सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Share in hindi: शेयर क्या होता है। कैसे खरीदे। पूरी जानकारी हिंदी में।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आपने अक्सर देखा और सुना होगा कि स्टॉक मार्केट में रूचि रखने वाले लोग हमेशा शेयर खरीदने और बेचने की बात करते रहते हैं लेकिन जिनको शेयर के बारे में नहीं पता होता है उन्हें कुछ समझ में ही नहीं आता है अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं तो आज का यह लेख आपके लिए ही है। इसमें हम लोग जानने वाले हैं कि शेयर क्या होता है और यह कितने प्रकार का होता हैं तथा शेयर कैसे खरीदे व बेचे जाते हैं।

हो सकता है कि आपने इससे पहले भी इसे जानने का प्रयास किया हो की share kya hai लेकिन अच्छे से समझ में ना आया हो परंतु हम आपको यह गारंटी दे सकते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद शेयर के जुड़े सारे सवालों के जवाब आपको मिल जाएंगे। और वो भी इतने आसान शब्दों में कि आप दूसरों को भी इसके बारे में बता पाएंगे। तो आइए जानते!

शेयर क्या होता है? Share in hindi.

share-kya-hota-hai.

स्टॉक मार्केट में शेयर का मतलब किसी कंपनी का पार्ट, हिस्सा या भाग होता है। " जब किसी कंपनी के वैल्यूएशन को ढेर सारे छोटे छोटे भागो में विभाजित कर दिया जाता है तो प्रत्येक भाग को कंपनी का शेयर कहते है। " शेयर किसी कंपनी के सबसे छोटे टुकड़ों को कहते हैं। 1 शेयर किसी कंपनी का सबसे छोटा हिस्सा या टुकड़ा या अंश होता है। यदि आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो इसका मतलब है कि आप उस कंपनी में हिस्सेदारी खरीद रहे हैं। जो लोग किसी कंपनी के शेयर को खरीद लेते हैं उन्हें शेयर होल्डर या शेयर धारक कहा जाता है।

Share meaning in hindi: शेयर का मतलब हिंदी में अंश, भाग, साझा करना, बांटना भी होता हैं।

आइए शेयर को उदाहरण से समझते हैं: मान लीजिए कि एक कंपनी है जिसकी कुल कीमत ₹100 है अब यदि आप इसे 100 टुकड़ों में बांट दे तो 1 टुकड़े की कीमत 1₹ होगी अर्थात इस कंपनी के पास अब 100 शेयर हैं और प्रत्येक शेयर की कीमत एक रुपए है। और 1 शेयर कंपनी के 1% हिस्से के बराबर होगा है तो यदि आप कंपनी का 1 शेयर होल्ड करते हैं तो आप इस कंपनी के एक परसेंट के मालिक हो जाएंगे।

आमतौर पर कंपनियों के मालिक और उसके प्रमोटर्स कंपनी का 50 परसेंट से अधिक हिस्सा अपने पास ही रखते हैं और उसके बाद बाकी हिस्से को जरूरत के अनुसार शेयर के रूप में जारी करते हैं जिन्हें लोग स्टॉक एक्सचेंज से खरीदते हैं।

Share और Stock में क्या अंतर है।

Share in hindi: शेयर किसी कंपनी के द्वारा जारी किया गया कंपनी के स्वामित्व का सबसे छोटा हिस्सा होता है। शेयर को हम किसी कंपनी के स्टॉक में से खरीदते हैं।

Stock in hindi: स्टॉक शेयर के बड़े लॉट को कहते हैं जिसमे बहुत अधिक शेयर होते हैं। स्टॉक को शेयर भी बोला जाता है क्योंकि दोनो ज्यादा अंतर नहीं है।

कंपनी शेयर क्यों जारी करती हैं।

जब कोई कंपनी नई होती है तब उसे और बड़ा करने के लिए बहुत अधिक पैसों की आवश्यकता पड़ती है और यह पैसा कंपनी को केवल दो ही तरह से मिल सकता है पहला लोन के रूप में और दूसरा लोगों को कंपनी का शेयर बेचकर। लोन बहुत मुश्किल से मिलता है और जितना जरूरत है उतना मिलना मुश्किल होता है यदि मिल भी जाता है तो बहुत अधिक ब्याज दर पर मिलता है जो कंपनी के लिए नुकसानदायक होता है।

