Train की live location कैसे देखें। ट्रेन कहा पहुंची है अभी ऐसे देखे।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है, आज का हमारा यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण और इनफॉर्मेटीव होने वाला है खास करके उन लोगों के लिए जो की ट्रेन से सफर करना चाहते हैं या पहली बार करने वाले हैं या करते हैं क्योंकि आज के इस लेख में हम जानेंगे की train ki live location kaise dekhe। या फिर हम यूं कहें की ट्रेन की लाइव लोकेशन कैसे देखें।

 इसके पहले वाले लेख में हमने जाना था कि ट्रेन में अपनी सीट कैसे खोजे। यदि अभी तक आपने इस लेख को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें क्योंकि इसमें आपको बहुत अच्छी ऐसी जानकारियां दी गई हैं जिनका उपयोग करके आप अपनी ट्रेन यात्रा को सरल व सुगम बना सकते हैं 

अक्सर लोग जिन्हें नहीं पता होता है कि ट्रेन की लोकेशन कैसे देखते हैं तो वे लोग एक या 2 घंटे पहले ही रेलवे स्टेशन पर जाकर ट्रेन का इंतजार करने लगते हैं जबकि दूसरी तरफ वे लोग जिन्हें पता होता है कि ट्रेन की लाइव लोकेशन कैसे देखते हैं वे अपने घर से ही या स्टेशन के बाहर से कहीं से भी यह पता कर लेते हैं कि ट्रेन कहां है और कब तक प्लेटफार्म पर आएगी।

ट्रेन की लोकेशन देखने के मुख्य दो कारण हो सकते हैं पहला तो यह है कि हो सकता है आपको ट्रेन पकड़नी हो दूसरा हो सकता है कि आप ट्रेन में हो और आपको यह पता करना हो कि आप इस समय कहां पर हैं, यानी की ट्रेन कहां पहुंची है।

तो आइए अब जानते हैं कि train की location कैसे देखते हैं। और कितने तरीके से हम train ki live location को देखा जा सकता है।

Train ki location kaise dekhe. ट्रेन की लोकेशन देखने का तरीका।

Train-ki-location-kaise-dekhe.
ट्रेन की लोकेशन देखने के कई तरीके है जिनके विषय में हमने यहां पर विस्तार से चर्चा किया है इनमें से किसी भी तरीके को अपनाकर आप किसी भी समय ट्रेन की लाइव लोकेशन को देख सकते हैं वो भी बहुत ही आसानी से तो आइए देखते हैं कि वह कौन-कौन से तरीके हैं जिनकी सहायता से हम ट्रेन की लोकेशन देख सकते हैं।

हम ट्रेन की लोकेशन को दो प्रकार से देख सकते हैं पहला app की सहायता से और दूसरा वेबसाइट की सहायता तो आइए सबसे पहले जानते हैं की ट्रेन की लोकेशन देखने वाले ऐप और वेबसाइट कौन से हैं।

1. बिना इंटरनेट के ट्रेन की लाइव लोकेशन कैसे देखें।

बिना इंटरनेट के ट्रेन की लाइव लोकेशन देखने का केवल एक ही तरीका है और वह यह है कि आप उस ट्रेन में उपस्थित होने चाहिए। करने का अर्थ है कि बिना इंटरनेट के आप उसी ट्रेन की लाइव लोकेशन देख सकते हैं जिस ट्रेन से आप सफर कर रहे हैं। ट्रेन में सफर करते समय अक्सर नेटवर्क की परेशानी होती है जिसकी वजह से हम अपने ट्रेन की लाइव लोकेशन समय पर नहीं देख पाते हैं। 
Train-ki-live-location-kaise-dekhe.

