सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

2023 में बिना पैसे के पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम लोग जानेंगे कि हम बिना पैसे के पैसा कैसे कमा सकते हैं हम सब पैसे कमाने का तो सोचते हैं परंतु ऐसे बहुत ही कम तरीके हैं जिनसे बिना पैसे लगाए पैसा कमाया जा सके।

परंतु हम आज आपकी इस परेशानी का समाधान लेकर आए हैं यदि आप सच में पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख को पढ़ने के बाद आप बिना ₹1 लगाएं अपनी मर्जी के अनुसार अपने मेहनत के दम पर जितना चाहे उतना पैसा कमा पाएंगे।

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए। Earn money without money.

bina-paise-ke-paise-kaise-kamaye.

बिना पैसे के पैसा कमाने के लिए आपको कुछ ना कुछ सीखना जरूर पड़ेगा क्योंकि बिना कुछ सीखें आप कुछ भी नहीं कर सकते और जब आप कुछ करेंगे ही नहीं तो पैसे कैसे कमाएंगे।

इसलिए आज हम आपको ऐसे स्किल बताएंगे जिन्हें सीखने के लिए ना तो पैसा लगता है और ना ही बहुत अधिक समय लगता है और इनकी सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें सीखते समय ही इनसे आप पैसा कमा सकते हैं।

तो आइए जानते है की वो कौन से तरीके हैं जिनकी सहायता से हम बिना पैसे के भी पैसा कमा सकते हैं।

1. YouTube से।

पहले नंबर पर आता है यूट्यूब जी हां दोस्तों यूट्यूब एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से आप बिना ₹1 खर्च किए अपनी मर्जी के मुताबिक जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं परंतु यह आपकी मेहनत पर निर्भर करता है कि आप इस पर कितना मेहनत करते हैं।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको किसी भी चीज में एक्सपर्ट होने की आवश्यकता नहीं है बस आप निर्धारित कर लीजिए कि आपको किस टॉपिक पर वीडियो बनाना है क्योंकि यदि आपका यह नहीं क्लियर होगा तो आप कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे इसलिए सबसे जरूरी है कि आप यह निर्धारित करें कि आपको किस टॉपिक पर वीडियो बनाना है उसी से जुड़ा आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाएं।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए ना तो आपको ₹1 खर्च करने की आवश्यकता है और ना ही आपको कैमरा लैपटॉप आदि की आवश्यकता है आप अपने फोन से ही जो चाहे वह कर सकते हैं यदि आप वीडियो बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आजकल के स्मार्टफोन के कैमरे की गुणवत्ता बहुत अच्छी हो चुकी है यदि आप लगातार मेहनत कर रहे हैं तो हो सकता है दो-चार महीने में आप इतना पैसा कमा लेती उससे आप कैमरा लैपटॉप आदि खरीद ले।

आप देखते होंगे कि यूट्यूब पर बहुत से ऐसे फालतू वीडियो है और चैनल है जिन पर मिलियंस में व्यूज जाते हैं यदि वह लोग कर सकते हैं तो आप क्यों नहीं कर सकते हैं।

2. Blogging से।

बिना पैसे के पैसे कमाने का दूसरा सबसे अच्छा व आसान तरीका है ब्लॉगिंग यदि आप वीडियो नहीं बना सकते हैं या फिर आपको वीडियो बनाने में परेशानी होती है आपके पास ऐसे उपकरण नहीं है तो आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।

इसमें आपको एक वेबसाइट बनानी होती हैं जिसे बनाना बहुत आसान होता है यह दो प्रकार का होता है। पहला फ्री दूसरा पेड आप फ्री वाला तरीका ही चुने। यह वेबसाइट आप ब्लॉगर के माध्यम से बना सकते हैं। इसके बारे अच्छे से जानने के लिए सतीश कुशवाहा या टेक्नो वेदांत के यूट्यूब चैनल पर इसके बारे मे वीडियो देखें। क्योंकि इसे पढ़ कर आप नही समझ पाएंगे।

इसमें आपको आर्टिकल लिखने होते हैं जिन्हें लोग गूगल में सर्च करते हैं। ख्याल रहे की आपको यह भी किसी एक क्षेत्र को चुनना है नही तो आप यहां भी असफल रहेंगे।

