ट्रेन में अपनी सीट कैसे खोजे। जाने सबसे आसान तरीका।

 जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम जानेंगे कि किसी भी ट्रेन में अपना सीट कैसे खोजते हैं इसके पहले हमने आपको बताया था कि train की location कैसे देखें यदि अभी तक आपने हमारे इस लिंक को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें उसमें आपको बहुत अच्छी अच्छी जानकारियां मिलेंगी।

कीसी भी ट्रेन में अपनी सीट को खोजना बहुत ही आसान है यदि आप पहली बार ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके पास ट्रेन का टिकट होना चाहिए जहां से जहां तक आप जाना चाहते हैं जिस ट्रेन से जाना चाहते हैं उसका टिकट कटा ले। 

Train में अपनी सीट कैसे खोजे।

यहां पर आपको ट्रेन में सीट खोजने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप किसी भी ट्रेन में अपनी सीट को जल्द से जल्द खोज सकते हैं।

किसी भी ट्रेन में सीट खोजने से पहले आपको पता होना चाहिए कि जिस ट्रेन का टिकट आपने बुक किया है वह ट्रेन कितने बजे और किस प्लेटफार्म पर आएगी। यह जानने के लिए आप वेयर इज़ माय ट्रेन एप का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें आप ट्रेन नंबर डाल कर उस ट्रेन की टाइमिंग और प्लेटफॉर्म नंबर पता का सकते हैं।

अब ट्रेन आने के बाद आपको सबसे पहले देखना है कि आपका सीट किस डिब्बे में है यह जानकारी आपके टिकट पर मिल जाएगी।

यदि आपने ऑनलाइन टिकट बुक किया है तो आपका टिकट कुछ इस तरह का दिखाएं देता होगा।

एक पल के लिए मान लीजिए कि यही आपका टिकट है। इस टिकट के अनुसार ट्रेन नंबर 02104 में D2 डिब्बे को खोजेंगे।

अब आप इस डिब्बे के अंदर जाइए और इसमें 55 नंबर का सीट खोजिए जहां पर यह नंबर अंकित होगा वही आपका सीट होगा।

इसमें Coach का मतलब होता है डिब्बा जिस डिब्बे में आपका सीट होता है उसी को कोच कहते हैं।

और Berth बर्थ का मतलब होता है आपको अलॉट की गई सीट। 

तो इस तरह से आप किसी भी ट्रेन में अपनी सीट को बहुत ही आसानी से खोज सकते हैं यदि आप पहली बार सफर करने जा रहे हैं तो आप कोशिश करें एक से आधे घंटे पहले रेलवे प्लेटफार्म यार स्टेशन पर पहुंच जाएं ताकि आज आकर आप कुछ जानकारी प्राप्त कर सकें।

ट्रेन में सीट खाली है या नहीं कैसे पता करें।

किसी भी ट्रेन में सीट खाली है या नहीं पता करने के कई तरीके हैं।
  1. आप किसी भी साइबर कैफे पर जाकर पता कर सकते हैं
  2. यदि आपके आसपास कोई IRCTC ऐप का इस्तेमाल करता है तो आप उससे पूछ सकते हैं।
  3. अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप खुद आईआरसीटीसी का ऐप डाउनलोड करके उसमें अकाउंट बनाकर बहुत ही आसानी से पता कर पाएंगे कि कौन सी ट्रेन में कितनी सीटें खाली है।
  4. आप पेटीएम ऐप की सहायता से भी पता कर सकते हैं कि ट्रेन में टिकट अवेलेबल है या नहीं।
यदि आप एक स्टूडेंट हैं या फिर आप स्मार्टफोन और इंटरनेट की जानकारी रखते हैं या फिर आपको हर समय या फिर आपके घर में किसी को हमेशा ट्रेन से सफर करने की आवश्यकता पड़ती है तो आपको आईआरसीटीसी ऐप में अपना अकाउंट बना लेना चाहिए।

आपको बता दें कि IRCTC ऐप में अकाउंट बनाना थोड़ा कठिन होता है। इसके लिए हमने एक अलग से आर्टिकल लिखा है जिसे पढ़ने के बाद आप बिना किसी गलती के अपना आईआरसीटीसी अकाउंट ओपन कर सकते हैं यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके उस लेख को अभी पढ़ें।

ट्रेन में जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने। ट्रेन में जनरल डिब्बे की क्या पहचान होती है।

किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे को पहचानने के कई तरीके हैं जिसके बारे में हमने इसके पहले वाले लेख में अच्छे से चर्चा किया था यदि अभी तक आपने हमारे उस लेख को नहीं पढ़ा है तो यहां हमने उस रिश्ते लेख का लिंक दिया है जिस पर क्लिक करके आप उस लेख को पढ़ सकते हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आप किसी भी ट्रेन के डिब्बे को देखते ही बता देंगे कि वह जनरल डिब्बा है या नहीं। 


निष्कर्ष।
इस आर्टिकल में हमने जाना कि किसी भी ट्रेन में अपनी सीट कैसे खोजते हैं। और किसी ट्रेन में सीट खाली है या नहीं या फिर कितनी सीट खाली है कैसे पता है कर सकते हैं इसके बारे भी जाना।

आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जरूर शेयर करें जिन्हें इनके विषय में नहीं पता है और वह आप के सहायता से इन सब चीजों को जान ले और जागरूक हो सके क्योंकि पहली बार सफर करने में लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

टिप्पणियाँ

Unknown ने कहा…
Dhanyvaad bhai
Azmat guru ने कहा…
Good information sir thank a lot for this information

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2022

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.