बिना इंटरनेट के अपने ट्रेन की लाइव लोकेशन देखने के लिए सबसे पहले वेयर इज़ माय ट्रेन ऐप को ओपन कीजिए और इसमें आप अपने उस ट्रेन का नंबर या नाम दर्ज कीजिए जिससे आप सफर कर रहे हैं और सर्च के आइकन कर दीजिए।

अब आपके सामने आपके ट्रेन की डिटेल्स आ जायेगी जिस क्लिक कीजिए। अगर आपके फोन में इंटरनेट और नेटवर्क है आपको अपने आप यहां से ट्रेन की लोकेशन दिख जायेगी। यदि नही है तो आपको ऊपर एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिसमे लिखा होगा are you in train तो आपको वहा yes कर देना है और लोकेशन भी ऑन कर दे। अब इसके बाद थोड़े समय में ही आपको अपने ट्रेन की लाइव लोकेशन दिख जायेगी। वो भी बिना इंटरनेट के। 

2.where is my train app से ट्रेन की लोकेशन देखे

train की location देखने का यह सबसे सरल तरीका है भारत में भारतीय रेलवे से सफर करने वाले लगभग सभी रेल यात्रियों के पास यह ऐप होता ही है यदि आपके पास नहीं है तो आप इसे अभी डाउनलोड करें यह ऐप आपको प्ले स्टोर पर बिल्कुल मुफ्त मिल जाएगा।

इस ऐप की सहायता से ट्रेन की लोकेशन देखने के लिए सबसे पहले ऐप को खोलिए अब इसके बाद भाषा को चुनिए अब आप उस ट्रेन का नाम या नंबर दर्ज करके सर्च के आइकन पर क्लिक कर दीजिए
जैसे ही आप सर्च के आइकन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने उस ट्रेन की डिटेल आ जाएगी जिसमें उसका नाम नंबर और टाइमिंग लिखा होगा जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको उस ट्रेन की लाइव लोकेशन दिखाई देगी।

जब आप इस ऐप को ओपन करेंगे तो आप को सबसे ऊपर दो ऑप्शन दिखाई दिखाई देंगे। पहले वाले भाग में आप उस स्टेशन का नाम दर्ज करेंगे जिस स्टेशन से आप ट्रेन को पकड़ना चाहते हैं और दूसरे वाले में आप उस स्टेशन का नाम दर्ज करेंगे जहां पर आपको जाना है।

और फिर ट्रेन खोजें या फाइंड ट्रेन पर क्लिक करके आप उन दो स्टेशनों के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि कौन सी ट्रेन कितने बजे चलती है और कितने बजे पहुंचाती है और किस ट्रेन को जाने में कितना समय लगता है उसका किराया कितना है उन दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी कितनी है उन ट्रेन में जनरल एसी स्लीपर कोच कितने हैं और कहां-कहां हैं यह सारी जानकारी आपको केवल इसी ऐप में मिल सकती है।

3.ixigo app से ट्रेन की लोकेशन देखे।

ट्रेन की लोकेशन देखने के लिए आप Ixigo app का इस्तेमाल कर सकते हैं ixigo app से train की location देखने के लिए सबसे पहले इस ऐप को प्ले स्टोर से इंस्टॉल कीजिए और इंस्टॉल होने के बाद अब इस ऐप को ओपन कीजिए।

इस ऐप को पहली बार ओपन करने पर सबसे पहले अपना भाषा चुनिए फिर इसके बाद आप चाहे तो इसमें अपने मोबाइल नंबर द्वारा रजिस्टर कर सकते हैं। नही तो आप सभी प्रोसेस को बाई पास या skip करके होम पेज पर आ जाइए। यहां पर आपको कुछ इस तरह का पेज दिखाई देगा।


यहां पर Running stetus पर क्लिक कीजिए जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपको ट्रेन नंबर या ट्रेन का नाम डालने का खाली स्थान मिलेगा उसमें ट्रेन का नाम या ट्रेन नंबर डालकर प्रोसीड पर क्लिक कर दीजिए जवाब प्रोसीड पर क्लिक कर देंगे तो आपके सामने उस ट्रेन की लोकेशन दिख जाएगी जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि ट्रेन कहां पहुंची है अभी।
Train-running-stutus.