एक बार जब आपके वेबसाइट पर गूगल के माध्यम से लोग आके आपके आर्टिकल को पढ़ने लगेंगे तो आप एडसेंस के माध्यम से अपने वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

3. Content writing से।

कंटेंट राइटिंग एक बहुत अच्छा स्किल है और पैसा कमाने का जरिया भी इसे सीखने में आपको अधिकतम 1 हफ्ते लगेंगे या 1 महीने परंतु आप इसे सीखने के शुरुआत से ही पैसा कमा सकते हैं। 

कंटेंट राइटिंग दो प्रकार के होते हैं पहला वीडियो बनाने के लिए कंटेंट लिखा जाता है और दूसरा आर्टिकल के लिए कंटेंट लिखा जाता है। आप चाहे तो किसी वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख सकते हैं या फिर आप खुद की वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख सकते है। 

लेकिन ख्याल रहे की आपको कोई भी वेबसाइट आर्टिकल लिखने का पैसा तभी देगी जब आपके पास कंटेंट राइटिंग का अनुभव हो, इसलिए यदि आप कंटेंट राइटिंग सीखना चाहते हैं शुरू करना चाहते हैं तो खुद का एक ब्लॉग बनाना चाहिए और उस पर अपने लिए हर रोज आर्टिकल लिखे इससे आप जल्दी सीखेंगे और दूसरों को दिखाने के लिए आपके पास एक प्रूफ भी होगा।

यदि आपकी वेबसाइट चल जाती है तो आप दूसरों के बजाय खुद के लिए आर्टिकल लिखेंगे और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। कंटेंट राइटिंग के बारे में अच्छे से जानने के लिए आप ये वीडियो देखिए।👇

4. Affiliate marketing से।

एफिलिएट मार्केटिंग से भी आप बिना पैसा के पैसा कमा सकते हैं परंतु इसके लिए आपके पास अच्छा खासा ट्रैफिक और मार्केटिंग की जानकारी होना आवश्यक है यदि नहीं है तो इन्हें आप यूट्यूब से सीख सकते हैं परंतु बिना इसकी जानकारी के आप इस फील्ड में ना जाएं अन्यथा आपको केवल निराशा मिलेगी और आप हताश हो जाएंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी एप या वेबसाइट के प्रोडक्ट को बेचना होता है जिस पर आपको कमीशन मिलता है अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां असलियत प्रोग्राम चलाती हैं जिस पर आप अकाउंट बनाकर उनके प्रोडक्ट को भेज सकते हैं आपके द्वारा दिए गए लिंक से यदि कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसके बदले में कुछ कमीशन मिलता है।

इंटरनेट की दुनिया में व्यूअर्स, विजिटर, सब्सक्राइब, फॉलोअर्स को ट्रैफिक कहा जाता है। यदि आपके पास लोग ही नहीं रहेंगे तो आप सामान बेचेंगे किसको इसलिए आप कोशिश करें सबसे पहले ट्रैफिक जनरेट करने का प्रयास करें।

एफिलिएट मार्केटिंग को अच्छे से समझने के लिए आप ये वीडियो देखिए।👇

5. Apps से।

आजकल ऐसे बहुत से ऐप हैं जिन्हें शेयर करने पर और दूसरों को डाउनलोड करवाने पर 100 से ₹500 तक देते हैं जैसे फोन पर पेटीएम गूगल पर आदि यह सब ऐप को यदि आप किसी को अपने लिंक से डाउनलोड करवाते हैं और उसमें उसका अकाउंट बनाते हैं तो आपको 100 से ₹200 तुरंत मिल जाते हैं।

और कुछ विशेष प्रकार के ऐसे ऑफ स्टॉक जीरोधा या फिर कोई गेमिंग एप यह एक डाउनलोड पर ₹500 तक ₹800 तक देती है परंतु यह लिमिटेड समय के लिए होता है।

