सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

YouTube Channel delete kaise karen mobile se. दो आसान तरीके।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम जानेंगे कि जोश में आकर बनाए गए फालतू YouTube channel ko kaise delete Karen. अक्सर हम किसी को देखकर या किसी की बातों से प्रभावित होकर कई बार ऐसे यूट्यूब चैनल बनाने की सोच लेते हैं जिनमें ना तो हमारा एक्सपीरियंस होता है और ना ही हमें उस क्षेत्र का कोई ज्ञान तो स्वाभाविक सी बात है कि उसमें फेल होना ही है 

तो ऐसे में हम सोचते हैं कि उसका कोई सबूत ना बचे इसलिए हम उस यूट्यूब चैनल को ही डिलीट कर देते हैं लेकिन दिक्कत यहां पर यह आती है कि यूट्यूब चैनल डिलीट कैसे होता है यह हमें पता ही नहीं होता हैं। लेकिन आज हम आपके यूट्यूब चैनल को हमेशा के लिए डिलीट करवा के ही मानेंगे। बस थोड़ी देर बने रहिए हमारे साथ।

यूट्यूब चैनल को डिलीट करने के कई तरीके हैं लेकिन हम यहां पर दो सबसे आसान तरीको के बारे मे जानेंगे। 

1.YouTube चैनल कैसे डिलीट करें। Mobile se. 

यूट्यूब चैनल को आप मोबाइल से, टेबलेट से या कंप्यूटर से कहीं से भी बहुत ही आसानी से डिलीट कर सकते हैं। अपने यूट्यूब चैनल को हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए बस यहां बताए गए स्टेप को फॉलो करते जाइए।

Step 1. सबसे पहले आप अपने यूट्यूब को ओपन कर लीजिए अब जिस भी चैनल को आप डिलीट करना चाहते हैं उसे यूट्यूब में लॉगिन कर लीजिए।

Step 2. अब फिर से अपने यूट्यूब चैनल के प्रोफाइल पर क्लिक कीजिए। अब आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएंगे इन्हें स्क्रूल करके सबसे नीचे Help & feedback के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

Step 3. Help & feedback पर क्लिक करने के बाद के सामने एक नया प्लीज ओपन होगा इसमें आपको एक सर्च बार दिखाई देगा। इसमें आप डिलीट लिखकर सर्च कीजिए।


Step 4. अब प्राप्त रिजल्ट में सबसे ऊपर Delete or hide your YouTube channel का एक ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कीजिए।

Step 5. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इसमें यूट्यूब की ओर से एक वीडियो होगा उसके नीचे दो ऑप्शन होंगे। उसमें से Delete your channel permanently पर क्लिप कीजिए जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपको कुछ और ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे। यहां advance account settings पर क्लिक कीजिए। यदि आपको यह ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है तो आप नीचे बताई गई दूसरी विधि का प्रयोग कर अपने यूट्यूब चैनल को डिलीट कर सकते हैं।


Step 6. advance account settings पर क्लिक करने पर एक नया पेज आ जायेगा यहां थोड़ा जूम करके Delete channel पर क्लिक कीजिए अब अपने gmail का पासवर्ड दर्ज करके Next पर क्लिक कर दीजिए।

Step 7. Next पर क्लिक करने के बाद दो ऑप्शन मिलेंगे इसमें से I want to permanently delete my content पर क्लिक कीजिए।

Step 8. अब आपको अपने यूट्यूब चैनल का नाम और चैनल पर कितने सब्सक्राइबर व कितने वीडियो है सारी जानकारी दिख जायेगी। यही पर एक Check box ☑️ होता है। इस पर क्लिक करके Delete my content पर क्लिक कर दीजिए।

Step 9. अब आखरी बार आपको अपने उस gmail को यहां डालना है जिससे आपने यह चैनल बनाया था। इसके बाद Delete my content पर क्लिक कर दीजिए। अब आपका यूट्यूब चैनल हमेशा के लिए डिलीट हो चुका है।

Note:- अगर आपको step 5 के अनुसार advance account settings का ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है तो नीचे वाला तरीका आपके काम आएगा।

