Hero किस देश कि कंपनी है? Hero कंपनी का मालिक कौन है?

जय हिन्द दोस्तो कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज इस लेख में हम बात करेंगे हीरो कंपनी के विषय में इस लेख में हम जानेंगे कि हीरो किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है।

आपने भी हीरो कंपनी के साइकिल या मोटरसाइकिल को जरूर देखा होगा बहुत हद तक संभावना है कि आपके पास इनमें से एक उपलब्ध हो या आपने पहले कभी हीरो कंपनी की साइकिल या मोटरसाइकिल का इस्तेमाल किया होगा।

हीरो कंपनी द्वारा निर्मित साइकिल या मोटरसाइकिल दोनों की गुणवत्ता उच्च होती है कहने का अर्थ है कि Hero कंपनी के प्रोडक्ट फुल पैसा वसूल प्रोडक्ट होते है। भारत के लोग hero कंपनी की बाइक और साइकिल को बहुत पसंद हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि की Hero kaha ki company hai.

यदि नहीं तो आप एकदम सही जगह पर है क्योंकि यहां आपको हीरो कंपनी से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे बस आप पढ़ते रहिए!

Hero किस देश कि कंपनी है? Hero kaha ki company hai.

Hero-kis-desh-ki-company-hai
Hero भारत की कंपनी है, हीरो एक भारतीय बहुराष्ट्रीय मोटरसाइकिल और स्कूटर कंपनी है।
इसका मुख्यालय न्यू दिल्ली में स्थित है हीरो दुनिया की सबसे बड़ी दो पहिया वाहन मैन्युफैक्चर करने वाली भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी है।

एक भारतीय होने के नाते हमें गर्व होना चाहिए कि ऐसी कंपनी हमारे देश में है जो दुनिया भर में अपने अच्छे प्रोडक्ट और किफायती दाम के लिए जानी जाती है। भारत की टू व्हीलर इंडस्ट्री का 37.1% हिस्सा हीरो कंपनी के पास है

हीरो ग्रुप नाम से स्विट्जरलैंड में भी एक फूड कंपनी है लेकिन आपको बता दें कि यह भारतीय हीरो कंपनी नहीं है और इस कंपनी का स्विट्जरलैंड की हीरो ग्रुप नाम की कंपनी से कोई नाता नहीं है यह दोनों कंपनियां एकदम अलग हैं।

Forbes के अनुसार 2006 में दुनिया के टॉप 200 सबसे सम्मानित आदर्श कंपनियों में हीरो कंपनी का स्थान 108 था। इससे कंपनी की विश्वसनीयता का पता चलता है।


Hero कम्पनी का मालिक कौन है? Owner of Hero company.

हीरो कंपनी की स्थापना 19 जनवरी 1984 में बृजमोहन लाल मुंजाल जी ने हरियाणा में किया था। उस समय कंपनी के मालिक बृजमोहन लाल ही थे और आज के समय में 26% शेयर के साथ Munjal परिवार हीरो कंपनी का मालिक है। 

Hero कम्पनी NSE और BSE में लिस्टेड है NSE में यह कंपनी 2011 में लिस्ट हुई थी और आज के समय में हीरो मोटर के एक शेयर की कीमत लगभग 2700₹ है कोरोना पैंडेमिक में इसके एक शेयर की कीमत 1500₹ हो गई थी।

यदि आपने Corona पैंडेमिक के समय में इस कंपनी का एक शेयर लिया होता तो आज आपका 1500 रुपया 2700₹ में बदल गया होता। स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट करने के लिए आप Upstox app का उपयोग कर सकते हैं।

वर्तमान में hero कम्पनी के CEO और चेयरमैन Pawan kant munjal है।


Key points. मुख्य बिंदु।

Company name. - Hero

Founded(स्थापना) - 19 January 1984

Founder(संस्थापक)- बृजमोहन लाल मुंजल

Headquarter(मुख्यालय)- न्यू दिल्ली

CEO(मुख्य कार्यकारी अधिकारी)- पवन कांत मुंजल

Products(उत्पाद) - bike, cycle, scooter.

