WhatsApp किस देश की कंपनी है| WhatsApp का मालिक कौन है। 2022 में

 जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं व्हाट्सएप के बारे में इस लेख में हम जानेंगे कि व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है और व्हाट्सएप का मालिक कौन है

 इसके पहले हमने आपको बताया था WhatsApp के टॉप 30 shocking fact(about WhatsApp) के बारे यदि आपने अभी तक हमारे इस लेख को नहीं पढ़ा है तो इसे जरूर पढ़ें क्योंकि इसमें भी आपको व्हाट्सएप से जुड़ी बहुत सी अच्छी जानकारियां मिलेंगी।

जैसा कि आप जानते हैं इंस्टेंट मैसेजिंग के क्षेत्र का बादशाह व्हाट्सएप है यदि आज के समय में किसी के हाथ में स्मार्टफोन है तो व्हाट्सएप भी है या फिर यूं कहें कि आज के समय में ऐसा कोई स्मार्टफोन ही नहीं है जिसमें व्हाट्सएप ना हो बच्चे से लेकर बूढ़े तक इसका प्रयोग करते हैं।

 लेकिन क्या आपको पता है कि व्हाट्सएप किस देश कि कंपनी है और इसका मालिक कौन है या फिर व्हाट्सएप कब बना था इसे किसने बनाया था यदि नहीं तो आप इस समय बिल्कुल सही जगह पर है।

क्योंकि इस लेख में हमने बताया है की व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है और व्हाट्सएप का मालिक कौन है बहुत ही आसान शब्दों मे जानने के लिए पढ़ते रहिए

व्हाट्सएप का मालिक कौन है? Owner of WhatsApp.

WhatsApp-kis-desh-ki-company-hai
WhatsApp ka maalik Kaun hai?
वर्तमान में व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं लेकिन व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग इसलिए हैं क्योंकि उन्होंने 2014 में व्हाट्सएप को व्हाट्सएप के फाउंडर्स Jan Koum और Brian Acton से 19 बिलीयन डॉलर में खरीद लिया था। 

ये उस समय की सबसे बड़ी डील थी इसके पहले व्हाट्सएप के मालिक "जान कौम और ब्रायन एक्टन" थे मार्क जुकरबर्ग फेसबुक, व्हाट्सएप के साथ ही इंस्टाग्राम के भी मालिक है।


व्हाट्सएप किस देश का है। WhatsApp kis desh ki company hai

Whatsapp एक अमेरिकन कंपनी है व्हाट्सएप को बनाने वाले (founders) Jan Koum और Brian Acton अमेरिका के मूल निवासी थे। 

व्हाट्सएप के मालिक मार्क जुकरबर्ग भी अमेरिका के मूल निवासी हैं जिन्होंने व्हाट्सएप को फरवरी 2014 में $19billion में व्हाट्सएप के founders Jan Koum और Brian Acton से खरीदा था इस तरह से व्हाट्सएप अमेरिका देश की कंपनी है। 


व्हाट्सएप का मालिक किस देश का है?

जैसा कि ऊपर बताया गया है की whatsapp के मालिक मार्क जुकरबर्ग है मार्क जुकरबर्ग एक अमेरिकी नागरिक है इनके पास अमेरिका की नागरिकता है इसलिए व्हाट्सएप और व्हाट्सएप के मालिक दोनो अमेरिका देश के है। मार्क जुकरबर्ग अमेरिका के साथ दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगो में सामिल है।


WhatsApp को किसने बनाया था?

