सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Nifty और Sensex क्या है? इनमे क्या अंतर है? पूरी जानकारी हिंदी में।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindinetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम लोग बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक के बारे में जानने वाले और वो टॉपिक है निफ्टी और सेंसेक्स जी हां आज हम लोग जानेंगे कि निफ्टी क्या है और सेंसेक्स क्या है तथा इन दोनों में क्या अंतर है।

आपने अक्सर न्यूज़ चैनलों में सुना होगा कि आज निफ्टी कुछ अंकों पर गया है या फिर सेंसेक्स कुछ अंक नीचे आया है मिथुन आप समझ नहीं पाते होंगे कि आखिर इसका क्या मतलब है क्योंकि आपको पता ही नहीं होता है की नीति क्या है और सेंसेक्स क्या है इसलिए आइए आज इस समस्या को समाप्त कर देते हैं।

Nifty क्या है? Nifty in hindi.

निफ़्टी को nifty50 भी कहा जाता है निफ्टी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट 1600 भी से अधिक कंपनियों में से 50 सबसे बड़ी फ्री लोड शेयर कैपिटल कंपनियों का समूह है। और यह 50 बड़ी कंपनियां भारत के लगभग हर सेक्टर से आती है इसमें ऑटोमोबाइल, फाइनेंस, एनर्जी, गुड्स, मटेरियल, आईटी, कंस्ट्रक्शन आदि।

यह पूरे स्टॉक मार्केट का 65% हैं इसलिए इसे मार्केट के सूचकांक की तरह उपयोग किया जाता है। सूचकांक से तात्पर्य है कि निफ़्टी फिफ्टी के व्यवहार से उसके भाव में उतार और चढ़ाव से हमें पता चल जाता है कि मार्केट का व्यवहार कैसा होगा।

आमतौर पर जब कोई कहता है कि आज मार्केट ऊपर जाएगा जाएगा तो तो वास्तव में उसके कहने का अर्थ होता है कि आज निफ्टी ऊपर आएगा। इसी तरह यदि कोई कहता है कि आज मार्केट नीचे जाएगा तो उसके कहने का अर्थ है कि आज nifty50 गिरेगा यानी नीचे जाएगा।

निफ़्टी50 की शुरुआत 1996 में इंडिया इंडेक्स सर्विस लिमिटेड के द्वारा की गई थी जो की पूरी तरह से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज थे अधीन आती है। निफ़्टी फिफ्टी को देखकर बाजार के स्थिति का पता लगता है।

Nifty 50 में कौन कौन सी कंपनिया है? Nifty 50 company list.

  1. Adani Ports Sez Ltd
  2. Apollo Hospitals Ltd
  3. Asian Paints Ltd
  4. Axis Bank Ltd
  5. Bajaj Auto Ltd
  6. Bajaj Finance Ltd
  7. Bajaj Finserv Ltd
  8. Bharat Petroleum Ltd
  9. Bharti Airtel Ltd
  10. Britannia Industries Ltd
  11. Cipla Ltd
  12. Coal India Ltd
  13. Divis Laboratories Ltd
  14. Dr Reddys Laboratories Ltd
  15. Eicher Motors Ltd
  16. Grasim Industries Ltd
  17. Hcl Technologies Ltd
  18. Hdfc Bank Ltd
  19. Hdfc Life Insurance Ltd
  20. Hero Motocorp Ltd
  21. Hindalco Industries Ltd
  22. Hindustan Unilever Ltd
  23. Icici Bank Ltd
  24. Indian Oil Corporation Ltd
  25. Indusind Bank Ltd
  26. Infosys Ltd
  27. Itc Ltd
  28. Jsw Steel Ltd
  29. Kotak Mahindra Bank Ltd
  30. Lt Larsen Toubro Ltd
  31. Mahindra Mahindra Ltd
  32. Maruti Suzuki Ltd
  33. Nestle India Ltd
  34. Ntpc Ltd
  35. Oil Natural Gas Corporation Ltd
  36. Power Grid Corporation Of India Ltd
  37. Reliance Industries Ltd
  38. Sbi Life Insurance Ltd
  39. Shree Cement Ltd
  40. State Bank Of India Ltd
  41. Sun Pharmaceutical Ltd
  42. Tata Consumer Products Ltd
  43. Tata Motors Ltd
  44. Tata Steel Ltd
  45. Tcs Tata Consultancy Services Ltd
  46. Tech Mahindra Ltd
  47. Titan Ltd
  48. Ultratech Cement Ltd
  49. Upl United Phosphorus Ltd
  50. Wipro Ltd.
वर्तमान इन कंपनियों का क्रम ऊपर नीचे हो सकता है।