इसलिए कंपनी के पास सबसे अच्छा ऑप्शन होता है कंपनी का IPO लाना, जिसके माध्यम से कंपनी अपने कुछ शेयर को लोगों में बेच दे और उससे प्राप्त पैसे का इस्तेमाल कंपनी को बड़ा करने में लगाएं इससे कंपनी पर कर्ज भी नही पड़ता और पैसे भी आसानी से मिल जाते हैं।

शेयर कितने प्रकार के होते हैं। Types of share in hindi.

शेयर मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं।
1.Equity shares.
2.Preference shares.

1. Equity shares.
Equity शेयर को ordinary shares या कॉमन शेयर भी कहते हैं इक्विटी शेयर होल्डर्स को वोटिंग राइट्स की सुविधा मिलती है जब कंपनी में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर को चुनने की बात आती है तो इक्विटी शेयर होल्डर्स वोट कर सकते हैं। या फिर कोई और बड़ा फैसला कंपनी के द्वारा बिना इन शेयर होल्डर्स के सहमति के नहीं लिया जाता है। 

2. Preference shares.
प्रेफरेंस शेयर धारकों को वोटिंग राइट्स नहीं होते हैं और वे कंपनी के अंदरूनी मामलों में दखल नहीं दे सकते हैं। प्रीफरेंस शेयर कारकों को प्रत्येक वर्ष fix dividend दिया जाता है। जब कंपनी किसी कारणवश बंद हो जाती है दिवाली होती है तो ऐसी स्थिति सबसे पहले प्रेफरेंस शेयर होल्डर को उनके पैसे लौटाए जाते हैं।
Preference shares आठ प्रकार के होते हैं।

(i). Cumulative preference shares: इस प्रकार के शेयर होल्डर्स को कंपनी किसी कारणवश या लॉस के कारण शेयर होल्डर्स को इस साल डिविडेंड नहीं दे पाती है तो यह डिविडेंड अगले साल वाले डिविडेंड के साथ जुड़ जाता है।

(ii). Non-cumulative preference shares: इस प्रकार के शेयर होल्डर्स को यदि कंपनी इस वर्ष डिविडेंड नहीं दे पाई है तो ये डिविडेंड अगले वर्ष भी नहीं मिलेगा अगले वर्ष केवल उसी वर्ष का डिविडेंड मिलेगा।

(iii). Convertible shares: जिन शेयर धारकों के पास Convertible प्रेफरेंस शेयर होता है उनके पास एक विशेष सुविधा ये होती है कि वे जब चाहे तब अपने प्रेफरेंस शेयर को इक्विटी शेयर में परिवर्तित करा सकते हैं इसके कुछ नियम व शर्ते हैं।

(iv). Non- convertible shares: इस प्रकार के शेयरधारकों के पास यह अधिकार नहीं होते हैं कि वह अपने शेयर को इक्विटी शेयर में परिवर्तित करा सकें।

(v). Participating preference share: इस प्रकार के शेयर जिन धारकों के पास होते है विशेष सुविधा मिलती है जैसे यदि कंपनी को प्रॉफिट हुआ है तो कंपनी में पहले प्रेफरेंस शेयर होल्डर को डिविडेंड दे दिया और उसके बाद इक्विटी शेरहोल्डर्स को डिविडेंड दे दिए इसके बाद भी प्रॉफिट बचता है तो इसमें इक्विटी शेयर होल्डर्स और पार्टिसिपेटिंग प्रेफरेंस शेयर होल्डर्स दोनो का हिस्सा होता है।

(vi). Non participating preference shares: इस प्रकार के शेयर होल्डर्स को कोई विशेष सुविधा नहीं मिलती है सामान्य तौर पर जो डिविडेंड निर्धारित होते हैं वही दिया था।

(vii). Reedemable preference shares: इस प्रकार के शेयरधारकों से कंपनी एक बॉन्ड साइन कराती है जिसमें यह होता है कि एक फिक्स डेट के बाद कंपनी इन्हे शेयर के पैसे देकर शेयर खरीद लेगी जिसके बाद इन्हें डिविडेंड देना बंद कर दिया जाता है।

(viii). Non Reedemable preference shares: इस प्रकार के शेयर धारकों के लिए किसी प्रकार का कोई रीपेमेंट डेट नहीं होती है इसलिए ये जब तक चाहे तब तक कंपनी के शेयर रख सकते हैं और डिविडेंड का लाभ इनको मिलता रहता है।

कुछ विशेष प्रकार के भी शेयर होते हैं।

बोनस शेयर (Bonus share in hindi): बोनस शेयर की से तात्पर्य उन अतिरिक्त स्टॉक से है जिन्हें कंपनी मौजूदा शेयरधारकों को निःशुल्क बोनस के रूप में देती हैं। 

राइट शेयर (right share in hindi): राइट शेयर का अर्थ यह है कि एक कंपनी अपने मौजूदा शेयरधारकों को शेयर बाजारों में व्यापार के लिए पेश किए जाने से पहले - एक विशेष कीमत पर और एक विशिष्ट अवधि के भीतर नए शेयर प्रदान कर सकती है।

प्लेज शेयर (pledge share in hindi): प्लेज शेयर उन्हें कहते हैं जिन्हें किसी कंपनी के प्रमोटर किसी और को गिरवी पर दे देते हैं। आमतौर पर ऐसा शेयर के बदले लोन लेने के लिए किया जाता है। जब  किसी कंपनी को बहुत अधिक पैसे की आवश्यकता नहीं होती है तब उसके प्रमोटर कंपनी के शेयर को किसी बैंक के पास गिरवी रखकर उस पर लोन ले लेते हैं।

स्वीट इक्विटी शेयर (sweat share in hindi): यदि कंपनी के एक जिम्मेदार कर्मचारी के रूप में आपने कंपनी में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है कई बार कुछ कंपनियां आपको स्वीट इक्विटी शेयर देकर पुरस्कृत करती है।

वोटिंग और गैर-वोटिंग शेयर (voting and non voting right share in hindi): वोटिंग शेयर में आपको कंपनी के द्वारा लिए जाने वाले फैसलों में वोटिंग करने का अधिकार मिलता है जबकि गैर वोटिंग शेयर में आपको यह अधिकार नहीं मिलते हैं।

शेयर के फायदे। Advantage of shares.

शेयर से कंपनी को भी फायदा होता है और आम लोगों को भी फायदा होता है। कैसे आइए जानते हैं!

  • जब कंपनी को पैसे की आवश्यकता होती है तो कंपनी आसानी से लोगों को कंपनी के शेयर देकर उनसे पैसे ले लेती हैं।
  • जब पैसे की समस्या दूर हो जाए तब कंपनी अपने शेयर धीरे-धीरे वापस भी खरीद सकती है।
  • जब लोग किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो उस कंपनी के ग्रोथ से लोगों के शेयर का भी कीमत बढता है।
  • कंपनी अपने शेयर का इस्तेमाल करके किसी अच्छे और अनुभवी इन्वेस्टर को कंपनी में ला सकता है।
  • शेयर कंपनी को कर्ज लेने से बचाते हैं।

शेयर कैसे खरीदे। 

आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है इसलिए आप स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड किसी भी कंपनी का शेयर ऑनलाइन ही खरीद सकते हैं ऑनलाइन किसी कंपनी का शेयर खरीदने के लिए जो आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना आवश्यक है।

डीमेट अकाउंट आप किसी अच्छे ब्रोकर ऐप जैसे Upstox, Zerodha, grow के माध्यम से खुलवा सकते हैं। जैसे मैंने अपना डीमैट अकाउंट Upstox में खुलवाया।