व्हाट्सएप को जान काम (Jan Koum) और ब्रिन एक्टन(Brian Acton) ने याहू छोड़ने के बाद जनवरी 2009 में आज से लगभग 12 वर्ष पहले बनाया था।

शुरू में व्हाट्सएप में स्टेटस का फीचर नही था जिसे बाद में व्हाट्सएप में जोड़ा गया। बहुत कम लोगो को पता है की व्हाट्सएप जब शुरू हुआ था तब इसमें रजिस्टर करने का 1$ लगभग 75 रुपए लगता था।

लेकिन जब फेसबुक ने इसे खरीद लिया तो व्हाट्सएप को सबके लिए फ्री कर दिया गया जिसकी वजह से इसे लोगो ने बहुत तेजी से डाउनलोड किया।

व्हाट्सएप से जुड़ी अन्य आर्टिकल जिन्हे आपको एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।




व्हाट्सएप की शुरुआत कब हुई?

WhatsApp की शुरुआत नवंबर 2009 में हुई थी इसे सबसे पहले इसे apple के एप स्टोर पर एड किया गया इसके बाद जनवरी 2009 में ब्लैकबेरी फोन में एड किया गया और फिर 2010 में इसे Android के लिए लॉन्च किया इसी समय इसे भारत में भी लांच किया गाया था।

2019 में केवल भारत में व्हाट्सएप के उपयोगकर्ता 400 मिलियन थे जो कि एक बहुत बड़ा आंकड़ा है।


व्हाट्सएप का हिंदी नाम क्या है।whatsapp को हिंदी में क्या कहते है?

वैसे तो व्हाट्सएप ने ऑफीशियली आधिकारिक तौर पर अभी तक यह नहीं बताया है कि व्हाट्सएप का हिंदी नाम क्या है या फिर व्हाट्सएप को हिंदी में क्या कहते हैं।
 लेकिन व्हाट्सएप की मीनिंग के आधार पर आप इसे हिंदी में "क्या चल रहा है एप्लीकेशन" नाम से पुकार सकते हैं क्योंकि whatsapp अंग्रेजी के what's up! से बना है जिसका अर्थ होता है क्या चल रहा है।


व्हाट्सएप को फेसबुक ने कब और कितने में खरीदा था?

व्हाट्सएप को फेसबुक ने फरवरी 2014 में $19 बिलियन डॉलर में खरीदा है जो की उस समय एक यूजर पर 55$ पड़ा था यानी कि फेसबुक ने व्हाट्सएप के एक यूजर की कीमत $55 देकर खरीदी है। व्हाट्सएप और फेसबुक की ये डील उस समय की दुनिया की सबसे बड़ी डील थी।


>इन्हें भी पढ़ें:

 Koo app किस देश का एप है और इसका मालिक कौन है।
Sherechat कहा की कंपनी है ,इसका मालिक कौन है
Mx player किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है।
Google का मालिक कौन है,यह किस देश की कंपनी है
Chingari एप किस देश का है, इसका मालिक कौन है।

व्हाट्सएप  के बारे में अन्य जानकारियां। 

  • व्हाट्सएप के ios वाले ऐप में कुल 40 भाषाएं उपलब्ध है।
  •  व्हाट्सएप के Android एप में 60 भाषाएं उपलब्ध हैं।
  • व्हाट्सएप को गूगल प्ले स्टोर पर 5billion से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।
  • Whatsapp में payment का फीचर हाल ही में एड किया गया है।
  • WhatsApp का उपयोग 180 देशों के लोग करते हैं।
निष्कर्ष!
आज हमने इस लेख में जाना की व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है और व्हाट्सएप का मालिक कौन है और भी बहुत कुछ जैसे व्हाट्सएप को किसने बनाया था व्हाट्सएप को फेसबुक ने कब और कितने में खरीदा था आदि।
 यदि आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर कीजिए 

अगर आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट करके अवश्य पूछे हमे आपके कमेंट का इंतजार रहेगा।

व्हाट्सएप के बारे में रोचक तथ्य जानने के लिए सबसे ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करके उस लेख को जरूर पढ़े आपको अच्छा लगेगा।

धन्यवाद!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2022

YouTube video download nahi ho raha hai| ऐसे डाउनलोड करें 2 मिनट में।