Nifty 50 में कंपनियां कैसे शामिल होती हैं।

निफ़्टी फिफ्टी में 50 कंपनियां वे कंपनियां होती हैं जिनका फ्री फ्लोट मार्केट केपीटलाइजेशन सबसे ज्यादा होता है इसका मतलब है कि इन कंपनियों का अधिकतम शेयर, शेयर बाजार में खरीदे और बेचे जाने के लिए उपलब्ध होता है। फ्री फ्लोट मार्केट केपीटलाइजेशन में कंपनी के मालिक का शेयर नहीं होता है।

SEBI प्रत्येक क्वार्टर में इन कंपनियों का फ्री फ्लोट मार्केट केपीटलाइजेशन चेक करता है यदि किसी कंपनी का फ्री फ्लोट मार्केट केपीटलाइजेशन निफ़्टी फिफ्टी के किसी कंपनी से ज्यादा है तब उसे nifty50 में शामिल कर लिया जाता है और उससे कम मार्केट केपीटलाइजेशन की कंपनी को निफ़्टी फिफ्टी से बाहर कर दिया जाता है।

भारत में 3-3 महीने के 4 क्वार्टर होते हैं।

Sensex क्या है? Sensex in hindi.

जिस तरह से nifty 50 NSE के लिए सूचकांक का काम करता है ठीक इसी तरह sensex BSE के लिए सूचकांक का कार्य करता है सेंसेक्स मुंबई स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट 5000 से भी ज्यादा कंपनियों में से 30 सबसे बड़ी कंपनियों का ग्रुप हैं जिन्हें फ्री फ्लोट मार्केट केपीटलाइजेशन के आधार पर सिलेक्ट किया जाता है।

सेंसेक्स को देखकर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी मुंबई के शेयर बाजार का मूड पता चलता है यही कारण है कि आप अक्सर न्यूज़ चैनलों अधिक और सुनते होंगे कि वह निफ्टी और सेंसेक्स दोनों के बारे में बताते हैं कि आज कितना गिरा और कितना चढ़ा।

निफ्टी और सेंसेक्स में क्या अंतर है?

निफ्टी और संसद दोनों बाजार के लिए सूचकांक का काम करते हैं लेकिन इनमें कुछ भिन्नता है भी हैं जिनके बारे में आइए जानते हैं।
  • निफ़्टी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के लिए सूचकांक का कार्य करता है जबकि सेंसेक्स मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के लिए सूचकांक कार्य करता है।
  • निफ्टी में 50 कंपनियां होती हैं जबकि सेंसेक्स में केवल 30 कंपनियां होती हैं।
  • निफ़्टी बाजार के कुल 24 सेक्टर को कवर करता है जबकि सेंसेक्स केवल 13 सेक्टर को ही कवर करता है।
  • निफ़्टी का वैल्यूएशन सेंसेक्स से ज्यादा है।

Nifty bank क्या है? Nifty bank in hindi.

निफ़्टी बैंक निफ़्टी की तरह ही है परंतु इसमें केवल बैंकिंग सेक्टर की कंपनियां होती हैं निफ़्टी बैंक में कुल 12 कंपनियों के स्टॉक्स हैं। यह बाजार में केवल बैंकिंग सेक्टर के स्थिति को बताता है निफ़्टी बैंक को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बैंकिंग सेक्टर की स्थिति आज मार्केट में क्या है या फिर इससे आप यह भी पता लगा सकते हैं कि बैंकिंग सेक्टर का ग्रोथ किस प्रकार हुआ है और इससे आप फ्यूचर ग्रोथ का भी अंदाजा लगा सकते हैं।

निफ़्टी बैंक में कौन-कौन से बैंक हैं। Nifty bank list.

  1. Au Small Finance Bank Ltd
  2. Axis Bank Ltd
  3. Bandhan Bank Ltd
  4. Bank Of Baroda Ltd
  5. Federal Bank Ltd
  6. Hdfc Bank Ltd
  7. Icici Bank Ltd
  8. Idfc First Bank Ltd
  9. Indusind Bank Ltd
  10. Kotak Mahindra Bank Ltd
  11. Punjab National Bank Ltd
  12. State Bank Of India Ltd
वर्तमान में निफ़्टी बैंक में इन बैंकों का क्रम ऊपर नीचे हो सकता है।

निष्कर्ष।
निफ्टी और सेंसेक्स दोनों भारत के 2 बड़े स्टॉक एक्सचेंज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के सूचकांक है जिन्हें देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि बाजार का व्यवहार कैसा है और आने वाले भविष्य में कैसा रहेगा। 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगा कि निफ्टी और सेंसेक्स क्या है तथा इनमें कौन कौन सी कंपनियां हैं तथा निफ्टी और सेंसेक्स में कंपनियों को कैसे शामिल किया जाता है।

अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने मित्रों और जान पहचान के लोगों के साथ जरूर साझा कीजिएगा इसके लिए हम आपके सदा आभारी रहेंगे। धन्यवाद!

टिप्पणियाँ

Popular posts.