यहां से आपको यह भी पता चल जाएगी की ट्रेन किस स्टेशन पर पहुंचने वाली है और इसके पीछे कौन से स्टेशन था और आने वाले स्टेशन पर ट्रेन किस प्लेटफार्म पर रुकेगी और कितनी देर के लिए रुकेगी अभी वर स्टेशन कितनी दूर पर है।

4.Google map से train की location देखे।

Google map: यह तरीका केवल तभी उपयोग में लिया जा सकता है जब आप उस ट्रेन के भीतर मौजूद हो जिस ट्रेन का आप लोकेशन देखना चाहते हैं। 

इस विधि से Train ki location देखने के लिए सबसे पहले अपने फोन में गूगल मैप को ओपन कीजिए उसके बाद अपनी लोकेशन को देखें क्योंकि आप उसी ट्रेन में हैं जिस ट्रेन की आप लोकेशन देखना चाहते हैं इसलिए यह आपको एकदम सटीक लोकेशन दिखाएगा।

वास्तव में यह ट्रेन की लोकेशन ना होकर आपके फोन की लोकेशन होती है लेकिन आप और आपका फोन ट्रेन में है इसलिए हम कह सकते हैं कि यह ट्रेन की लोकेशन भी है।

इस तरीके का उपयोग करके ट्रेन की लोकेशन देखने से आपको केवल ट्रेन की लाइव लोकेशन का ही पता चलेगा। इस विधि का उपयोग करके आप यह नहीं पता चल पाता है की ट्रेन किस प्लेटफार्म पर रुकेगी।

5.Goibibo की वेबसाइट से train की location देखे:

 वेबसाइट की मदद से ट्रेन की लोकेशन देखने के लिए आपको goibibo की वेबसाइट पर जाना होगा इसके लिए आप गूगल पर live train stutus goibibo सर्च करना होगा और सर्च रिजल्ट में प्राप्त सबसे ऊपर की पेज पर क्लिक करना है। या आप यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट वहां पर जा सकते है। Live train stutus


जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपको कुछ इस प्रकार का इंटरफेस दिखाई देगा
Train-ki-location-kaise-dekhe

इसमें आपको उस ट्रेन का नाम या नंबर दर्ज करना होता है जिसका आप लोकेशन देखना चाहते हैं। और उसके बाद check live train stutus पर क्लिक कर दीजिए।

जैसे ही आप check live train stutus पर क्लिक करेंगे आपके सामने उस ट्रेन की लाइव लोकेशन दिखाई देने लगेगी यहां पर ट्रेन पूरा रूट दिखाई देगा की ट्रेन कहां से चली है और कहा तक जायेगी वर्तमान में ट्रेन किस स्टेशन पर है या किस स्टेशन पर पहुंचने वाली है।


निष्कर्ष!
आज के इस लेख में हमने ट्रेन की लोकेशन देखने के कई तरीके जाने इनमें से किसी का भी उपयोग करके बहुत ही आसानी से ट्रेन की लोकेशन का पता किया जा सकता है।

जब हम ट्रेन में सफर करते हैं हम हमेशा ये सोचते रहते हैं की ट्रेन कहां पहुंची है अभी लेकिन कई बार ऐसा होता है कि ट्रेन बहुत तेज चलती या किसी और कारण से हम यह नहीं देख पाते है की ट्रेन किस स्टेशन से गुजर रही है ऐसे में हम train ki location देखकर पता करते हैं की वह कौन सा स्टेशन था और आने वाला स्टेशन कौन सा है तथा कितनी दूरी पर है।

 यदि इनमें से किसी भी विधि का उपयोग करने में आपको कोई परेशानी हो रही है तो आप हमें कमेंट करके बताएं हम उसे ठीक करने का प्रयास करेंगे आपको ट्रेन की लाइव लोकेशन देखने में कोई परेशानी ना हो।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट