AD(ई.) और BC(ई.पू.) का मतलब। AD और BC में क्या अंतर है। 2022 AD है की BC.

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम जानेंगे कि ad aur bc ka matlab kya hota hai. और ad ka full form तथा bc ka full form क्या होता है।

आप लोगो ने देखा होगा कि इतिहास में हुए बहुत से घटनाओं को ईस्वी और ईसा पूर्व में बताया जाता हैं। लेकिन हम लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं कि ऐसा क्यों होता है जिसकी वजह से हम उसे समझ नहीं पाते हैं कि वास्तव में यह चीजें कब हुई थी।

लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह लेख हमने इसी परेशानी को दूर करने के लिए लिखा है। तो आइए जानते हैं कि ad aur bc ka matlab क्या है या ईस्वी और ईसा पूर्व का मतलब क्या होता है कब से शुरू हुआ है। 

ad aur bc kya hai. ad and bc in hindi.

meaning-of-ad-and-bc-in-hindi.

Meaning of ad and bc in hindi: वर्तमान में हम जिस कैलेंडर का उपयोग करते है इसे पोप ग्रेगरी ने बनाया था इसीलिए इसे ग्रेगोरियम कैलेंडर भी कहते है। ADका मतलब anno domini होता है और bc का मतलब before Christ होता है ad ईसा के जन्म के बाद का समय है जबकि bc ईसा के जन्म से पहले का समय होता है। ad को हिंदी में ई. से तथा bc को हिंदी में ई. पू. से प्रदर्शित करते है।

दुनिया में एक समय ऐसा था जब अधिकांस देशों पर अंग्रेजो का कब्जा था इसलिए इस कैलेंडर को अंतर्राष्ट्रीय कैलेंडर का दर्जा मिल गया जिसकी वजह से आज पूरी दुनिया इसी के अनुसार चलती है। इसे और अच्छे से समझने के लिए हमे कुछ उदाहरण का सहारा लेना पड़ेगा तो आइए अब विस्तार से जानते हैं ad और bc के बारे में।


AD (ईस्वी) का मतलब क्या होता है। Meaning of ad in hindi.

meaning-of-ad-in-hindi.

ad ka full form anno domini होता है। यह लैटिन भाषा का एक शब्द है जिसका हिंदी में मतलब होता है "मेरे भगवान का जन्म"। AD को हिंदी मे ईस्वी कहा जाता हैं। इसकी शुरुआत ईसा मसीह के जन्म से होती है। जो लोग ईसा मसीह को नहीं मानते हैं वह ad के स्थान पर CE का प्रयोग करते हैं जिस का फुल फॉर्म common era होता है।

AD अर्थात ईस्वी ईसा मसीह के जन्म के बाद का समय है इसकी शुरुआत 01/01/0001 से होती है क्योंकि ईसा मसीह का जन्म इसी दिन हुआ था ऐसा माना जाता है। ईसा मसीह के जन्म से लेकर आने वाले समय में जब तक हम लोग इस कैलेंडर को मानते रहेंगे तब तक यह AD अर्थात ईस्वी होगा। कहने का अर्थ है कि साल के अंत में हम लोग ईस्वी लिखते रहेंगे। जैसे - 1580 ईस्वी, 1875 ईस्वी, 1980 ईस्वी, 2000 ईस्वी, 2010 ईस्वी, 2020 ईस्वी, 2022 ईस्वी, 2050 ईस्वी, 3000 ईस्वी आदि।

इस कैलेंडर के अनुसार यदि ईसा मसीह आज जिंदा होते तो वे (दो हजार बाइस) 2022 साल के हो चुके होते, इसे हम ऐसे भी कह सकते हैं कि आज ईसा मसीह को पैदा हुए 2022 साल हो चुके हैं। क्योंकि उनका जन्म 01/01/0001 को माना जाता है और उनके जन्म को ही आधार मानकर इस कैलेंडर की शुरुआत की गई है। 