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम लोग जानेंगे कि ट्रेन के टिकट पर rac ka matlab क्या होता है और rac ka full form क्या होता है तथा RAC वाला टिकट कब कंफर्म होता है।  कहने का अर्थ यह है कि आरएसी से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनें जैसे महाराष्ट्र गुजरात के मुंबई अहमदाबाद सूरत जैसे बड़े महानगरों में जाने के लिए या फिर इन शहरों से अपने घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट को एक महीना पहले ही बुक करना पड़ता है यदि ऐसा नहीं करते हैं तो कई बार चालू टिकट लेकर या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट लेकर जाना पड़ता है ऐसे में कुछ लोग RAC का या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट कटा लेते हैं जिनमें से कुछ लोगों का टिकट कंफर्म हो जाता है और बर्थ अलॉट कर दिए जाते हैं जबकि कुछ लोगों को आरएसी और वेटिंग लिस्ट वाले टिकट के साथ ही सफर करना पड़ता है तो आइए जानते हैं RAC ticket के बारे में। RAC का मतलब  क्या होता है। Railway me rac ka matlab. Rac train ticket. ट्रेन के टिकट पर लिखे RAC का फुल फॉर्म reservation against cancellation होता है जिसका

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले है ट्रेन के बारे मे हम इस लेख में जानेंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें या फिर जनरल डिब्बे की पहचान क्या होती है, इसके पहले हमने जाना था कि ट्रेन की पटरी पर पत्थर क्यों होते हैं , यदि आपने हमारे इस लेख को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें! भारत में 60% से भी अधिक लोग ऐसे हैं जो कि इकोनामिक क्लास में सफर करते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है पैसे की कमी और दूसरा है पैसे की बचत करना यह दोनों एक दूसरे के विपरीत है लेकिन एक दूसरे के पूरक है एक सामान्य व्यक्ति ट्रेन से सफर करते वक्त अक्सर जनरल डिब्बे में सफर करता है क्योंकि इसमें कम पैसा लगता है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो जनरल डिब्बे में सफर करते हैं या फिर सफर करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता होता है कि जनरल डिब्बे की क्या पहचान होती है या फिर जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे की क्या पहचान है,ट्रे

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.

जय हिन्द दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com आपका स्वागत है आज के इस लेख हम जानेंगे कि 1 करोड़ में  कितने जीरो होते हैं , इसके पहले वाले लेख में हमने जाना था कि 1K 1M 1B का मतलब क्या होता है एक मिलियन में कितने लाख होते हैं एक बिलियन में कितने करोड़ होते हैं यदि अभी तक आपने इस लेख को नहीं पढ़ा तो अभी जाकर पड़े ये दोनों लेख एक दूसरे के पूरक हैं।  कुछ लोगों को यह तो पता होता है कि एक करोड़ या 100 करोड़ किसे कहते हैं लेकिन जब जीरो की बात आती है तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं अगर आपको यह परेशानी होती है तो हम आपको गारंटी दे सकते हैं कि आज के बाद यदि आपने इस लेख को पूरा पढ़ लिया तो कभी भी आपको इसमें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी, फिर कोई आपसे हजार करोड़ में जीरो की संख्या पूछे या एक लाख करोड़ में कितने जीरो होते हैं पूछें आप सभी सवालों का जवाब बिना जीरो को गिने दे पाएंगे। इस लेख में हम केवल यही नहीं जानेंगे कि ek karod me kitane zero hote hai. बल्कि यह भी जानेंगे कि 100000 में कितने जीरो होते हैं एक मिलियन में कितने जीरो होते हैं एक बिलियन में कितने जीरो होते हैं तो आपसे निवेदन है कि

Moj app से पैसे कैसे कमाए 2023 में।

  Moj app में वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए? जय हिंद दोस्तों कैसे आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं कि moj ऐप से पैसा कैसे कमाते हैं भारत में नौजवानों के लिए जो बेहतरीन content बना सकते हैं उनके लिए tik tok, like,hello,vigo जैसे एप्स  कमाई का एक आसान जरिया था जिसकी सहायता से लोग बहुत ही आसानी से कुछ पैसे कमा लेते थे और पॉपुलर भी हो जाते थे लेकिन चाइनीस ऐप के बैन हो जाने के बाद आप लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन कुछ नए एप्स पुराने एप्स की जगह लेने के लिए आ गए हैं। जो की आपको उन्ही एप्स की तरह पैसे देते हैं और इनमें भी आपको वीडियो बनाकर डालना होता है और आपके वीडियो पर लाइक व्यूज और शेयर के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं जिनको आप अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे में यदि आपने भी कोई शॉट वीडियो क्रिएटिंग ऐप को डाउनलोड किया है जैसे Roposo ,मित्रो,MOJ, sharechat , आदि।  इन ऐप को आप Tik Tok जैसा इंडियन आप भी कह सकते है और अब आप इन से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है कि इन एप्स से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो आपको परेशान होने की