यूट्यूब एड(विज्ञापन) कैसे बंद करें। Block all YouTube ads.2022 new trick

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं बहुत ही महत्वपूर्ण और जरूरी टॉपिक यूट्यूब एड( विज्ञापन )के विषय में जो की हमें फालतू में ही दिखाए जाते हैं और जिसकी वजह से हमारा बहुत अधिक समय बर्बाद हो जाता है। हम आपको बताने वाले हैं यूट्यूब ऐड कैसे बंद करें।

कुछ साल पहले तक यूट्यूब बहुत कम एड दिखाता था लेकिन फिर कुछ समय बाद एड की संख्या बढ़ती गई और इसके बाद बिना स्किप वाले एड आने लगे अभी के समय में यदि आप एड को स्किप न करे तो दूसरा एड भी प्ले हो जाता है और वो भी नॉन स्किप वाले सबसे बड़ी परेशानी तब होती हैं जब हम पढ़ाई से रिलेटेड लेक्चर या वीडियो देखते हैं तभी बीच में अचानक से कोई एड आ जाता है और एड भी ऐसे जो ध्यान भटका दे इसी तरह से बीच-बीच में कई ऐड आते हैं जो 5 सेकंड के बाद ही स्किप होते हैं जिससे हम डिस्ट्रैक्ट  हो जाते हैं। और पढ़ा हुआ कुछ याद नहीं होता है या फिर कुछ पढ़ ही नहीं पाते है।

तो आइए देखते हैं यूट्यूब एड कैसे बंद करें। हम आपको यूट्यूब एड को बंद करने के 6 सबसे तरीके बता रहे हैं आप सभी तरीके को ध्यान से पढ़ें क्योंकि इसमें आपको फ्री में यूट्यूब से एड हटाने के तरीके बताए जा रहे हैं जिनके द्वारा आप अपने यूट्यूब में एड्स को बंद कर सकते हैं


यूट्यूब एड कैसे बंद करें? YouTube add blocker

1.यूट्यूब ऐड बंद करने की पहली विधि

यूट्यूब से एड हटाने की इस विधि में सबसे पहले आपको एक ऐप इंस्टाल करना है।
जिसका नाम skip ad है यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा यदि आप चाहे तो यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी इंस्टॉल कर सकते है Click Here 👈👈    app ka logo kuch is tarah ka hai  
YouTube-ad-kaise-band+kare
ऐप इंस्टाल करने के बाद इसे ओपन करे जैसे ही आप ओपन करेंगे आपके सामने एक पेज दिखाई देगा इसमें ok पर क्लिक कीजिए

 ok पर क्लिक करते ही आप अपने फोन की सेटिंग में चले जायेंगे यहा सबसे नीचे जाकर skip ads को on कर ले 

अब आपसे एक परमिशन मांगेगा यहां ok पर क्लिक करके back आ जाइए 

और अब यूट्यूब ओपन करिए आप देखेंगे कि जो एड आपको बार बार स्किप करना पड़ता था वो अब अपने आप ही skip हो जायेंगे ।

2.यूट्यूब से एड हटाने की दूसरी विधि

 यूट्यूब से एड हटाने की दूसरी विधि में आपको कोई भी सेटिंग नही करनी है। क्योंकि हम आपको एक ऐसा यूट्यूब ऐप देंगे जिसमे ads होते ही नहीं है ये ऐप बिलकुल यूट्यूब की तरह ही कार्य करता है । वास्तव में यह यूट्यूब का बिना एड वाला रूप है ।इस ऐप का नाम  vanced kit for video YouTube all ad blocker हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करें Click here to download 


डाउनलोड करने के बाद आप इसको ओपन करिए ओपन करने पर आपको एकदम सेम टू सेम यूट्यूब जैसा इंटरफेस दिखाई देगा इसमें आप यूट्यूब की तरह ही वीडियोस को सर्च करके देख सकते हैं यदि आप इसको अपने ईमेल से रजिस्टर नहीं करेंगे तो यह आपके लिए ही अच्छा होगा।

जब आप इसे पहली बार यूज करेंगे तो कुछ दिक्कते आपको आ सकती हैं लेकिन एक दो बार रीसेंट क्लियर करके आप इसका प्रयोग करेंगे तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी इसकी सहायता आप यूट्यूब की सभी तरह की एड को हमेशा के लिए बंद कर सकते है।

3.YouTube एड या विज्ञापन बंद करने की तीसरी विधि।

इस विधि से यूट्यूब पर आने वाले फालतू विज्ञापन को बंद करने के लिए आपको एक ब्राउज का इस्तेमाल करना होगा जैसे kiwi Browser, phoenix browser, आदि इन्हें आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल Chrome Browser के अलावा कोई भी थर्ड पार्टी ब्राउजर(Kiwi Browser) डाउनलोड करने के इसमें youtube को ओपन कीजिए या सर्च कीजिए अब आपको कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा
youtube-ads-kaise-band-karen

