Remarks का मतलब क्या होता है। Remarks in hindi.

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज की इस लेख में हम बहुत ही छोटे और महत्वपूर्ण टॉपिक पर बात करने वाले हैं इस लेख में हम जानेंगे कि रिमार्क क्या होता है Remarks ka matlab kya hota hai और किसी को बैंक से पैसा भेजते समय remarks का ऑप्शन क्यों आता है।

यदि आप ऑनलाइन पेमेंट यह पैसा ट्रांसफर करते होंगे तो आपको पेमेंट करते समय remarks का ऑप्शन जरूर दिखा होगा इसमें लिखने का ऑप्शन होता है लेकिन हमें समझ में नहीं आता है कि इसमें क्या लिखा जाता है और हम क्या लिखें कई बार तो लोग इसमें जितना पैसा भेजते हैं उसी को टाइप कर देते हैं या फिर अपना नाम लिख देते हैं और डरते डरते ही पेमेंट कर देते हैं।

अगर आप भी अभी तक नहीं जानते हैं कि remarks का मतलब क्या होता है तो अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि यहां पर हमने इसके बारे में पूरी जानकारी दी है आज के बाद से आप कभी भी बैंक से किसी दूसरे के बैंक में पैसा ट्रांसफर करेंगे या कहीं पेमेंट करेंगे तो रिमार्क भरते समय आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

Remarks का मतलब क्या होता है ? || Remarks in hindi.

Remarks का मतलब टिप्पणी करना होता है। इसका उपयोग सबसे अधिक बैंकिंग के क्षेत्र में किया जाता है जब भी आप अपने बैंक से किसी और के खाते में पैसा भेजते हैं तो पेमेंट करते समय आपको रिमार्क का ऑप्शन दिखाई देता है।

Remarks मे आप कुछ भी लिख सकते हैं लेकिन इसका मेन मकसद होता है कि आप जो पेमेंट कर रहे हैं उसके बारे में लिखें वो भी शार्ट में, जैसे यदि आप किसी को रूम का किराया दे रहे हैं तो उसमें लिख सकते हैं रेंटल पेमेंट अगर आप स्कूल या कॉलेज का फीस पेमेंट कर रहे हैं तो वहां पर लिख सकते हैं फीस पेमेंट यदि एग्जाम फीस पेमेंट कर रहे हैं तो वहां पर आप एग्जाम फीस लिख सकते हैं।

Remarks में आप जो कुछ भी लिखते हैं यह सामने वाले को यानी जिसे आप पैसा भेज रहे हैं उसे मैसेज में दिखाई देता है और यदि वह पासबुक पर एंट्री करवाता है तो वहां पर भी Remarks दिखाई देगा जिससे यह पता चल जाएगा कि पैसा किसने भेजा है और क्यों भेजा है।

Remarks के अन्य मतलब। Remarks meaning in hindi.

Remarks का मतलब क्या होता है । 👉 चर्चा करना।

Remarks का मतलब क्या होता है । 👉 व्याख्या।

Remarks का मतलब क्या होता है । 👉 विवरण।

Remarks का मतलब क्या होता है । 👉 टिप्पणी करना

Remarks का मतलब क्या होता है । 👉 कहना।

Remarks का मतलब क्या होता है । 👉  विचारना।

Remarks का मतलब क्या होता है । 👉 बोलना।

Remarks का मतलब क्या होता है । 👉 टिप्पणियां।

Remarks का मतलब क्या होता है । 👉 बयान देना।

Remarks का मतलब क्या होता है । 👉 कमेंट करना।


Remarks क्यों होता है। 

पेमेंट के समय remarks का ऑप्शन देने का मुख्य उद्देश्य है होता है कि जब भी आप किसी को पेमेंट करें तो उसे remark की सहायता से यह पता चल सके कि आपने क्यों पेमेंट किया है। 

आपके साथ ऐसा कई बार हुआ होगा कि जब आपके अकाउंट में पैसा आता है तो आपके फोन पर मैसेज आ जाता है कि आपके अकाउंट में xxxx₹ आए हैं,  क्यों आया है और उसने भेजा है। लेकिन यदि भेजने वाले ने भी मार्क भास्कर कैसा भेजा होता तो आपको बहुत ही आसानी से पता चल जाता कि पैसा कौन भेजा है और क्यों भेजा।


Conclusion!

तो दोस्तो आज के इस लेख हम लोगो ने जाना कि Remarks क्या होता है और फोन से बैंक में पैसा भेजते समय यह क्यों होता है। और इसमें क्या लिखा जाता है। 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे जान पहचान के लोगो के साथ जरूर साझा करें।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2022

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.