यदि आपको ऐप से पैसा कमाना है वह भी बिना पैसे के तो केवल यही तरीका है और किसी तरीके के चक्कर में ना पड़े हमें था आपका समय बर्बाद होगा और इस तरह से आप बिना ट्रैफिक के 10 से 15 लोगों को ही अधिकतम ऐप डाउनलोड करवा सकते हैं परंतु यदि आपके पास ट्रैफिक है तो आप हजारों लोगों से इन ऐप को डाउनलोड करवा सकते हैं जिससे लाखों रुपए कमा पाएंगे हैं। यही कारण है कि आपने देखा होगा कुछ यूट्यूब वर्ष कहते हैं कि लिंग डिस्क्रिप्शन में है डाउनलोड करना ना भूले। इस तरह से आप बिना मेहनत किए भी पैसा कमा सकते हैं।

6. Instagram page से।

इंस्टाग्राम से भी आप बिना पैसा लगाए पैसा कमा सकता है इंस्टाग्राम पर आप किसी भी टॉपिक पर पेज बनाकर उसमें टॉपिक से जुड़े वीडियो, फोटोस आदि पोस्ट करते रहिए और जब आपके पास कुछ फॉलोअर्स हो जाए तो आप instgram ke partnership program से जुड़ कर पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप अच्छे खासे फॉलोअर्स बना लेते हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग और स्पॉन्सरशिप से भी पैसे कमाने लगेंगे।

आपने इंस्टाग्राम पर ऐसे बहुत से पेज देखे होंगे जो इतिहास के बारे मे, राजनीति के बारे मे, विज्ञान के बारे मे, टेक्नोलॉजी के बारे में, बिजनेस के बारे में हर दिन पोस्ट करते हैं इसी तरह आप भी कोई एक क्षेत्र निर्धारित करके उस पर लगन के साथ काम करके पैसे कमा सकते हैं।

7.Freelancing से।

फ्री लांसिंग से पैसा कमाने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना पड़ता है लेकिन इससे पैसा कमाने के लिए आपके पास कोई स्किल होना आवश्यक है इसी के साथ एक लैपटॉप भी हालांकि बहुत से लोग कहते हैं कि फोन से ही हो जाएगा परंतु सब कुछ फोन से नहीं हो पाता है।

हमारा सलाह है कि फ्रीलांस की ओर जाने से पहले आप कोई एक स्किल सीख ले और हो सके तो उसमें महारत हासिल कर ले क्योंकि इसमें आपको अपने उस स्किल का उपयोग करके इंटरनेट से खुद के लिए क्लाइंट ढूढना होता है यदि आपके पास अच्छी स्किल और एक्सपीरियंस नहीं है तो आपको काम मिलना बहुत ही मुश्किल है यदि मिल भी गया तो पैसे बहुत कम मिलेंगे।

और सबसे महत्वपूर्ण बात किसी भी अरे कह रही थी ऊपर की आगामी में आकर आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर फ लाल सिंह का अकाउंट मत बना लीजिएगा। जब तक कि आप कोई अच्छी स्किल नहीं सीख लेते। अगर यह काम आप कर लेते हैं तो आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

8. Quora से।

Quora से भी आप पैसे कमा सकते हैं कोरा एक ऐसा प्लेटफार्म जहां पर लोग लोग एक दूसरे से सवाल जवाब करते हैं। घोड़ा से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको पूरा किए वेबसाइट पर जाकर अपना एक प्रोफाइल बनाना होता है। यहां पर आओ दूसरे की प्रोफाइल को फॉलो कर सकते हैं और लोग भी आपको फॉलो कर सकते हैं

इसके बाद आप अपनी अनुसार यहां पर किसी के द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं आपके उत्तर को लोग लाइक शेयर और कमेंट भी कर सकते हैं। आप अपने प्रश्न भी पूछ सकते हैं आपके प्रश्न और आपके द्वारा दिए गए उत्तर पर जितनी अधिक इंगेजमेंट होगी आपके लिए उतना ही अच्छा होगा।

Quora एक मोनेटाइजेशन को ऑप्शन देता है जिसे ऑन करने के बाद आप इससे पैसा कमाने लगेंगे लगी है अभी इंग्लिश वर्जन पर ज्यादा अच्छे से काम कर रहा है यदि आपकी इंग्लिश अच्छी है तो आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