YouTube पर Subscriber hide कैसे करें।

बैकलिंक क्या होता है। कैसे बनाए। इसके क्या फायदे हैं।

YouTube Studio क्या है। कैसे चलाते हैं। फायदे।

2. यूट्यूब चैनल कैसे डिलीट करें। Youtube studio से यूट्यूब चैनल को डिलीट करें।

Youtube studio की सहायता से अपने यूट्यूब चैनल को डिलीट करने का यह सबसे आसान तरीका है। यह मोबाइल और कंप्यूटर दोनो में काम करता है। तो आइए जानते हैं कि YouTube studio से हम अपने YouTube channel ko kaise delete कर सकते हैं। Step by step.

Step 1. सबसे पहले अपने यूट्यूब में उस चैनल को log in कर लीजिए जिसे आपको डिलीट करना है। इसके बाद यूट्यूब को बंद कर दीजिए।

Step 2. अब गूगल में Youtubestudio.com सर्च कीजिए । और प्राप्त रिजल्ट में सबसे ऊपर YouTube studio पर क्लिक करने पर आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफेस आ जायेगा। 

Note: यहां आपको YouTube studio app डाउनलोड नही करना है। Chrome में या Desktop मोड में ओपन करना होगा।

Step 3. इसमें settings के आइकन पर क्लिक करने के बाद 1-channel पर क्लिक कीजिए फिर 2-advance settings पर क्लिक कीजिए।

Step 4. यहां आपको दो ऑप्शन मिलेंगे इसमें से 3-Remove YouTube content पर क्लिक कीजिए। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपको अपने gmail का पासवर्ड दर्ज करने को बोला जायेगा। Password दर्ज करके Next पर क्लिक कीजिए।


Step 5. Next पर क्लिक करने के आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे। जिसमें से आपको I want to permanently delete my content पर क्लिक करना है।


Step 6. I want to permanently delete my content  क्लिक करते ही आपके सामने आपके चैनल का नाम और व gmail आ जायेगा जिससे आपने चैनल बनाया था। साथ ही दो चेक बॉक्स भी होते है जिन्हें टिक✅ करके Delete my account पर क्लिक कर दीजिए।


Step 7. ये अंतिम स्टेप है Delete my account पर क्लिक करने के बाद अपना gmail id कन्फर्म करना है। gmail id दर्ज करके Delete my content पर क्लिक कर दीजिए। 

बधाई हो, अब आपका यूट्यूब चैनल सफलता पूर्वक हमेशा के लिए डिलीट हो चुका है।


निष्कर्ष। 
उम्मीद है अब आपका यूट्यूब चैनल डिलीट हो चुका होगा। और अब आप आनंद की अनुभूति कर रहे होंगे। यदि आपको Youtube channel delete करने में कोई दिक्कत आ रही है तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताए। हम आपकी परेशानियों का समाधान करने के लिए ही है। या हम आपको Youtube channel delete करने और भी तरीके बड़ा देंगे।

अगर आपका कोई मित्र या मित्री है जो अपने यूट्यूब चैनल को डिलीट करना चाहता है या आपसे पूछता है तो उसे यह लेख भेज दीजिए। धन्यवाद!

Google पर आने वाले ads कैसे बंद करें।

टिप्पणियाँ

Popular posts.

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम लोग जानेंगे कि ट्रेन के टिकट पर rac ka matlab क्या होता है और rac ka full form क्या होता है तथा RAC वाला टिकट कब कंफर्म होता है।  कहने का अर्थ यह है कि आरएसी से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनें जैसे महाराष्ट्र गुजरात के मुंबई अहमदाबाद सूरत जैसे बड़े महानगरों में जाने के लिए या फिर इन शहरों से अपने घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट को एक महीना पहले ही बुक करना पड़ता है यदि ऐसा नहीं करते हैं तो कई बार चालू टिकट लेकर या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट लेकर जाना पड़ता है ऐसे में कुछ लोग RAC का या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट कटा लेते हैं जिनमें से कुछ लोगों का टिकट कंफर्म हो जाता है और बर्थ अलॉट कर दिए जाते हैं जबकि कुछ लोगों को आरएसी और वेटिंग लिस्ट वाले टिकट के साथ ही सफर करना पड़ता है तो आइए जानते हैं RAC ticket के बारे में। RAC का मतलब  क्या होता है। Railway me rac ka matlab. Rac train ticket. ट्रेन के टिकट पर लिखे RAC का फुल फॉर्म reservation against cancellation होता है जिसका

