सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Google pay kaha ki company hai. गूगल पे किस देश की कंपनी है।

जय हिन्द दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम जानेंगे कि Google pay kaha ki company hai इसके पहले वाले लेख में हमने आपको बताया था कि गूगल कहां की कंपनी है और गूगल का मालिक कौन है यदि अभी तक आपने हमारे इस लेख को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें!

इस लेख में हम Google pay kaha ki company hai या Google pay kis desh ki company hai. इसके अलावा और भी बहुत कुछ जानेंगे और यह बातें हर उस व्यक्ति को जानना चाहिए जो गूगल और गूगल पर का इस्तेमाल करता है या करने वाला है, करने की सोच रहा है।

Google pay एक UPI आधारित ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफार्म है जैसे phone pe, Paytm हैं आपको बता दें कि गूगल नहीं से खास तौर पर केवल भारत के लिए लांच किया है। लेकिन वर्तमान में 42 देश इसका उपयोग कर रहे हैं फिर भी भारत इन सभी देशों में शीर्ष पर है, कहने का अर्थ है कि गूगल पर का इस्तेमाल भारतीय सबसे अधिक करते हैं।

Google pay को पहले Tez नाम से जाना जाता था 28 अगस्त 2018 को इसे google pay में शामिल कर लिया गया। जिसे आज आप Google pay के नाम से जानते है।

आइए अब हम अपने आज के टॉपिक पर आते हैं और जानते  है की Google pay kaha ki company hai.


Google pay kaha ki company hai||Google pay kis desh ki company hai.

google-pay-kaha-ki-company-hai.

Google pay एक ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम पर आधारित प्लेटफार्म है जिसे गूगल ने 26 मई 2011 में बनाया था उस समय इसका नाम Tez था जिसे बाद में बदल कर google pay कर दिया गया।

Google pay अमेरिका की कंपनी है चुकी google pay को google ने बनाया है और गूगल एक अमेरिकन कंपनी है इसलिए इसलिए स्वाभाविक रूप से गूगल पर एक अमेरिकन कंपनी हुई।

गूगल ने गूगल पे को इसलिए बनाया था ताकि लोग बिना कैश के कहीं भी कभी भी खरीदारी कर सकें। खास तौर पर फुटकर की समस्या होने पर गूगल पर का अच्छे से इस्तेमाल किया जा सके। क्योंकि इनको भी पता था कि भारत में लोग छुट्टी के बदले टॉफिया दे देते हैं।

Google pay मे आप 1 दिन में अधिकतम ₹100000 का ही ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। और 1 दिन में केवल 10 ट्रांजैक्शन भी कर सकते हैं।

गूगल पे यह दावा करता है कि उनका पेमेंट सिस्टम अन्य सभी पेमेंट सिस्टम की अपेक्षा बहुत फास्ट काम करता है और पेमेंट बहुत ही जल्दी से हो जाता है इसमें कितनी सच्चाई है यह आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Google pay को आप google play store से इंस्टॉल कर सकते हैं यदि आपके पास आईफोन है तो यह एप्पल के एप स्टोर पर भी उपलब्ध है।

Play Store पर इसे 500 million से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है और इसकी रेटिंग 4.3 है। क्या इन आंकड़ों में आपकी भी गिनती है हमें कमेंट करके बताएं।


Google pay का मालिक कौन है। Owner of google pay.

गूगल को लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने बनाया था और गूगल पर को गूगल ने बनाया है तो इस तरह से गूगल पे के भी मालिक लैरी पेज और सर्गी ब्रिन है कुछ सालों तक केवल ये दोनों ही गूगल के मालिक थे लेकिन जब गूगल अमेरिका की स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुई तो कई निवेशकों ने गूगल की शेयर को खरीद लिया इसलिए अभी के समय में केवल यह कहना कि सर्गी ब्रिन और लैरी पेज ही गूगल के मालिक है यह पूरी तरह से सही नहीं है। और आज भी कुछ निवेशकों की गूगल में हिस्सेदारी बहुत अधिक है। 