AD का उदाहरण: अगर हम लोग ईसा मसीह के जन्म को AD में लिखे तो यह 1 AD होगा, और ईस्वी में भी यह 1ईस्वी होगा, और कॉमन एरा में भी यह 1CE होगा। पैगंबर मोहम्मद का जन्म 570 ईस्वी में हुआ था, इसका मतलब है कि पैगंबर मोहम्मद का जन्म ईसा मसीह के जन्म के 570 साल बाद हुआ था इसे ad में हम लोग AD 570, और CE में 570 Common Era लिखेंगे।


BC (ईसा पूर्व) का मतलब क्या होता है। Meaning of bc in hindi.

meaning-of-bc-in-hindi.

bc ka full form before Christ होता है जिस का हिंदी में मतलब होता है, "ईसा के जन्म के बाद" BC को हिंदी में ईसा पूर्व कहते हैं। इसकी शुरुआत ईसा मसीह के जन्म के ठीक पहले से होती है। और जो लोग ईसा मसीह को नहीं मानते हैं वो BC के स्थान पर BCE का प्रयोग करते है जिसका फूल फॉर्म Before common Era होता है। 

BC अर्थात ई. पू. यह ईसा मसीह के जन्म के पूर्व का समय है इसलिए इसे ईसा पूर्व कहा जाता है। कहने का अर्थ यह है कि ईसा के जन्म के पहले इतिहास में जितनी भी घटनाएं हुई हैं उन सभी की गिनती ईसा पूर्व में होती है। जैसे- गौतम बुध जी का जन्म ईसा मसीह के जन्म से 563 साल पहले ही हुआ था तो इसे 563 ई. पू. या 563 BC या 563 BCE लिखा जायेगा। अर्थात गौतम बुद्ध जी का जन्म 563 ईसा पूर्व में हुआ था।

BC का उदाहरण: मान लीजिए की किसी का जन्म ईसा मसीह के जन्म से 1 साल पहले हुआ था तो इसका मतलब है कि उसका जन्म 1BC ( 1ई.पू.) में हुआ था, और यदि कोई घटना या फिर किसी का जन्म ईसा मसीह के जन्म से 50 साल पहले हुआ था तो उसे 50BC या 50 ईसा पूर्व या 50BCE लिखा जाएगा। जैसे सिकंदर का जन्म 320BC में हुआ था इसका मतलब यह है कि ईसा मसीह के जन्म से 320 साल पहले ही सिकंदर का जन्म हुआ था।

AD (ई.) और BC (ई. पू.) में क्या अंतर है। Difference between ad and bc.

difference-between-ad-and-bc-in-hindi.

  • AD का फुल फॉर्म anno domini होता है जबकि BC का फुल फॉर्म before Christ होता है।
  • AD ईसा मसीह के जन्म से बाद का समय है जबकि BC ईसा मसीह के जन्म के पहले अर्थात पूर्व का समय है।
  • AD को हिंदी में ईस्वी कहते हैं जबकि बीसी को हिंदी में ईसा पूर्व कहते हैं।
  • AD संख्या के क्रम में आगे की ओर बढ़ता है जबकि BC पीछे की ओर चलता है। जैसे चंद्रगुप्त मौर्य का जन्म 345 ईसा पूर्व में हुआ था जबकि उनकी मृत्यु 297ईसा पूर्व में हुई थी।
  • लिखते समय सन से पहले AD लिखा जाता है। जैसे AD2022 जबकि BC सन के बाद में लिखा जाता है जैसे 500BC।
  • AD को common Era नाम से भी जानते हैं जबकि BC को before common Era नाम से जाना जाता है।
  • AD का अन्य फुल फॉर्म after death भी होता है जबकि BC का फुल फॉर्म bak chod होता है। इसमें BC वाला मजाक था😀।

भारत के अन्य पंचाग। Indians calendars in hindi.