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले है ट्रेन के बारे मे हम इस लेख में जानेंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें या फिर जनरल डिब्बे की पहचान क्या होती है, इसके पहले हमने जाना था कि ट्रेन की पटरी पर पत्थर क्यों होते हैं , यदि आपने हमारे इस लेख को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें! भारत में 60% से भी अधिक लोग ऐसे हैं जो कि इकोनामिक क्लास में सफर करते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है पैसे की कमी और दूसरा है पैसे की बचत करना यह दोनों एक दूसरे के विपरीत है लेकिन एक दूसरे के पूरक है एक सामान्य व्यक्ति ट्रेन से सफर करते वक्त अक्सर जनरल डिब्बे में सफर करता है क्योंकि इसमें कम पैसा लगता है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो जनरल डिब्बे में सफर करते हैं या फिर सफर करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता होता है कि जनरल डिब्बे की क्या पहचान होती है या फिर जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे की क्या पहचान है,ट्रे

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.

जय हिन्द दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com आपका स्वागत है आज के इस लेख हम जानेंगे कि 1 करोड़ में  कितने जीरो होते हैं , इसके पहले वाले लेख में हमने जाना था कि 1K 1M 1B का मतलब क्या होता है एक मिलियन में कितने लाख होते हैं एक बिलियन में कितने करोड़ होते हैं यदि अभी तक आपने इस लेख को नहीं पढ़ा तो अभी जाकर पड़े ये दोनों लेख एक दूसरे के पूरक हैं।  कुछ लोगों को यह तो पता होता है कि एक करोड़ या 100 करोड़ किसे कहते हैं लेकिन जब जीरो की बात आती है तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं अगर आपको यह परेशानी होती है तो हम आपको गारंटी दे सकते हैं कि आज के बाद यदि आपने इस लेख को पूरा पढ़ लिया तो कभी भी आपको इसमें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी, फिर कोई आपसे हजार करोड़ में जीरो की संख्या पूछे या एक लाख करोड़ में कितने जीरो होते हैं पूछें आप सभी सवालों का जवाब बिना जीरो को गिने दे पाएंगे। इस लेख में हम केवल यही नहीं जानेंगे कि ek karod me kitane zero hote hai. बल्कि यह भी जानेंगे कि 100000 में कितने जीरो होते हैं एक मिलियन में कितने जीरो होते हैं एक बिलियन में कितने जीरो होते हैं तो आपसे निवेदन है कि

Moj app से पैसे कैसे कमाए 2023 में।

  Moj app में वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए? जय हिंद दोस्तों कैसे आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं कि moj ऐप से पैसा कैसे कमाते हैं भारत में नौजवानों के लिए जो बेहतरीन content बना सकते हैं उनके लिए tik tok, like,hello,vigo जैसे एप्स  कमाई का एक आसान जरिया था जिसकी सहायता से लोग बहुत ही आसानी से कुछ पैसे कमा लेते थे और पॉपुलर भी हो जाते थे लेकिन चाइनीस ऐप के बैन हो जाने के बाद आप लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन कुछ नए एप्स पुराने एप्स की जगह लेने के लिए आ गए हैं। जो की आपको उन्ही एप्स की तरह पैसे देते हैं और इनमें भी आपको वीडियो बनाकर डालना होता है और आपके वीडियो पर लाइक व्यूज और शेयर के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं जिनको आप अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे में यदि आपने भी कोई शॉट वीडियो क्रिएटिंग ऐप को डाउनलोड किया है जैसे Roposo ,मित्रो,MOJ, sharechat , आदि।  इन ऐप को आप Tik Tok जैसा इंडियन आप भी कह सकते है और अब आप इन से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है कि इन एप्स से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो आपको परेशान होने की