तो अब हमने यह जान लिया है कि Google pay kaha ki company hai. और इसका मालिक कौन है तो आइए अब हम गूगल पे से जुड़े बातों को भी जान लेते हैं। जिन्हें लोगो द्वारा बहुत अधिक पूछा जाता है।

Google pay में आप क्या क्या कर सकते है।

गूगल पे का इस्तेमाल करके आप मोबाइल रिचार्ज ,डीटीएच रिचार्ज, सिलेंडर बुकिंग ,बिजली के बिल का भुगतान, मूवी टिकट की बुकिंग, ट्रेन टिकट की बुकिंग metro recharg, fast tags recharge आदि। और भी बहुत कुछ कर सकते है।

twitter का मालिक कौन है। यह किस देश की कंपनी है।

Q & A

Google pay  को किसने बनाया है।

Google pay को गूगल ने बनाया है

गूगल पे में अकाउंट बनाने के लिए क्या क्या चाहिए।

गूगल पे अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक गूगल अकाउंट होना चाहिए, एक एक्टिव मोबाइल नंबर होना चाहिए, एक बैंक खाता होना चाहिए और जिस बैंक में आपका खाता है वह बैंक ऑनलाइन पेमेंट और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक होना चाहिए।

गूगल पे कब लॉन्च हुआ था।

गूगल पे को 26 मई 2011 में लॉन्च किया गया था।

Google ki company kahan hai .

 Google सहायक कंपनी है alphabet ink और एक अमेरिकी कंपनी है। गूगल अल्फाबेट इंक के अंतर्गत आता है।

गूगल पे से अधिकतम कितना पैसा भेज सकते हैं।

Google pay की सहायता 1 दिन में आप केवल 1 लाख रुपए ही भेज सकते हैं। 

गूगल पे की सहायता कितना ट्रांजैक्शन किया जा सकता है।

गूगल पे की सहायता एक दिन 10 ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं इससे अधिक करने का प्रयास ना करे अन्यथा पैसे फसाने के चांस बढ़ जायेंगे 

गूगल पे के CEO कौन हैं।

Sajith sivanandan गूगल पे के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर भी है। ये गूगल पे को बनाने वाली टीम का भी हिस्सा थे।

गूगल के सीईओ कौन है। CEO of Google.

Google के वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई हैं जो भारतीय मूल के है।

Sunder पिचाई की सैलरी कितनी है।

आपको जानकर हरनी होगी की सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले सीईओ है। इन्हें गूगल के द्वारा 1300 से 1500 करोड़ रुपए सालाना दिए जाते है साथ में गूगल के कुछ शेयर भी।


निष्कर्ष!
आपको आज का हमारा Google pay kaha ki company hai पर यह लेख कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छा लगा हो तो उनके साथ जरूर शेयर करें जो गूगल या गूगल पर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनको यह नहीं पता है कि गूगल पे किस देश की कंपनी है और गूगल पे का मालिक कौन है।

अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते या कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताए।

हो सके हमारे इस लेख को किसी के साथ साझा करें और लोगो को जागरूक करने में अपना योगदान दें।

हमारे इस लेख पढ़ने के लिए और इसे दूसरे के साथ शेयर करें के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

टिप्पणियाँ

Unknown ने कहा…
Hi sir you are so great 👍👍👍 I'm brod of you

Popular posts.

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम लोग जानेंगे कि ट्रेन के टिकट पर rac ka matlab क्या होता है और rac ka full form क्या होता है तथा RAC वाला टिकट कब कंफर्म होता है।  कहने का अर्थ यह है कि आरएसी से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनें जैसे महाराष्ट्र गुजरात के मुंबई अहमदाबाद सूरत जैसे बड़े महानगरों में जाने के लिए या फिर इन शहरों से अपने घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट को एक महीना पहले ही बुक करना पड़ता है यदि ऐसा नहीं करते हैं तो कई बार चालू टिकट लेकर या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट लेकर जाना पड़ता है ऐसे में कुछ लोग RAC का या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट कटा लेते हैं जिनमें से कुछ लोगों का टिकट कंफर्म हो जाता है और बर्थ अलॉट कर दिए जाते हैं जबकि कुछ लोगों को आरएसी और वेटिंग लिस्ट वाले टिकट के साथ ही सफर करना पड़ता है तो आइए जानते हैं RAC ticket के बारे में। RAC का मतलब  क्या होता है। Railway me rac ka matlab. Rac train ticket. ट्रेन के टिकट पर लिखे RAC का फुल फॉर्म reservation against cancellation होता है जिसका