9. Online टीचिंग से।

यदि आप पढ़े लिखे हैं तो आपको ऑनलाइन टीचिंग करना चाहिए आजकल बहुत से ऐप और वेबसाइट है जहां पर आप अपना एक छोटा सा इंटरव्यू देखकर कोई भी विषय जिससे आपने पढ़ाई किया है उससे पढ़ाकर अपना खर्च निकाल कर सकते हैं।

Note: हमने यहां पर बहुत विस्तार से चीजों को नहीं लिखा है क्योंकि अगर हम ऐसा करते तो यह लेख बहुत लंबा और बोरिंग हो जाता और ये ऐसी चीजे जिन्हें पढ़ कर नही बल्कि वीडियो देखकर ही अच्छे से समझा जा सकता है। इसलिए हर टॉपिक के नीचे हमने उस टॉपिक को समझने वाले सबसे अच्छे यूट्यूब चैनल का वीडियो दिया है। जिनके माध्यम से आप आसानी से समझ सकते हैं।

Offline बिना पैसे के पैसा कैसे कमाए।

बिना पैसे के पैसे कमाने के तरीके हम नहीं जानते हैं जानते हैं की ऑफलाइन बिना पैसे के पैसा कैसे कमाए।

1. जमीन बिकवा कर।

इस काम के लिए आपको पढ़े लिखे होने की आवश्यकता नहीं है पढ़ा लिखा यह काम पढ़ा लिखा अनपढ़ कोई भी कर सकता है। इसमें आपको ब्रोकर का काम करना होता है सबसे पहले आपको पता करना होगा की आपके क्षेत्र में कौन सा जमीन बिकाऊ है इसके बाद आपको उसके लिए कोई खरीदार खोजना है यदि आप किसी जमीन को बिकवाते हैं तो आपको उस जमीन के कीमत 2% मिलता है यह सरकारी नियम है।

आम तौर यह कार्य बहुत आसान होता है और इससे लोग बहुत अच्छा पैसा भी कमा लेते हैं। आपके क्षेत्र ऐसे बहुत से लोग होंगे जो ये काम करते होंगे शुरुआत करने के लिए आप उनसे संपर्क बना लीजिए। गांव में या शहर में ऑफलाइन पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। 

2. खेती करके।

यदि आपका घर गांव में है और आपके पास खेत है तो आप उस पर खेती करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं यदि खेत नहीं हुई है तो आपके आसपास ऐसे बहुत से खेती हर होंगे जो अपना खेत लीज पर या अधिया पर देने के लिए तैयार होंगे उनसे आप खेत लेकर आने वाले समय में जिन सब्जियों की मांग बढ़ने वाली है उन सब्जियों को पहले ही लगाकर उनसे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपके पास विशेष जानकारी का होना आवश्यक नहीं है क्योंकि आज कल मोबाइल  खेती की विस्तृत जानकारी उपलब्ध है फसल की बुवाई से लेकर उसकी कटाई तक उसमें लगने वाले खाद पानी होगा आदि सब की विस्तृत जानकारी आप अपने फोन पर पा सकते हैं और एक उद्यमी की तरह खेती करके अपनी मनमर्जी के अनुसार पैसा कमा सकते हैं।

गांव में पैसा कमाने का यह सबसे अच्छा व आसान तरीका है।

 3. कोचिंग पढ़ाकर।

यदि आप पढ़े लिखे हैं तो अपने घर पर हैं या अपने आसपास के किसी भी कोचिंग सेंटर में जाकर अपने अनुसार किसी भी कक्षा के छात्रों बच्चों को पढ़ा कर अपना गुजारा कर सकते हैं।

आपके अंदर पढ़ाने की कला है और बच्चे आपको पसंद करते हैं तो आप कोचिंग इंस्टिट्यूट से अपना तनख्वाह बढ़ाने की मांग कर सकते हैं। क्योंकि पढ़ाते तो सभी है लेकिन बच्चे किस को पसंद करते हैं और बच्चों को किसका पढ़ाया हुआ समझ में आता है या ज्यादा मैटर करता है।

