्यादा गया नही होता है। लेकिन फोन थोड़ा सुरक्षित जरूर हो जाता है। Ad free browser के बारे मे नीचे बताया गया जिसमे आपको कोई भी विज्ञापन नही दिखाई देगा।

Ad free browser. ब्राउजर से विज्ञापन कोई रोके।

Google Play Store पर एक कमाल का ब्राउजिंग ऐप है जिसका नाम Brave private fast web browser है। 93MB के इस एप 100 million से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इसका उपयोग करके आप गूगल, फेसबुक, यूट्यूब कुछ भी चलाएंगे किसी में भी आपको विज्ञापन नहीं देखने को मिलेगा। इसके लिए कुछ सेटिंग करना पड़ता है आइए जानते हैं।

इस ब्राउजर को ओपन करके होम पेज पर आने के बाद settings ओपन कीजिए।

यहां सबसे ऊपर ही Brave sheilds & privacy पर क्लिक करें।

अब Block trackers & ads पर क्लिक करके Block trackers & ads(standard) पर टिक कर दीजिए।

इसके बाद बैक आकार Notification पर क्लिक करके इसे ऑफ कर लीजिए।

फिर बैक आइए और appearance पर क्लिक करके show Brave rewards icon in address bar को off कर लीजिए।

अब आप सभी प्रकार के विज्ञापन से मुक्त हो चुके हैं तो होम पेज पर आकर जो मर्जी वो करिए।


Google पर सभी प्रकार के विज्ञापन कैसे बंद करें।

बिना गुमराह किए बताए तो आप किसी भी तरह Google पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों को आप रोक नहीं सकते हैं क्योंकि गूगल की कमाई इन्ही विज्ञापनों से होती हैं और उनके पास पैसा कमाने का कोई और बड़ा जरिया नहीं है। 

यदि आप विज्ञापन ही नहीं देखेंगे तो गूगल पैसे कैसे कमाएगा। आप यदि इसका उपयोग किसी ब्राउजर में करते हैं तो गूगल को विज्ञापन दिखाने से रोका जा सकता है। लेकिन फिर जिस ब्राउजर का उपयोग आप करेंगे वो आपको विज्ञापन दिखाने लगेगा। 

क्योंकि पैसा सबको कमाना है और ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है विज्ञापन दिखा कर पैसे कमाना। मैं भी आपको गूगल के माध्यम से विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा रहा हूं। जैसे आप किसी विज्ञापन पर क्लिक करेंगे मुझे उसके कुछ रुपए मिल जाएंगे।

Apps में आने वाले विज्ञापन को कैसे बंद करें।

आज कल phone में photos, gallary जैसे ऐप्स में भी विज्ञापन दिखाए जाते है जिनको हम बहुत ही आसानी से बंद कर सकते हैं। इस प्रकार के ऐप में विज्ञापन इसलिए आते है क्योंकि ये चोरी छिपे इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं यदि इन्हें इंटरनेट का एक्सेस ही नही दिया जाए तो विज्ञापन खुद ही गायब को जायेंगे और और आपका इंटरनेट भी बचेगा। 

किसी app में विज्ञापन को बंद करने के लिए अपने फोन में notification bar में mobile data पर 2 से 3 सेकंड के लिए tap कीजिए अब आपके सामने mobile data setting ओपन हो जाएगा।

यहां Data usage पर क्लिक करके natwork permissions पर क्लिक कीजिए।

अब आपके सामने उन सभी ऐप्स का लिस्ट आ जायेगा जो wi fi और इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

इनमे से जिस भी ऐप का इंटरनेट बंद करना चाहते हैं जिसमे इंटरनेट की कोई आवश्यकता नहीं है उस पर क्लिक कीजिए।

जैसे ही आप उस ऐप पर क्लिक करेंगे आपके सामने चार ऑप्शन आ जाएगा। जिसमे से आप Disable network पर ✅ क्लिक कर दीजिए। अब इस एप में आपको किसी भी प्रकार का कोई विज्ञापन नही दिखाई देगा।

Note: ये तरीका आप उन्हीं ऐप में इस्तेमाल करे जिन्हे उपयोग करते समय इंटरनेट की कोई आवश्यकता न हो। जैसे फाइल मैनेजर, गैलरी, फोटोज, ऑफलाइन गेम्स, वीडियो प्लेयर, म्यूजिक प्लेयर आदि।

Google ads क्यों दिखाता है।

गूगल द्वारा हमे विज्ञापन दिखाने का केवल एक ही मकसद होता है और वो है पैसे कमाना, और ये गूगल ही नहीं बल्कि अन्य सभी ऐप हमे विज्ञापन दिखा कर मोटा पैसा बनाते हैं।

Google ads क्या है।

Google ads गूगल का एक ऑनलाइन विज्ञापन प्रसारित करने वाला प्लेटफार्म है जहां पर कोई भी अपना विज्ञापन बनाकर उसे यूट्यूब या गूगल पर प्रसारित करवा सकता है। आप जितने भी विज्ञापन यूट्यूब और गूगल पर देखते वो सभी इसी प्लेटफार्म का उपयोग करके बनाए और प्रसारित किए जाते है।

निष्कर्ष।
आज के इस लेख में हम लोगों ने जाना कि गूगल पर आने वाले विज्ञापन को कैसे बंद कर सकते है और गूगल हमे विज्ञापन क्यों दिखाता है। तथा यहां हमने ये भी जान लिया की किसी भी ऐप में विज्ञापन को आने से कैसे रोक सकते है। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2023