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले है ट्रेन के बारे मे हम इस लेख में जानेंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें या फिर जनरल डिब्बे की पहचान क्या होती है, इसके पहले हमने जाना था कि ट्रेन की पटरी पर पत्थर क्यों होते हैं , यदि आपने हमारे इस लेख को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें! भारत में 60% से भी अधिक लोग ऐसे हैं जो कि इकोनामिक क्लास में सफर करते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है पैसे की कमी और दूसरा है पैसे की बचत करना यह दोनों एक दूसरे के विपरीत है लेकिन एक दूसरे के पूरक है एक सामान्य व्यक्ति ट्रेन से सफर करते वक्त अक्सर जनरल डिब्बे में सफर करता है क्योंकि इसमें कम पैसा लगता है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो जनरल डिब्बे में सफर करते हैं या फिर सफर करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता होता है कि जनरल डिब्बे की क्या पहचान होती है या फिर जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे की क्या पहचान है,ट्रे

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.

जय हिन्द दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com आपका स्वागत है आज के इस लेख हम जानेंगे कि 1 करोड़ में  कितने जीरो होते हैं , इसके पहले वाले लेख में हमने जाना था कि 1K 1M 1B का मतलब क्या होता है एक मिलियन में कितने लाख होते हैं एक बिलियन में कितने करोड़ होते हैं यदि अभी तक आपने इस लेख को नहीं पढ़ा तो अभी जाकर पड़े ये दोनों लेख एक दूसरे के पूरक हैं।  कुछ लोगों को यह तो पता होता है कि एक करोड़ या 100 करोड़ किसे कहते हैं लेकिन जब जीरो की बात आती है तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं अगर आपको यह परेशानी होती है तो हम आपको गारंटी दे सकते हैं कि आज के बाद यदि आपने इस लेख को पूरा पढ़ लिया तो कभी भी आपको इसमें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी, फिर कोई आपसे हजार करोड़ में जीरो की संख्या पूछे या एक लाख करोड़ में कितने जीरो होते हैं पूछें आप सभी सवालों का जवाब बिना जीरो को गिने दे पाएंगे। इस लेख में हम केवल यही नहीं जानेंगे कि ek karod me kitane zero hote hai. बल्कि यह भी जानेंगे कि 100000 में कितने जीरो होते हैं एक मिलियन में कितने जीरो होते हैं एक बिलियन में कितने जीरो होते हैं तो आपसे निवेदन है कि

Moj app से पैसे कैसे कमाए 2023 में।

  Moj app में वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए? जय हिंद दोस्तों कैसे आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं कि moj ऐप से पैसा कैसे कमाते हैं भारत में नौजवानों के लिए जो बेहतरीन content बना सकते हैं उनके लिए tik tok, like,hello,vigo जैसे एप्स  कमाई का एक आसान जरिया था जिसकी सहायता से लोग बहुत ही आसानी से कुछ पैसे कमा लेते थे और पॉपुलर भी हो जाते थे लेकिन चाइनीस ऐप के बैन हो जाने के बाद आप लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन कुछ नए एप्स पुराने एप्स की जगह लेने के लिए आ गए हैं। जो की आपको उन्ही एप्स की तरह पैसे देते हैं और इनमें भी आपको वीडियो बनाकर डालना होता है और आपके वीडियो पर लाइक व्यूज और शेयर के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं जिनको आप अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे में यदि आपने भी कोई शॉट वीडियो क्रिएटिंग ऐप को डाउनलोड किया है जैसे Roposo ,मित्रो,MOJ, sharechat , आदि।  इन ऐप को आप Tik Tok जैसा इंडियन आप भी कह सकते है और अब आप इन से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है कि इन एप्स से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो आपको परेशान होने की