Voltage kya hai। परिभाषा। प्रकार। सूत्र। मात्रक। उदाहरण।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज की इस लेख में हम लोग जानेंगे कि voltage क्या है। और वोल्टेज की परिभाषा क्या होती है तथा या उत्पन्न कैसे होता है व वोल्टेज का सूत्र और मात्रक क्या है क्या यह एक सदिश राशि है या अदिश राशि आइए जानते हैं विस्तार से इसके बारे में।

वोल्टेज क्या है। What is voltage in hindi.


वोल्टेज एक विशेष प्रकार का प्रेशर है जो इलेक्ट्रोनों और आवेशो पर लगता है जिसके कारण इलेक्ट्रॉन व आवेश गति करते है। 

हम जानते हैं कि सभी चालक पदार्थ में बहुत अधिक मात्रा में इलेक्ट्रॉन होते हैं और इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह को ही विद्युत धारा कहा जाता है लेकिन ये इलेक्ट्रॉन खुद से प्रभावित नहीं होते हैं इन्हें प्रवाहित कराने के लिए इनके ऊपर एक बल लगाया जाता है जिससे हम वोल्टेज कहते है। यह इलेक्ट्रॉनिक को धक्का देता है।

वोल्टेज उत्पन्न कैसे होता है: वोल्टेज आवेश के कारण उत्पन्न होता है या आवेशों में अंतर के कारण उत्पन्न होता है। और आवेश को रासायनिक क्रिया या भौतिक क्रिया द्वारा उत्पन्न किया जा सकता है।

या दूसरे शब्दो में कहे तो वोल्टेज विभवांतर के कारण उत्पन्न होता है। विभवांतर मुख्य रूप से विपरीत आवेशों की मात्रा का अंतर है। जिसके कारण आवेश उच्च से निम्न की ओर प्रवाहित होता है जिसे विद्युत धारा कहते हैं।

Voltage की परिभाषा। Voltage किसे कहते हैं।

किन्ही दो बिंदुओं के बीच विभव में अंतर को विभवांतर या वोल्टेज कहते हैं।

किसी आवेश को अनंत से विद्युत क्षेत्र में लाने में किया गया कार्य वोल्टेज कहलाता है।

Voltage के प्रकार। Types of voltage.

वोल्टेज मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं।
  1. AC voltage.
  2. DC voltage.

1. AC voltage.

AC voltage हमेशा एक निश्चित समयांतराल पर अपनी दिशा बदलता रहता है। और यह अपनी ध्रुवता भी बदलती रहती है।

2. DC voltage. DC voltage हमेशा नियत रहता है। और दिशा भी नही बदलती है।


सूत्र। Formula.

V=IR

V=W/Q

जहां v-वोल्टेज, I-करंट, R-प्रतिरोध, w- किया गया कार्य, Q-आवेश 

विमा। Dimension. [M1 L2 T-3 I-1]

मात्रक। Unit.

वोल्ट, वोल्टेज SI मात्रक भी वोल्ट होता है।

Voltage सदीश राशि है या आदिश राशि है।

वोल्टेज एक आदिश राशि है।

वोल्टेज का उदाहरण।

जैसा कि हमने जाना कि विपरीत आवेशो की मात्रा या संख्या में अंतर के कारण विभावंतर उत्पन्न होता है जिससे विद्युत धारा उच्च विभव से निम्न विभव की ओर प्रवाहित होता है। 
संसार में जो कुछ भी प्रवाहित होता है जैसे हवा, पानी, ताप वो सभी उच्च से निम्न की ओर होता है। यही कारण है कि विद्युत धारा उच्च वोल्टेज से निम्न वोल्टेज की ओर प्रवाहित होती है।

1 वोल्ट में कितने वॉट होता हैं।

Watt शक्ति का मात्रक है इसे p से प्रदर्शित किया जाता है। P=VI होता है, (Watt=volt×ampear) यह पूरी ऊर्जा होती हैं तो 1 वोल्ट में कितने वॉट होते है ये जानने के लिए धारा का भी मान ज्ञात होना आवश्यक है। यहां हम मान लेते हैं कि किसी परिपथ में 1 वोल्ट पर 1 एम्पीयर धारा प्रवाहित होती है तो उस परिपथ की शक्ति 1वॉट होगी। यदि धारा को शून्य कर दिया जाए तो शक्ति(P) zero वॉट हो जाएगी।

वोल्टेज और करंट में अंतर।

  • Voltage को v से दर्शाया जाता हैं जबकि करेंट को i से।
  • वोल्टेज का मात्रक वोल्ट होता है जबकि करेंट का मात्रक एम्पीयर होता है।
  • वोल्टेज एक प्रकार का प्रेशर है जो इलेक्ट्रानो और आवेशाे पर लगता है जबकि करेंट वोल्टेज के कारण इलेक्ट्रानों के प्रवाह को कहते है।

Voltage रेगुलेशन हैं।

वोल्टेज रेगुलेशन ट्रांसफॉर्मर में देखने को मिलता है जब ट्रांसफॉर्मर में सप्लाई दी जाती हैं तो इसके सेकेंडरी साइड में वोल्टेज फुल लोड मे नो लोड की अपेक्षा कम हो जाती हैं, वोल्टेज में आने वाले इस अंतर को ही वोल्टेज रेगुलेशन कहा जाता है।

वोल्टेज ड्रॉप क्या होता है। 

केबल और वायर में कुछ मात्रा में प्रतिरोध, प्रतिघात, और प्रतिबाधा होता है जिसकी वजह से वोल्टेज कुछ काम हो जाता हैं जिसे हम वोल्टेज ड्रॉप कहते है।

निष्कर्ष।
आज के इस लेख हम लोगों ने जाना कि वोल्टेज क्या होता है यह कैसे उत्पन्न होता है और वोल्टेज कितने प्रकार का होता है तथा वोल्टेज काम क्या करता है। उम्मीद है की इस लेख आपको voltage के बारे बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। यदि हमारा यह प्रयास आपको अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर साझा करें। धन्यवाद!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2023