जब आपका डिमैट अकाउंट ओपन हो जाए तो उस ऐप में लॉगिन कर लीजिए। अब सर्च बॉक्स में आप उस कंपनी का नाम लिखकर सर्च करेंगे तो वो कंपनी आपके सामने आ जाएगी और यहीं पर आपको यह भी पता चल जाएगा कि वह कंपनी NSE में है कि BSE में, जिस पर क्लिक करके आप उसके कितने शेयर खरीदना चाहते हो उतना नंबर डालकर पेमेंट कर देंगे तो उस कंपनी के उतने शेयर आपके डिमैट अकाउंट में कुछ देर में जाएंगे।


निष्कर्ष। (Share in hindi)

शेयर किसी कंपनी का वास्तविक भाग होता है इसलिए यदि आप किसी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो आप किस कंपनी के लाभ में भी भागीदार होंगे इसका अर्थ है कि यदि आने वाले समय में कंपनी बड़ी होती है तो आपके शेयर का दाम भी बढ़ जाएगा। अतः किसी अच्छी कंपनी का शेयर खरीदना एक अच्छा निवेश होगा।

उम्मीद है कि आपको अब पूरी तरह से समझ में आ गया होगा कि शेयर क्या होता है (share in hindi) यदि अभी भी आपके मन में शेयर से जुड़ा कोई सवाल है जिसका उत्तर आपको इस लेख में नहीं मिला है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सभी सवालों का जवाब अवश्य देंगे।

अक्क्सर पूछे जाने वाले प्रश्न? (Share in hindi)

भारत का सबसे महंगा शेयर कौन सा है?

भारत का सबसे महंगा शेयर MRF का है वर्तमान में इसके 1 शेयर की कीमत 1 लाख के पार पहुंच चुकी है। यह भारत का एकमात्र ऐसा शहर है जिसकी कीमत ₹100000 से अधिक हो चुकी है।

शेयर का दाम कैसे घटता और बढ़ता है?

स्टॉक मार्केट में जब किसी कंपनी के शेयर को बहुत अधिक लोग बेच रहे हैं और खरीदने वाले कम हो तब उस शेयर का प्राइस गिरने लगता है और जब किसी कंपनी के शेयर को खरीदने वाले अधिक हो और बेचने वाले कम हो तब उस कंपनी के शेयर का प्राइस बढ़ने लगता है।

जब कंपनी कोई अच्छा काम करती है जिससे कंपनी को लाभ होता है तो भी कंपनी के शेयर के दामों में बढ़ोतरी होती है और यदि कंपनी में किसी प्रकार की कमी होती है जिससे कंपनी को नुकसान होता है तो इससे कंपनी के शेयर के दाम गिरने लगते हैं।

दुनिया का सबसे महंगा शेयर कौन सा है?

दुनिया का सबसे महंगा शहर न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर डिस्ट्रिक्ट है जिसका नाम 

एक शेयर कितना होता है?

एक शेयर किसी कंपनी का सबसे छोटा हिस्सा होता है।

क्या मैं एक शेयर खरीद सकता हूं?

जी हां आप एक शेयर भी खरीद सकते हैं

शेयर कितने प्रकार के होते हैं?

शेर मुख्य रूप से केवल दो ही प्रकार के होते हैं।
1.इक्विटी शेयर।
2.प्रीफरेंस शेयर।


टिप्पणियाँ

Popular posts.

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम लोग जानेंगे कि ट्रेन के टिकट पर rac ka matlab क्या होता है और rac ka full form क्या होता है तथा RAC वाला टिकट कब कंफर्म होता है।  कहने का अर्थ यह है कि आरएसी से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनें जैसे महाराष्ट्र गुजरात के मुंबई अहमदाबाद सूरत जैसे बड़े महानगरों में जाने के लिए या फिर इन शहरों से अपने घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट को एक महीना पहले ही बुक करना पड़ता है यदि ऐसा नहीं करते हैं तो कई बार चालू टिकट लेकर या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट लेकर जाना पड़ता है ऐसे में कुछ लोग RAC का या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट कटा लेते हैं जिनमें से कुछ लोगों का टिकट कंफर्म हो जाता है और बर्थ अलॉट कर दिए जाते हैं जबकि कुछ लोगों को आरएसी और वेटिंग लिस्ट वाले टिकट के साथ ही सफर करना पड़ता है तो आइए जानते हैं RAC ticket के बारे में। RAC का मतलब  क्या होता है। Railway me rac ka matlab. Rac train ticket. ट्रेन के टिकट पर लिखे RAC का फुल फॉर्म reservation against cancellation होता है जिसका