इसमें आप ताले(Lock) के आइकॉन पर क्लिक कीजिए अब आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे से permission के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए अब ads के ऑप्शन पर क्लिक करके इसे blocked कर दीजिए।

अब पूरी तरह से Youtube ads से मुक्त हो चुके है।
बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे यह ट्रिक गूगल क्रोम में काम नहीं करेगा। यह ट्रिक यूट्यूब एप पर लागू नहीं होता है 

4.यूट्यूब एड(विज्ञापन) बंद करने की चौथी विधि।

  इस विधि से यूट्यूब एंड बंद करने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ेंगे क्योंकि यह यूट्यूब का ही प्रोग्राम है यूट्यूब का यूट्यूब पर ऐड दिखाने का मकसद पैसा कमाना है यदि आप यूट्यूब पर वीडियो बिना एड के देखना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब को उसके बदले में कुछ पैसा देना पड़ेगा जब आप यूट्यूब को एड न दिखाने के लिए पैसा देंगे तो आपको बिना एड वाले वीडियो दिखाए जायेंगे।

इसे यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन कहते हैं 1 महीने का यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने के लिए आपको ₹139 चुकाने पड़ते हैं और 3 महीने का सब्सक्रिप्शन लेने के लिए ₹399 देने होंगे।

यूट्यूब का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने के लिए सबसे पहले आप  अपने फोन में यूट्यूब ओपन करें उसके बाद प्रोफाइल पर क्लिक करें यहां आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखाई देंगे इसमें से get YouTube premium पर क्लिक करके इसके आगे के सभी प्रोसेस को फॉलो करने के बाद पेमेंट करके यूट्यूब सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।
YouTube-ad-kaise-band+kare





5. यूट्यूब एड बंद करने की पांचवी विधि।

 यह विधि यूट्यूब एड बंद करने की बिल्कुल फ्री विधि है इसकी सहायता से आप बहुत ही आसानी से यूट्यूब ऐड को बंद कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप में desktop मोड में क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है। 

इसके बाद यहां पर सर्च करिए YouTube ad blocker Chrome extension और सर्च रिजल्ट में दूसरे वाले ऑप्शन पर क्लिक करके इस क्रोम एक्सटेंशन को add to chrome कर लीजिए एक्सटेंशन ऐड होने के बाद क्रोम के home page पर आ जाइए।

यहां पर यूट्यूब ओपन करके यूट्यूब वीडियो देखेंगे तो आपके वीडियो पर ऐड (विज्ञापन) नहीं आएगा लेकिन यह तभी काम करेगा जब यूट्यूब क्रोम ब्राउज़र में प्रयोग करेंगे यदि आप यूट्यूब ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो या वहां पर काम नहीं करता है।

6.youtube एड बंद करने की 6वी विधि।

क्या भी एक chrome-extension है जिसका नाम youtube adskipper हैं इसका उपयोग करने के लिए क्रोम ब्राउजर को desktop मोड में ओपन करिए और सर्च कीजिए youtube adskipper chrome extension इसके बाद यहां से इसे add to chrome पर क्लिक करके ऐड कर लीजिए और बिना रिमूव किए chrome के होम पेज पर आ जाइए
                                                                 अब यहां पर यूट्यूब सर्च करके ओपन कीजिए यहां पर वीडियो को ओपन करेंगे तो आपके वीडियो में एड(विज्ञापन) आएगा लेकिन वह अपने आप स्किप हो जाएगा यानी कि उसे आपको स्किप नहीं करना होगा जैसे लगभग हर वीडियो में 5 सेकंड का नॉनस्किपेबल एड होता है जिसे आप 5 सेकेंड के बाद ही स्किप कर सकते हैं लेकिन इसका प्रयोग करने पर 5 सेकंड के बाद वह ऐड अपने आप स्किप हो जाएगा। इसका भी प्रयोग आप केवल क्रोम ब्राउज़र में ही कर सकते हैं।

निष्कर्ष!
यूट्यूब एड कैसे बंद करें? पर हमारा ये लेख आपको कैसा लगा हमे कॉमेंट करके जरूर बताए और इसे अपने दोस्तों और जानने वाले लोगों के शेयर करना ना भूले

आपको किसी भी सोशल मीडिया एप या वेबसाइट से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो हमे जरूर बताए हमे आपकी सहायता करने में खुशी होगी।

 धन्यवाद!


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.