Google paise kaise kamata hai. गूगल की कमाई कैसे होती हैं। पूरी जानकारी हिंदी में

 जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम जानेंगे कि Google paise kaise kamata hai. इसके पहले हमने आपको बताया था कि आप moj/josh app से पैसा कैसे काम सकते है

हम सब जानते है की गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जो की बिलकुल फ्री है यहां पर आप अपने लगभग सभी सवालों के जवाब, मूवी, गाने ,फोटोज आदि को पढ़ सुन और डाउनलोड कर सकते हैं वो भी बिना पैसा दिए फ्री में। तो यहां पर दिमाग में एक सवाल आता है कि आखिर गूगल पैसा कैसे कमाता है।

अगर आपको भी नहीं पता है कि google paise kaise kamata hai तो आप इस समय एकदम सही जगह पर है क्योंकि आज का हमारा यह लेख इसी टॉपिक पर है। तो आइए जानते..

google-paise-kaise-kamata-hai

Google paise kaise kamata hai || गूगल की कमाई कैसे होती है।

गूगल की माने तो गूगल चीख चीख कर हमेशा यह कहता है कि उसका सारा पैसा विज्ञापन से आता है आंकड़ों के मुताबिक गूगल की 96% कमाई सिर्फ विज्ञापन से आती है। और इसमें बहुत हद तक सच्चाई भी है।

 गूगल विज्ञापन को प्रसारित करने के लिए अपने ही कुछ माध्यमों का उपयोग करता है। जैसे- Adwords, adsense , Play Store, Android , Google Map. इन सभी ऐप से गूगल की कमाई होती है गूगल इनकी सहायता से गूगल कैसे पैसे कमाता है इसके बारे मे यहां नीचे संक्षेप में बताया गया है।

1.Android से गूगल पैसा कैसे कमाता है।

Android|इस पर किसी का ध्यान नहीं जाता है लेकिन गूगल की कमाई का एक बहुत बड़ा हिस्सा एंड्राइड के माध्यम से ही आता है क्योंकि आजकल लगभग सभी फोन में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम होता है एप्पल, सैमसंग, oneplus जैसे कुछ मोबाइल कंपनियों को छोड़कर आपको जानकर हैरानी होगी कि गूगल और साल एप्पल सैमसंग को हजारों करोड़ रुपए हर साल देता है ताकि गूगल के सिस्टम में डिफॉल्ट सर्च इंजन के रूप मे बना रहे।

 हम सब जानते हैं कि एंड्राइड को गूगल ने खरीद लिया है इसलिए गूगल को अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा एंड्राइड को नहीं देना होता है और गूगल को लगभग 70 से 75% ट्रैफिक एंड्राइड के माध्यम से ही मिलता है। एंड्राइड गूगल का ना होता तो गूगल को हर साल कई हजार करो रुपए एंड्राइड को देना पड़ता।

2. Google play store से गूगल पैसा कैसे कमाता है।

Play store| हम सब गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल फ्री में एप्स को इंस्टॉल करने के लिए करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इन एप्स को गूगल प्ले स्टोर में जगह देने के लिए गूगल उनसे 25doller charge करता है जो की भारतीय रुपए में करीब 1900₹। होते है।

कहने का अर्थ है कि यदि आपने एक ऐप बनाया और उसे प्ले स्टोर में डालना चाहते हैं तो उसके लिए आपको गूगल को $25 देने पड़ेंगे उसके बाद ही आप प्ले स्टोर में अपने आप को लिस्ट करा सकते हैं।

प्ले स्टोर पर बहुत सी मूवी, बुक्स भी बिकते हैं जिन्हें यदि हम खरीदते हैं तो उसका कुछ हिस्सा गूगल अपने पास रखता है।

3. Adsense से गूगल पैसा कैसे कमाता है।

Adsense| adsense गूगल का एक web besd application हैं इसकी सहायता से bloggers (website owners), app owners अपने वेबसाइट पर और ऐप में विज्ञापन दिखाकर पैसा कमाते हैं वास्तव में यह पैसा गूगल कामाता है जिसका एक हिस्सा उन लोगों को दिया जाता है जिनके वेबसाइट और एप का उपयोग गूगल विज्ञापन दिखाने के लिए करता है। 

यदि आप भी Google Adsense की सहायता से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप एक वेबसाइट बनाकर या एप बनाकर उस पर ट्रैफिक(उपयोगकर्ता) लाकर ऐडसेंस की सहायता से पैसा कमा सकते हैं हालांकि यह इतना आसान नहीं होता है लेकिन यदि आप इस क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आपके लिए आसान हो सकता है।

4. Adwords से गूगल पैसा कैसे कमाता है 

Adwords| Adwords को Google Ads नाम से भी जाना जाता है यह भी एक वेब आधारित एप्लीकेशन हैं, इसकी सहायता से आप खुद अपना विज्ञापन बना सकते है और उसे गूगल, यूट्यूब पर प्रसारित भी कर सकते है।

आसान भाषा में समझने का प्रयास करे तो जिस तरह के विज्ञापन आपको यूट्यूब और गूगल पर दिखाई देते हैं उसी तरह के विज्ञापन आप भी दिखा सकते है। जिसके लिए गूगल आपसे कुछ पैसे लेता है गूगल सबसे ज्यादा पैसा इसी तरीके से कमाता है।

ज्यादातर यूट्यूबर और ब्लॉगर इसका उपयोग करके अपने यूट्यूब चैनल ,ब्लॉग और वेबसाइट को प्रमोट करते हैं।

