Google pay kaha ki company hai. गूगल पे किस देश की कंपनी है।

जय हिन्द दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम जानेंगे कि Google pay kaha ki company hai इसके पहले वाले लेख में हमने आपको बताया था कि गूगल कहां की कंपनी है और गूगल का मालिक कौन है यदि अभी तक आपने हमारे इस लेख को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें!

इस लेख में हम Google pay kaha ki company hai या Google pay kis desh ki company hai. इसके अलावा और भी बहुत कुछ जानेंगे और यह बातें हर उस व्यक्ति को जानना चाहिए जो गूगल और गूगल पर का इस्तेमाल करता है या करने वाला है, करने की सोच रहा है।

Google pay एक UPI आधारित ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफार्म है जैसे phone pe, Paytm हैं आपको बता दें कि गूगल नहीं से खास तौर पर केवल भारत के लिए लांच किया है। लेकिन वर्तमान में 42 देश इसका उपयोग कर रहे हैं फिर भी भारत इन सभी देशों में शीर्ष पर है, कहने का अर्थ है कि गूगल पर का इस्तेमाल भारतीय सबसे अधिक करते हैं।

Google pay को पहले Tez नाम से जाना जाता था 28 अगस्त 2018 को इसे google pay में शामिल कर लिया गया। जिसे आज आप Google pay के नाम से जानते है।

आइए अब हम अपने आज के टॉपिक पर आते हैं और जानते  है की Google pay kaha ki company hai.


Google pay kaha ki company hai||Google pay kis desh ki company hai.

google-pay-kaha-ki-company-hai.

Google pay एक ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम पर आधारित प्लेटफार्म है जिसे गूगल ने 26 मई 2011 में बनाया था उस समय इसका नाम Tez था जिसे बाद में बदल कर google pay कर दिया गया।

Google pay अमेरिका की कंपनी है चुकी google pay को google ने बनाया है और गूगल एक अमेरिकन कंपनी है इसलिए इसलिए स्वाभाविक रूप से गूगल पर एक अमेरिकन कंपनी हुई।

गूगल ने गूगल पे को इसलिए बनाया था ताकि लोग बिना कैश के कहीं भी कभी भी खरीदारी कर सकें। खास तौर पर फुटकर की समस्या होने पर गूगल पर का अच्छे से इस्तेमाल किया जा सके। क्योंकि इनको भी पता था कि भारत में लोग छुट्टी के बदले टॉफिया दे देते हैं।

Google pay मे आप 1 दिन में अधिकतम ₹100000 का ही ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। और 1 दिन में केवल 10 ट्रांजैक्शन भी कर सकते हैं।

गूगल पे यह दावा करता है कि उनका पेमेंट सिस्टम अन्य सभी पेमेंट सिस्टम की अपेक्षा बहुत फास्ट काम करता है और पेमेंट बहुत ही जल्दी से हो जाता है इसमें कितनी सच्चाई है यह आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Google pay को आप google play store से इंस्टॉल कर सकते हैं यदि आपके पास आईफोन है तो यह एप्पल के एप स्टोर पर भी उपलब्ध है।

Play Store पर इसे 500 million से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है और इसकी रेटिंग 4.3 है। क्या इन आंकड़ों में आपकी भी गिनती है हमें कमेंट करके बताएं।


Google pay का मालिक कौन है। Owner of google pay.

गूगल को लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने बनाया था और गूगल पर को गूगल ने बनाया है तो इस तरह से गूगल पे के भी मालिक लैरी पेज और सर्गी ब्रिन है कुछ सालों तक केवल ये दोनों ही गूगल के मालिक थे लेकिन जब गूगल अमेरिका की स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुई तो कई निवेशकों ने गूगल की शेयर को खरीद लिया इसलिए अभी के समय में केवल यह कहना कि सर्गी ब्रिन और लैरी पेज ही गूगल के मालिक है यह पूरी तरह से सही नहीं है। और आज भी कुछ निवेशकों की गूगल में हिस्सेदारी बहुत अधिक है। 

तो अब हमने यह जान लिया है कि Google pay kaha ki company hai. और इसका मालिक कौन है तो आइए अब हम गूगल पे से जुड़े बातों को भी जान लेते हैं। जिन्हें लोगो द्वारा बहुत अधिक पूछा जाता है।

Google pay में आप क्या क्या कर सकते है।

गूगल पे का इस्तेमाल करके आप मोबाइल रिचार्ज ,डीटीएच रिचार्ज, सिलेंडर बुकिंग ,बिजली के बिल का भुगतान, मूवी टिकट की बुकिंग, ट्रेन टिकट की बुकिंग metro recharg, fast tags recharge आदि। और भी बहुत कुछ कर सकते है।

अमेरिका का राष्ट्रपति कौन है।

twitter का मालिक कौन है। यह किस देश की कंपनी है।

Q & A

Google pay  को किसने बनाया है।

Google pay को गूगल ने बनाया है

गूगल पे में अकाउंट बनाने के लिए क्या क्या चाहिए।

गूगल पे अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक गूगल अकाउंट होना चाहिए, एक एक्टिव मोबाइल नंबर होना चाहिए, एक बैंक खाता होना चाहिए और जिस बैंक में आपका खाता है वह बैंक ऑनलाइन पेमेंट और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक होना चाहिए।

गूगल पे कब लॉन्च हुआ था।

गूगल पे को 26 मई 2011 में लॉन्च किया गया था।

Google ki company kahan hai .

 Google सहायक कंपनी है alphabet ink और एक अमेरिकी कंपनी है। गूगल अल्फाबेट इंक के अंतर्गत आता है।

गूगल पे से अधिकतम कितना पैसा भेज सकते हैं।

Google pay की सहायता 1 दिन में आप केवल 1 लाख रुपए ही भेज सकते हैं। 

गूगल पे की सहायता कितना ट्रांजैक्शन किया जा सकता है।

गूगल पे की सहायता एक दिन 10 ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं इससे अधिक करने का प्रयास ना करे अन्यथा पैसे फसाने के चांस बढ़ जायेंगे 

गूगल पे के CEO कौन हैं।

Sajith sivanandan गूगल पे के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर भी है। ये गूगल पे को बनाने वाली टीम का भी हिस्सा थे।

गूगल के सीईओ कौन है। CEO of Google.

Google के वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई हैं जो भारतीय मूल के है।

Sunder पिचाई की सैलरी कितनी है।

आपको जानकर हरनी होगी की सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले सीईओ है। इन्हें गूगल के द्वारा 1300 से 1500 करोड़ रुपए सालाना दिए जाते है साथ में गूगल के कुछ शेयर भी।


निष्कर्ष!
आपको आज का हमारा Google pay kaha ki company hai पर यह लेख कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएं अगर अच्छा लगा हो तो उनके साथ जरूर शेयर करें जो गूगल या गूगल पर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनको यह नहीं पता है कि गूगल पे किस देश की कंपनी है और गूगल पे का मालिक कौन है।

अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते या कोई सुझाव देना चाहते है तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताए।

हो सके हमारे इस लेख को किसी के साथ साझा करें और लोगो को जागरूक करने में अपना योगदान दें।

हमारे इस लेख पढ़ने के लिए और इसे दूसरे के साथ शेयर करें के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2022

YouTube video download nahi ho raha hai| ऐसे डाउनलोड करें 2 मिनट में।