4. ड्राइविंग करके।

आप पढ़े लिखे हो या अनपढ़ ड्राइविंग यदि आपको आती है तो आपको गाड़ी चलाने के लिए मिल ही जाएगी और यदि आपको ड्राइविंग नहीं आती है तो अपने आसपास किसी ऐसे व्यक्ति को आप जरूर जानते होंगे जो ड्राइविंग करता है उसके साथ दिन का कुछ समय देना शुरू कर दीजिए धीरे-धीरे वहां आपको ड्राइविंग सिखा देगा एक बार आप बन जाते हैं इसके बाद आपको भी गाड़ियां चलाने के लिए मिलने लगेगा इसके माध्यम से 1 दिन के कम से कम 400 से ₹500 एकदम आराम से कमा पाएंगे।

ड्राइविंग करना एक अच्छा काम है इसमें आपका स्टेटस भी बना रहेगा और बोरिंग भी नहीं महसूस करेंगे और अलग-अलग जगह पर घूमने का मौका भी मिल जाएगा। तथा घर के कीच कीच से भी छुटकारा मिल जाएगा।

5. मजदूरी करके।

यार एकदम आखरी ऑप्शन होता है पैसे कमाने का लेकिन बहुत से लोग इसे अपना पहला ऑप्शन बना लेते हैं। इसमें आप किसी भी प्रकार के मिस्त्री जैसे राजगीर पलंबर टाइल्स लगाने वाले वायरिंग करने वाले से संपर्क करके उसके अंदर में काम कर सकते हैं वह आपको दिन के 300 से ₹400 देगा इसमें मेहनत बहुत अधिक होता है लेकिन शाम तक आपको मजदूरी मिल जाती है यदि बहुत मजबूरी है और तुरंत आपको पैसे की जरूरत है तो आप यह कुछ दिन के लिए कर सकते हैं।

आमतौर पर इस तरह के काम को चने की आवश्यकता नहीं होती है बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं अरे आप को नहीं समझ में आ रहा है तो आप अपने घर के आस-पास किसी मिस्त्री लेबरिया प्लंबर वाले व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं वह आपको जरूर ऐसे काम दिला सकता है।

निष्कर्ष।
उम्मीद करते हैं कि आज किस लेख से आपको ये पता चल गया होगा कि आपके पास बिना पैसे के पैसे कमाने के कितने तरीके हैं। इसलिए कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आपके पास कोई इसके लिए नहीं है तो आप बहुत ही मुश्किल से पैसा कमा पाएंगे अब कोई स्किल सीख लेते हैं तो आप आसानी से और अधिक पैसा कमा पाएंगे।

इसलिए आपसे निवेदन है कि आप को जो भी पसंद हो आप किसी भी क्षेत्र में कोई भी एक स्किल सीखे इससे आपके अंदर आपके लिए इज्जत बढ़ेगी और आत्मविश्वास भी पड़ेगा। 

हिंदी आप के संपर्क में कोई ऐसा व्यक्ति है जो उदास रहता है निराश रहता है उसे समझ में नहीं आता है कि वह क्या करें और उसका उम्र पैसा कमाने का हो गया है तो आप उसे हमारा यह लेख जरूर भेजें ताकि उसे भी समझ में आ सके कि उसके पास पैसे कमाने के कितने सारे ऑप्शन मौजूद हैं।

टिप्पणियाँ

Popular posts.

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम लोग जानेंगे कि ट्रेन के टिकट पर rac ka matlab क्या होता है और rac ka full form क्या होता है तथा RAC वाला टिकट कब कंफर्म होता है।  कहने का अर्थ यह है कि आरएसी से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनें जैसे महाराष्ट्र गुजरात के मुंबई अहमदाबाद सूरत जैसे बड़े महानगरों में जाने के लिए या फिर इन शहरों से अपने घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट को एक महीना पहले ही बुक करना पड़ता है यदि ऐसा नहीं करते हैं तो कई बार चालू टिकट लेकर या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट लेकर जाना पड़ता है ऐसे में कुछ लोग RAC का या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट कटा लेते हैं जिनमें से कुछ लोगों का टिकट कंफर्म हो जाता है और बर्थ अलॉट कर दिए जाते हैं जबकि कुछ लोगों को आरएसी और वेटिंग लिस्ट वाले टिकट के साथ ही सफर करना पड़ता है तो आइए जानते हैं RAC ticket के बारे में। RAC का मतलब  क्या होता है। Railway me rac ka matlab. Rac train ticket. ट्रेन के टिकट पर लिखे RAC का फुल फॉर्म reservation against cancellation होता है जिसका

