Hp का full form| HP कहा कि कंपनी है|इसका मालिक कौन है।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर एक बार फिर से आप सबका स्वागत है इसके पहले हमने आपको बताया था कि कौन सी मोबाइल कंपनी किस देश कि है और उनका मालिक कौन है।आज हम जानेंगे कि HP kaha ki company hai.इसका फुल फॉर्म क्या होता है और इसका मालिक कौन है और भी बहुत कुछ बस बने रहिए हमारे साथ आप इस समय इस तरह की जानकारी के लिए सबसे अच्छे वेबसाइट पर है।

HP kaha ki company hai|HP किस देश कि कंपनी है।

Hp-kaha-ki-company-hai

HP अमेरिका की सूचान प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी है कंपनी का जन्म अमेरिका के एक कार गैरेज में 2 जुलाई 1939 में आज से लगभग 83 वर्ष पूर्व हुआ था इसे इसका स्थापना दिवस भी कहा जाता है।hp कंपनी की शुरुआत एक छोटे से गैरेज में हुई थी जो दुनिया बड़ी कंपनियों में सामिल हो गई है।


भारत में इस कंपनी के लैपटॉप और प्रिंटर को लोगो द्वारा बहुत पसंद किया जाता है आपने भी कही नही hp के laptop और प्रिंटर को जरूर देखा होगा या इस्तेमाल किया होगा । कंपनी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर,प्रिंटर,लैपटॉप,स्कैनर,फोन और भी बहुत कुछ बनाती हैं।

HP कंपनी का मालिक कौन है।who is the owner of HP company.

HP कंपनी के मालिक Bill Hewlett(बिल ह्वलेट) और david Packard(डेविड पैकार्ड) थे ये दोनो कंपनी फाउंडर भी थे। इनके बाद अब इनके बच्चे इस कंपनी के मालिक हैं HP कंपनी का नाम कंपनी के फाउंडर्स के नामों को जोड़कर बनाया गया है। वर्तमान में एचपी कंपनी के CEO enrique lores है।

HP कंपनी का इतिहास।

HP कंपनी कहा कि है और इसका मालिक कौन है इसके विषय में तो हमने जान लिया।आइए अब एचपी कंपनी के इतिहास पर हल्का सा नजर डालते है और जानते है कि HP कंपनी कैसे बनी और किसने बनाया है।

HP कंपनी के संस्थापक bill hewlett और david packard ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग किया था। Hp की स्थापना 1939 में बिल हेवलेट और डेविड पैकर्ड द्वारा पालो ऑल्टो US में एक-कार गैरेज में की गई थी। 

शुरुआत में यह कंपनी इलेक्ट्रॉनिक परीक्षण और माप उपकरणों का उत्पादन किया करती थीं। और आज के समय में कंपनी पूरी दुनिया में अपने विभिन्न प्रोडक्ट्स को बेचती हैं साल 2015 में कंपनी की  कुल कमाई $2,000,000,000 US doller थी।

 एडिसन एवेन्यू में एचपी गैरेज को अब एक आधिकारिक कैलिफोर्निया ऐतिहासिक मील का पत्थर नामित किया गया है, और इसे "सिलिकॉन वैली का जन्मस्थान" कहते हुए एक पट्टिका के साथ नामित किया गया है।

HP ka full form.(HP का फुल फॉर्म क्या होता है)

HP का फुल फॉर्म Hewlett Packard होता है एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण उत्पादक कंपनी है। जैसे - laptop, computer, desktop etc.

भारत में भी HP नाम से कुछ कंपनियों को जाना जाता है जिनका उल्लेख हमने यहां पर किया है।
HP का फुल फॉर्म - Hindustan motors
HP का फुल फॉर्म - Hindustan petroleum

HP के अन्य फुल फॉर्म
HP का फुल फॉर्म - Horsh power (energy parameters)
HP का फुल फॉर्म - High Power
HP का फुल फॉर्म - Hit point
HP का फुल फॉर्म - Harry Potter
HP का फुल फॉर्म - Hot plug

मुख्य बिंदु।(key points)

  • Company name.-HP
HP full form Hewlett Packard
  • Founded(स्थापना)
2 july 1939(83years ago)
  • Founder(संस्थापक)
Bill Hewlett और david Packard
  • Headquarter(मुख्यालय)
कैलिफोर्निया अमेरिका(USA)
  • CEO(मुख्य कार्यकारी अधिकारी)
enrique lores(एनरिक लॉरेस)
  • Products(उत्पाद)
Laptop, computer, desktop, printer, scanner,phone, software, hardware components etc.
  • Area served(सेवाकृत क्षेत्र)
World wide (दुनिया भर में)

Website-: www.hp.com


यहां पर हम आपको एक वीडियो देखने का आग्रह करेंगे क्योंकि इस एक वीडियो में आप HP कंपनी की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कंपनी के बनाने से लेकर शिखर पर पहुंचने तक की पूरी कहानी बहुत ही अच्छे से बताया गया है।

>इन्हें भी पढ़ें!

निष्कर्ष।
हमने इस आर्टिकल में Hp कहा कि कंपनी है और इसका मालिक कौन है। कंपनी का मुख्यालय कहां स्थित हैं इसे कब और किसके द्वारा बनाया गया था जैसे बहुत से महत्वपूर्ण सवालों के जवाब बहुत ही सरल और कम शब्दों में दी गई है।हो सकता है कि ये सारी जानकारी आपको wikipedia के अलावा और कही न मिले।

 Hp कहा कि कंपनी है, इसका मालिक कौन है पर हमारा ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तो व किसी भी एक व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करना ना भूले।हमारे इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए और अभी तक हमारे साथ बने रहने के लिए आपका बहुत बहुत आभार धन्यवाद!


टिप्पणियाँ

Unknown ने कहा…
You are such a great man of our country thank you for given this great information to our country

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.