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले है ट्रेन के बारे मे हम इस लेख में जानेंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें या फिर जनरल डिब्बे की पहचान क्या होती है, इसके पहले हमने जाना था कि ट्रेन की पटरी पर पत्थर क्यों होते हैं , यदि आपने हमारे इस लेख को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें! भारत में 60% से भी अधिक लोग ऐसे हैं जो कि इकोनामिक क्लास में सफर करते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है पैसे की कमी और दूसरा है पैसे की बचत करना यह दोनों एक दूसरे के विपरीत है लेकिन एक दूसरे के पूरक है एक सामान्य व्यक्ति ट्रेन से सफर करते वक्त अक्सर जनरल डिब्बे में सफर करता है क्योंकि इसमें कम पैसा लगता है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो जनरल डिब्बे में सफर करते हैं या फिर सफर करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता होता है कि जनरल डिब्बे की क्या पहचान होती है या फिर जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे की क्या पहचान है,ट्रे

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.

जय हिन्द दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com आपका स्वागत है आज के इस लेख हम जानेंगे कि 1 करोड़ में  कितने जीरो होते हैं , इसके पहले वाले लेख में हमने जाना था कि 1K 1M 1B का मतलब क्या होता है एक मिलियन में कितने लाख होते हैं एक बिलियन में कितने करोड़ होते हैं यदि अभी तक आपने इस लेख को नहीं पढ़ा तो अभी जाकर पड़े ये दोनों लेख एक दूसरे के पूरक हैं।  कुछ लोगों को यह तो पता होता है कि एक करोड़ या 100 करोड़ किसे कहते हैं लेकिन जब जीरो की बात आती है तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं अगर आपको यह परेशानी होती है तो हम आपको गारंटी दे सकते हैं कि आज के बाद यदि आपने इस लेख को पूरा पढ़ लिया तो कभी भी आपको इसमें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी, फिर कोई आपसे हजार करोड़ में जीरो की संख्या पूछे या एक लाख करोड़ में कितने जीरो होते हैं पूछें आप सभी सवालों का जवाब बिना जीरो को गिने दे पाएंगे। इस लेख में हम केवल यही नहीं जानेंगे कि ek karod me kitane zero hote hai. बल्कि यह भी जानेंगे कि 100000 में कितने जीरो होते हैं एक मिलियन में कितने जीरो होते हैं एक बिलियन में कितने जीरो होते हैं तो आपसे निवेदन है कि

Moj app से पैसे कैसे कमाए 2023 में।

  Moj app में वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए? जय हिंद दोस्तों कैसे आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं कि moj ऐप से पैसा कैसे कमाते हैं भारत में नौजवानों के लिए जो बेहतरीन content बना सकते हैं उनके लिए tik tok, like,hello,vigo जैसे एप्स  कमाई का एक आसान जरिया था जिसकी सहायता से लोग बहुत ही आसानी से कुछ पैसे कमा लेते थे और पॉपुलर भी हो जाते थे लेकिन चाइनीस ऐप के बैन हो जाने के बाद आप लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन कुछ नए एप्स पुराने एप्स की जगह लेने के लिए आ गए हैं। जो की आपको उन्ही एप्स की तरह पैसे देते हैं और इनमें भी आपको वीडियो बनाकर डालना होता है और आपके वीडियो पर लाइक व्यूज और शेयर के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं जिनको आप अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे में यदि आपने भी कोई शॉट वीडियो क्रिएटिंग ऐप को डाउनलोड किया है जैसे Roposo ,मित्रो,MOJ, sharechat , आदि।  इन ऐप को आप Tik Tok जैसा इंडियन आप भी कह सकते है और अब आप इन से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है कि इन एप्स से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो आपको परेशान होने की