अब स्मार्टफोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी क्यों आती हैं।इसके क्या फायदे हैं 2021

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत हैआज हम बात करने वाले हैं कि अब स्मार्टफोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी क्यों आती हैं।यदि आप के पास कुछ साल पुराना फोन होगा तो उसने रिमूवेबल बैटरी लगी होगी। लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि अब लगभग सभी कंपनियों ने नॉन रिमूवेबल बैटरी के साथ अपने फोन को लांच कर रही है । आप सबके पास नॉन रिमूवेबल बैटरी वाला फोन तो जरूर होगा लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है की सभी मोबाइल कंपनीया ऐसा क्यों कर रही हैं।जरूर सोचा होगा नहीं तो आप इस समय यह आर्टिकल नहीं पढ़ रहे होते। तो आइए देखते हैं कि अब स्मार्टफोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी क्यो आती हैं..

Ab-phone-me-Non-removable-battery-kyo-aate-hai
Smartphone में non removable battery आने के कारण।

अब स्मार्टफोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी क्यों आती हैं?

स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा फोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी देने के कई मुख्य व महत्वपूर्ण कारण है जिनके विषय में हमने यहां पर विस्तार चर्चा किया है

फोन को वॉटरप्रूफ बनाने के लिए।
अब लगभग सभी मोबाइल कंपनियां फोन को वॉटरप्रूफ बनाना चाहती हैं।यदि फोन में रिमूवेबल बैटरी होगा तो उसे  वॉटरप्रूफ नहीं बनाया जा सकता। नॉन रिमूवेबल बैटरी  होने की वजह से फोन को काफी अच्छे तरीके से पैक किया जाता हैं ।क्योंकि जब बैटरी को निकालना ही नहीं है तो उसे खुला छोड़ने का कोई सवाल ही नहीं उठता ।


स्मार्टफोन को पतला करने के लिए।

पहले की अपेक्षा अब स्मार्टफोन काफी पतले होते हैं। यदि  रिमूवेबल बैटरी का प्रयोग किया जाय तो फोन को पतला बनाने में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इस लिए भी ऐसा किया जाता है ।


विद्युत धारा क्या है यह कितने प्रकार की होती है?


फोन को टूटने से बचाने के लिए।

फोन को टूटने से बचाने के लिए भी नॉन रिमूवेबल बैटरी का उपयोग किया जाता हैं। क्योंकि यदि आपके स्मार्टफोन में रिमूवेबल बैटरी का उपयोग किया जाय तो जब आपका फोन कहीं पर गिरेगा तो बैटरी बाहर आने का प्रयास करती हैं ।आपके साथ ऐसा जरूर हुआ होगा कि जब आपका फोन कभी आपके हाथ से छूट कर गिरा  होगा  तो उसका बैटरी अलग हो गया होगा । लेकिन नॉन रिमूवेबल बैटरी को बाहोत सख्ती से  बाधा जाता है जिससे की फोन गिरने पर बैटरी बाहर नहीं आता है।


फोन को लचीला और मजबूत करने के लिए।

कई बार हम अपने फोन पर गलती से पैर रख देते हैं।या कुछ भारी समान से फोन दब जाता हैं तो यदि आपका रिमूवेबल बैटरी वाला फोन है तो उसके टूटने के ज्यादा  संभावना होगी। क्योंकि रिमूवेबल बैटरी में लचीलापन कम होता हैं।जबकी नॉन रिमूवेबल बैटरी वाले फोन  में ऐसा नहीं होता हैं क्योंकि  नॉन रिमूवेबल बैटरी रिमूवेबल बैटरी की अपेक्षा अधिक लचीली होती है। 


फोन को खराब होने से बचाने के लिए।

पहले जब फोन की बैटरी खराब हो जाती थी या  किसी और कारण से बैटरी बदलनी पड़ती थी तो  यूजर बाजार से किसी भी कंपनी का बैटरी लाकर लगा देता था ।जो उसके बैटरी से अधिक पॉवर का होता था या कम पॉवर का तो ऐसे में फोन जल्दी से खराब हो जाते थे । कई बार फोन ब्लास्ट भी कर जाता था। तो इसमें कंपनी को जिम्मेदार ठहराया जाता था ।जिससे कंपनी बदनामी होती थी। और यूजर को काफी  दिक्कतो का सामना करना पड़ता था ।

तो ऐसे में मोबाइल कंपनियों के लिए नॉन  रिमूवेबल बैटरी एक अच्छा विकल्प है । अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए और अपने यूजर खुश रखने के लिए ।



निष्कर्ष।
तो आपको आज का हमारा लेख स्मार्टफोन में रिमूवेबल बैटरी क्यों आती है कैसा लगा हमे कॉमेंट करके जरूर बताए और हमारे इस लेख को अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले।हमने इस लेख इस टॉपिक पर बहुत ही अच्छे बात किया हमे यकीन है कि आप इस लेख को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करेंगे।

यदि आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं या सुझाव देना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2023