1.विक्रम संवत् : यह एक भारतीय कैलेंडर है इसकी शुरुआत 57 ईसा पूर्व में हुई थी इसका मतलब है कि विक्रम संवत् की शुरुआत ईसा मसीह के जन्म से 57 साल पहले से ही चल रहा है। इसीलिए विक्रम संवत् वर्तमान के कैलेंडर से 57 साल आगे चल रहा है। इसे आप अपने घर के कैलेंडर में देख सकते हैं। इस समय 2079 विक्रम संवत चल रहा है इसके अनुसार नया साल अप्रैल (चैत्र माह का शुरुआत) में होता है 

2. सक संवत्: यह भी एक भारतीय कैलेंडर है जिसकी शुरुआत AD78 (ईस्वी) में की गई थी अर्थात सक संवत् ईसा मसीह के जन्म के 78 साल बाद शुरू हुआ था। इसे भारत का राष्ट्रीय कैलेंडर कहा जाता है। सक संवत् के अनुसार इस समय हम लोग 1944 में जी रहे हैं।

3. हीजरी सन् : हिजरी सन् को मुसलमानों के द्वारा फॉलो किया जाता है इसकी शुरुआत AD622 (ई.) में की गई थी अर्थात ईसा मसीह के जन्म के 622 साल बाद इसे शुरू किया गया था। तो इसके हिसाब से वर्तमान में 1400 चल रहा है।


FAQ: Related to ad and bc.

Q)- BC BCE CE aur AD ka full form?

 Ans- BC= bc full form= Before Christ 
BCE= bce Full form= Before common Era 
AD= ad full form= Anmo domini
CE= ce Full form= Common Era 

Q)- 1 ईस्वी से पहले के वर्ष को क्या कहते हैं?

Ans- एक ईस्वी से पहले के वर्ष को ईसा पूर्व कहते हैं।

Q)- bc कब तक है?

Ans- BC ईसा मसीह के जन्म तक है।

Q)- बीसी को हिंदी में क्या बोलते हैं?

बीसी को हिंदी में ईसा पूर्व कहते हैं। और बीसी का हिंदी में मतलब ईसा के पहले होता है।

Q)- सन की शुरुआत कब हुई थी?

Ans- सन की शुरुआत ईसा मसीह के जन्म से हुई थी।

Q)- 1000 ईसा पूर्व क्या है?

Ans- 1000 ईसा पूर्व का मतलब है कि ईसा मसीह के जन्म से 1000 साल पहले का समय। 1000BC या 1000BCE।

Q)- भारत का राष्ट्रीय कैलेंडर कौन सा है?

Ans- भारत का राष्ट्रीय कैलेंडर शक संवत है जिसकी शुरुआत में हुई थी।

Q)- एक दशक में कितने साल होते हैं?

Ans- एक दशक में 10 साल होते हैं।

Q)- 2022 AD है कि BC?

Ans- 2022 AD हैं। हिंदी 2022 ईस्वी या 2022CE।

Q)- एक सदी में कितने साल होते हैं?

Ans- एक सदी में 100 साल होते हैं। 


निष्कर्ष। (Conclusion)
आइए आप जानते हैं कि आज के इस लेख में हमने क्या क्या सीखा और जाना है तो सबसे पहले हम लोगो ने शार्ट में जाना कि ad aur bc ka matlab kya hota hai और ad व bc को अन्य कितने नामो से जानते हैं। फिर इसके बाद बारी बारी से पहले ad ka matlab kya hota hai फिर bc ka matlab kya hota hai के बारे में विस्तार से चर्चा किया है।

इसी लेख में हम लोगो ने यह भी जान लिया कि ad ka full form क्या होता है और bc ka full form क्या होता है।  तथा उदाहरण के मध्यम से आपने जाना की ad कब से शुरू होता है और bc कब से शुरू होता है।

अतः आपने इस लेख में ad और bc के बारे पूरी जानकारी प्राप्त कर लिया है अब आपका ये कर्तव्य बनता है कि इसे अपने मित्रों के साथ इसे साझा करें ताकि इसके बारे में उन्हें भी पता चल सके क्योंकि इसके बारे किसी को जानकारी नहीं होती है। धन्यवाद!




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

Moj app से पैसे कमाने के 5 सबसे आसान तरीके 2022

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.