Google का मालिक कौन है। Google kaha ki company hai.

जय हिन्द दोस्तो कैसे है आप लोग hindmetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं गूगल के विषय आज हम आपको बताएंगे गूगल की बहुत सी ऐसी बाते जो शायद ही आप जानते होंगे लेकिन कभी न कभी आपके मन ये सवाल जरूर आया की गूगल किस देश कि कंपनी है और इसका मालिक कौन है।

हो सकता है किसी ने आपसे ये पूछा होगा और उस समय आप इन सवालों के जवाब न दे पाए हो लेकिन आज के बाद आप गूगल से जुड़ी लगभग सभी सवालों का जवाब कही भी किसी को भी दे सकते है क्योंकि हमने इस लेख में गूगल से जुड़े सभी सवालों का जवाब दिया है। आपको बस पढ़ना है।

हम इस लेख में निम्न बातों को जानेंगे।
  • गूगल का मालिक कौन है?
  • गूगल कहा कि कंपनी है?
  • गूगल का हेडक्वार्टर कहा स्थित हैं?
  • Google का CEO कौन है?
  • गूगल की एक दिन की कमाई कितनी है?
  • Google ने youtube को कब और कितने में खरीदा था?
  • क्या गूगल सर्च इंजन चीन में बैन है या नही?

ये ऐसे सवाल है जिनका जिक्र कहीं भी कोई भी कर देता है और इनका जवाब हमे पता होना ही चाहिए। तो आइए ज्ञान के सागर में गोते लगाते हैं

गूगल का मालिक कौन है? Owner of Google.

Google-kis-desh-ki-company-hai
Google का मालिक कौन है?
गूगल के मालिक लैरी पेज व सर्गेई ब्रिन है क्योंकि इन दोनो के गूगल के सबसे ज्यादा शेयर है। वास्तव मे देखा जाए तो गूगल के बहुत से छोटे छोटे मालिक है क्योंकि ऐसे बहुत से लोग है जिन्होंने गूगल का शेयर खरीद रखा है। लैरी पेज व सेर्गेई ब्रिन ने 22 साल पहले 4 सितंबर 1998 में Google को लांच किया था।

लैरी पेज व सर्गेई ब्रिन ने 1996 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अपनी पीएचडी की पढ़ाई के दौरान गूगल सर्च इंजन को एक प्रोजेक्ट के तौर पर पेश किया था जो कि आज दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन गया है।

Google के संस्थापक Larry Page और sergey Brin हमेशा दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगो की लिस्ट बने रहते है इसी से आप गूगल के विशालता का अनुमान लगा सकते है की गूगल कितना पैसा कमाता है। और गूगल दुनिया भर में कितना व्यापक रूप से फैला हुआ है।

गूगल कहां की कंपनी है। गूगल किस देश का एप है।

गूगल एक अमेरिकी कंपनी है और यह दुनिया का सबसे बड़ा खोज इंजन है गूगल का हेडक्वार्टर एम्फीथिएटर पार्कवे माउंटेन व्यू कैलिफ़ोर्निया यू एस(U.S) में स्थित है गूगल दुनिया के सबसे वैल्युएबल ब्रांड में दूसरे नंबर पर हैं। 

गूगल का CEO कौन है? CEO of google.

वर्तमान में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई है जो कि एक भारतीय हैं 4 अक्टूबर 2015 में सुंदर पिचाई को गूगल के सीईओ के तौर पर नियुक्त किया गया और अभी तक सुंदर पिचाई google के CEO पद पर विराजमान हैं सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे अधिक सैलरी लेने वाले CEO है।

सुंदर पिचाई को गूगल पैसे (सैलरी) के अलावा हर साल गूगल के शेयर का कुछ हिस्सा भी देता है। यह डील के वजह से होता है, जब सुंदर पिचाई गूगल के सीईओ बनाए जा रहे थे तो गूगल के फाउंडर्स ने उनसे यह वादा किया था की उन्हें सैलरी के अलावा गूगल शेयर भी दिए जायेंगे।

गूगल ने यूट्यूब को कितने में खरीदा था। और कब खरीदा।

गूगल ने यूट्यूब को 13 नवंबर 2006 में $1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था और आज के समय में यूट्यूब की मार्केट वैल्यू $170 बिलियन यूएस डॉलर है यूट्यूब ने गूगल को मात्र 15 साल में 1000× गुना रिटर्न दिया है। गूगल 2006 के बाद से हर साल यूट्यूब जैसी किसी न किसी प्लेटफॉर्म को खरीदता है।

गूगल की नेट वैल्यू। गूगल नेट वर्थ

गूगल की टोटल नेट वर्थ $1682बिलियन डॉलर है गूगल हर दिन $121 मिलियन डॉलर कमाई करता है केवल विज्ञापन के जरिए Google कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है इसका अंदाजा आप इसके शेयर प्राइज से लगा सकते है।

Google न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड है 2004 में गूगल के एक शेयर की कीमत $54 USD थी और आज 2021 में इसके एक शेयर की कीमत $2524.19 USD है जो बहुत अधिक है। 

हाल ही में सुंदर पिचाई ने BBC news को दिए गए एक इंटरव्यू में बताया कि उनके पास अमेरिका की नागरिकता है लेकिन भारत में उनका दिल बसता है जब उनसे गूगल की सिक्योरिटी को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा की हमे टू स्टेप वेरिफिकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। 

निष्कर्ष!
आज हमने जाना कि गूगल का मालिक कौन है। गूगल का हेडक्वार्टर कहा स्थित। गूगल किस देश की कंपनी है। गूगल का सीईओ कौन हैं।और बहुत कुछ यदि आप इसके अलावा भी कुछ और जानना चाहते हैं तो अभी कमेंट करे हम आपका इंतजार कर रहे हैं..

आपसे निवेदन है की आप इस लेख को अपने जान पहचान व दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूलें। हो सके तो किसी व्हाट्सएप ग्रुप में इसे जरूर शेयर करें। अभी तक हमारे साथ बने रहने के लिए आपका बहुत बहुत आभार/धन्यवाद!


Q&A

गूगल का फुल फॉर्म क्या होता है?

गूगल का फुल फॉर्म Global organization of oriented group language of earth.

क्या चीन में गूगल बैन है?

जी हा गूगल चीन में बैन है लेकिन गूगल ने चीन के लिए चीन में अलग से डेटा सेंटर बनाया है। जिससे चीन का डाटा देश के बाहर नहीं जा पाता है।

गूगल का मालिक कौन है?

Google का मालिक Alphabet ink है। जो की गूगल की पैरेंट कंपनी है।

Google pay का मालिक कौन है?

गूगल पे का मालिक गूगल है।

Google pay किस देश कि कंपनी है?

Google pay इंडिया का है, 

Google के एक शेयर की कीमत क्या है?

Google के एक शेयर की कीमत 2996.77USD है 19/11/2021 को।

गूगल एक दिन में कितना पैसा कमाता है?

गूगल एक दिन में लगभग $121Million डॉलर कमाता है जो रुपए में 900,74,45,700₹ हुए। अब आप हमे कॉमेंट करके बताओ ये कितने रुपए है।

अमेजन के बाद यह दूसरी कंपनी है जो एक दिन में इतना ज्यादा पैसा कामती है।

Google का CEO कौन है?

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई है। सुंदर पिचाई मूलरूप से एक भारतीय है।

Sunder pichai कौन है?

सुंदर पिचाई google के CEO है। यह दुनिया के सबसे अधिक सैलरी पाने वाले सीईओ भी है।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.