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले है ट्रेन के बारे मे हम इस लेख में जानेंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें या फिर जनरल डिब्बे की पहचान क्या होती है, इसके पहले हमने जाना था कि ट्रेन की पटरी पर पत्थर क्यों होते हैं , यदि आपने हमारे इस लेख को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें! भारत में 60% से भी अधिक लोग ऐसे हैं जो कि इकोनामिक क्लास में सफर करते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है पैसे की कमी और दूसरा है पैसे की बचत करना यह दोनों एक दूसरे के विपरीत है लेकिन एक दूसरे के पूरक है एक सामान्य व्यक्ति ट्रेन से सफर करते वक्त अक्सर जनरल डिब्बे में सफर करता है क्योंकि इसमें कम पैसा लगता है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो जनरल डिब्बे में सफर करते हैं या फिर सफर करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता होता है कि जनरल डिब्बे की क्या पहचान होती है या फिर जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे की क्या पहचान है,ट्रे

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.

जय हिन्द दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com आपका स्वागत है आज के इस लेख हम जानेंगे कि 1 करोड़ में  कितने जीरो होते हैं , इसके पहले वाले लेख में हमने जाना था कि 1K 1M 1B का मतलब क्या होता है एक मिलियन में कितने लाख होते हैं एक बिलियन में कितने करोड़ होते हैं यदि अभी तक आपने इस लेख को नहीं पढ़ा तो अभी जाकर पड़े ये दोनों लेख एक दूसरे के पूरक हैं।  कुछ लोगों को यह तो पता होता है कि एक करोड़ या 100 करोड़ किसे कहते हैं लेकिन जब जीरो की बात आती है तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं अगर आपको यह परेशानी होती है तो हम आपको गारंटी दे सकते हैं कि आज के बाद यदि आपने इस लेख को पूरा पढ़ लिया तो कभी भी आपको इसमें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी, फिर कोई आपसे हजार करोड़ में जीरो की संख्या पूछे या एक लाख करोड़ में कितने जीरो होते हैं पूछें आप सभी सवालों का जवाब बिना जीरो को गिने दे पाएंगे। इस लेख में हम केवल यही नहीं जानेंगे कि ek karod me kitane zero hote hai. बल्कि यह भी जानेंगे कि 100000 में कितने जीरो होते हैं एक मिलियन में कितने जीरो होते हैं एक बिलियन में कितने जीरो होते हैं तो आपसे निवेदन है कि

Moj app से पैसे कैसे कमाए 2023 में।

  Moj app में वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए? जय हिंद दोस्तों कैसे आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं कि moj ऐप से पैसा कैसे कमाते हैं भारत में नौजवानों के लिए जो बेहतरीन content बना सकते हैं उनके लिए tik tok, like,hello,vigo जैसे एप्स  कमाई का एक आसान जरिया था जिसकी सहायता से लोग बहुत ही आसानी से कुछ पैसे कमा लेते थे और पॉपुलर भी हो जाते थे लेकिन चाइनीस ऐप के बैन हो जाने के बाद आप लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन कुछ नए एप्स पुराने एप्स की जगह लेने के लिए आ गए हैं। जो की आपको उन्ही एप्स की तरह पैसे देते हैं और इनमें भी आपको वीडियो बनाकर डालना होता है और आपके वीडियो पर लाइक व्यूज और शेयर के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं जिनको आप अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे में यदि आपने भी कोई शॉट वीडियो क्रिएटिंग ऐप को डाउनलोड किया है जैसे Roposo ,मित्रो,MOJ, sharechat , आदि।  इन ऐप को आप Tik Tok जैसा इंडियन आप भी कह सकते है और अब आप इन से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है कि इन एप्स से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो आपको परेशान होने की