Area served(सेवाकृत क्षेत्र)- पूरे विश्व में

Hero और Honda ने मिलकर 2001 में बाइक बनाया जो कीमत में सस्ती और क्वालिटी में बहुत अच्छी थी इस समय इतनेकम कीमत इतना काम तेल पीने वाली दुनिया की पहली बाइक थी जिसे भारत और विश्व के अन्य देशों के लोगो ने बहुत ही उत्सुकता से खरीदा था। 

हीरो होंडा भारतीय दो पहिया वाहन के बाजार पर पूरी तरह से कब्जा कर चुका था लेकिन बाद में किन्ही कारणों से हीरो व होंडा दोनो अलग हो गए।

आप ये तो जान गए है की हीरो किस देश कि कंपनी है लेकिन क्या आप ये जानते है कि Honda किस देश कि कंपनी है। यदि नहीं तो इसका उत्तर नीचे दिया गया है। आप बस पढ़ते रहिए।

Honda किस देश कि कंपनी है? Honda kaha ki company hai.

Honda-kaha-ki-company-hai
होंडा जापान की बहुराष्ट्रीय बाइक, कार, इंजन आदि बनाने वाली कंपनी है। भारत में Honda कंपनी सन 2001 में आई थी इस समय भारत में कंपनी के 48 मिलियन कस्टमर है। 

होंडा भारत में टू व्हीलर की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है होंडा भारत में बाइक के साथ साथ कार, स्कूटर ,इंजन भी बेचती हैं। भारत में बिकने वाले होंडा कंपनी के कार, बाइक और स्कूटर मेड इन इंडिया होते है।

Honda कंपनी की स्थापना Soichiro Honda और Takeo fujisawa ने 24 सितंबर सन 1948 जापान में किया था। होंडा कंपनी का मुख्यालय Minato tokyo japan में है।

HONDA का भारत में सबसे पहला प्लांट हरियाणा में 2001 में लगा था उसके बाद कर्नाटक में और गुजरात मे भी कंपनी ने अपने प्लांट लगाए है। होंडा स्कूटर केवल गुजरात की फैक्ट्री में बनाया जाता है।

होंडा कंपनी का मालिक कौन है? Owner of honda company.

होंडा कंपनी के मालिक शेयर के आधार पर कई लोग व संस्था है जिनमे कुछ संस्थाओं के विषय मे नीचे बताया गया है जिनके पास कंपनी का अधिक से अधिक शेयर है।

कंपनी का सबसे अधिक शेयर लगभग 6.46% JTSB के पास है यह एक investment trusts हैं।

 दूसरे नंबर है TMTBJ इसके पास कंपनी का लगभग 4.71% शेयर है यह भी एक investment trusts हैं।

तीसरे नबर पर है Chase Bank ADRs nominated by Moxley & Co. इसके पास कम्पनी का 3.09% शेयर और 
Meiji Yasuda Life के पास 2.83% शेयर है।

ऊपर बताएं गये सभी सभी संस्थाएं होंडा कंपनी की मालिक है। 

Key points. महत्वपूर्ण बिंदु।

Company name.  - Honda
Founded(स्थापना)  - 24 September 1948
Founder(संस्थापक) -Soichiro Honda और Takeo fujisawa
Headquarter(मुख्यालय) - minati Tokyo Japan
CEO(मुख्य कार्यकारी अधिकारी) - 
Products(उत्पाद)   - bike, car, scooter, engine.
Area served(सेवाकृत क्षेत्र) - worldwide

>इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष!
उम्मीद है आपको हीरो होंडा किस देश कि कंपनी है और इनका मालिक कौन है पर आज का हमारा यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। आपको इस लेख में हीरो और होंडा दोनो कंपनी की पूरी जानकारी मिल जाएगी क्योंकि हमने किसी टॉपिक को छोड़ा ही नहीं है।

अगर आपको लगता है कि हमने किसी टॉपिक को कवर नहीं किया है आप हमे कॉमेंट करके बता सकते हैं हम आपके कॉमेंट के अनुसार इस लेख में संशोधन कर देंगे।

अब आपसे विनम्र निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर करें। हो सके तो अपने किस व्हाट्सएप ग्रुप में इसे जरूर शेयर करें। ताकि एक ही बार में अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

अभी तक हमारे साथ बने रहने के लिए और हमारे इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए आप सबका बहुत बहुत आभार धन्यवाद!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2022

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.