5. Google Map से गूगल पैसा कैसे कमाता है।

Google map|एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल मैप पर हर महीने 1 बिलियन से भी अधिक का ट्रैफिक आता है। गाने का अर्थ है कि हर महीने करीब 100 करोड़ लोग गूगल मैप का उपयोग करते हैं। गूगल मैप पर आने वाली इन्हीं यूजर के द्वारा गूगल अच्छी खासी कमाई करता है।

गूगल मैप की सहायता से गूगल दो प्रकार से पैसा कमाता है।

पहला तरीका है गूगल मैप में रेस्टोरेंट, होटल, क्लीनिक हॉस्पिटल, स्कूल आदि को प्रमोट करके। आपने अक्सर देखा होगा कि जब आप गूगल मैप में किसी जगह को सर्च करते हैं तो उसके आसपास दुकान स्कूल हॉस्पिटल रेस्टोरेंट आदि की डिटेल सर्च रिजल्ट में नीचे आ जाती हैं। इन्हें टॉप पर लाने के लिए गूगल इनसे कुछ पैसे लेता है।

दूसरा तरीका है पार्टनरशिप यदि आपने कभी ऑनलाइन खाना मंगवाया होगा तो आपने देखा होगा कि वह सीधा आपके घर तक आता है जहां से आपने ऑर्डर बुक किया होता है। ऐसा इसलिए हो पाता है क्योंकि इसके लिए swiggy, Zomato, uber, ola, etc. आपके current location का उपयोग करते हैं। और यह जानकारी गूगल इनके साथ साझा करने के लिए इनसे कुछ पैसे लेता है जोकि गूगल मैप की कमाई का जरिया है चुकी गूगल मैप गूगल का है इसलिए यह पैसा गूगल कमाता है।

गूगल एक साल में कितना पैसा कमाता है।

वर्ष 2021 में, Google का विज्ञापन दर 2020 की अपेक्षा 42.5% बढ़ा है जिसकी वजह से इसका असर गूगल की कमाई पर भी पड़ा है- साल 2020 में गूगल की कुल कमाई $146.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी जबकि वर्ष 2021 की कुल कमाई $209.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर रही।  

आपको बता दें कि गूगल Alphabet Inc. की सहायक कंपनी है और हैरान करने वाली बात यह है कि वित्तीय वर्ष 2021 में केवल Google विज्ञापन से अल्फाबेट को कुल राजस्व का 82 फीसदी मिला। 

गूगल की 1 साल में चार बार अपनी रिपोर्ट जारी करता है जिसे क्वार्टर कहते हैं वित्तीय वर्ष 2021 के चौथे क्वार्टर की रिपोर्ट के अनुसार गूगल विज्ञापन में पिछले क्वार्टर की तुलना में कुल 32.5% का वृद्धि हुआ है जिससे गूगल की कमाई में भी अच्छी खासी वृद्धि हुई हैं।

यदि हमें गूगल द्वारा वर्ष 2021 में कमाई गई धनरशि के अनुसार देखे तो गूगल हर महीने करीब $17.45 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कमाई कर रहा है और ये लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

google pay कहा की कंपनी है। इसे किसने बनाया है।

Q&A

Q.)1-गूगल एक साल में कितना पैसा कमाता है।
2021 में गूगल ने कुल $209.5 billion dollar कमाए थे। (1 बिलियन में 100करोड़ डॉलर होते है और 1 डॉलर में 75 तो आप हमे कॉमेंट करके बताए की भारतीय रुपए में कितना हुआ।😇)
Q.)2-गूगल एक महीने में कितना पैसा कमाता है।
गूगल हर महीने $17.45 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कमाई कर रहा है। (1 डॉलर =75 रुपए)
Q.)3-गूगल एक दिन में कितना पैसा कमाता है।
Google एक दिन में 58 से 60 करोड़ अमेरिकी डॉलर कमाता है।
Q.)4-गूगल एक घंटे में कितना पैसा कमाता है।
गूगल हर घंटे लगभग 2.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर की कमाई करता है।
Q.)5-google एक मिनट में कितना पैसा कमाता है।
Google एक मिनट में $416666 dollar की कमाई करता है जो की भारतीय रुपए के अनुसार लगभग 3 करोड़ 11लाख 783 रुपए हुए।
Q.)-गूगल 1second में कितना पैसा कमाता है।
Google 1 सेकंड में  $6944 डॉलर की कमाई करता है। जो की भारतीय रुपए में लगभग 5 लाख 18 हजार 314 रुपए होते है।


निष्कर्ष!
उम्मीद है कि आपको Google paise kaise kamata hai. पर हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आप जो जानना चाहते थे वह जानकारी आपको मिल गई होगी। 
हमने इस लेख में गूगल पैसा कैसे कमाता है के साथ-साथ यह भी जाना कि गूगल 1 साल में कितना पैसा कमाता है और 1 महीने में कितना पैसा कमाता है और पिछले साल गूगल कितना पैसा कमाया था और किस माध्यम से कमाया था।
अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं या फिर कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं या बता सकते हैं।
अब हम आपसे एक विनम्र निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अधिक से अधिक लोगों के साथ साझा करें और को को जागरूक करने में अपना योगदान दें और हमारी मदद करे।
धन्यवाद! 
अगर आप यह सभी बातों को वीडियो के रूप में समझना चाहते हैं तो यहां दिए गए वीडियो को देखिए 
>इन्हें भी पढ़ें!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2022

YouTube video download nahi ho raha hai| ऐसे डाउनलोड करें 2 मिनट में।