सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

हिंदुस्तान यूनिलीवर कहा की कंपनी है।Hindustan Unilever kis desh ki company hai.

 जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसी कंपनी के बारे में जो कि भारत के लगभग हर घर तक पहुंच चुकी है यह कंपनी भारत में खाने पीने वाले प्रोडक्ट से लेकर नहाने धोने वाले प्रोडक्ट तक सभी चीजें भेजती है और जाने अनजाने में हम इस कंपनी के बहुत से प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी करते हैं उस कंपनी का नाम है हिंदुस्तान युनिलीवर लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिंदुस्तान युनिलीवर कहां की कंपनी है या किस देश की कंपनी है।

 अक्सर लोगों को यह लगता है कि हिंदुस्तान युनिलीवर एक भारतीय कंपनी है क्योंकि इसके नाम में हिंदुस्तान जुड़ा हुआ है लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम यह बता दें कि हिंदुस्तान युनिलीवर एक भारतीय कंपनी नहीं है यदि आप उन लोगों में से हैं जो स्वदेशी सामानों को ज्यादा तवज्जो देते हैं तो आपको जरूर पता होना चाहिए कि हिंदुस्तान युनिलीवर किस देश की कंपनी है।तो आइए अब जानते है की Hindustan Unilever kis desh ki company.


हिंदुस्तान यूनिलीवर कहा की कंपनी है।Hindustan Unilever kis desh ki company.

Hindustan-Unilever-kis-desh-ki-company-hai
 हिंदुस्तान युनिलीवर इंग्लैंड(UK) की कंपनी है इसकी स्थापना 2 सितंबर 1929 में लंदन में हुई थी और यह भारत में 1933 मे आया था इसका मुख्यालय यानी की हेडक्वार्टर लंदन(United Kingdom) में स्थित हैं इंग्लैंड में यह कंपनी यूनिलीवर नाम से रजिस्टर है Hindustan Unilever  इसी का एक भाग जिसके कमाई का 70% हिस्सा सीधे इंग्लैंड जाता है।यदि आप इंग्लैंड के विषय में जानते है तो बहुत अच्छी बात है यदि नहीं जानते है तो आपको बता दे की इंग्लैंड अंग्रेजी का देश जिन्होंने हम पर 200 साल तक क्रूरता से राज किया था।

1956 में इस कंपनी का नाम Hindustan lever limited था जिसे 2007 में Hindustan Unilever limited कर दिया गया। भारत में इसका मुख्यालय महाराष्ट्र मुम्बई अंधेरी में स्थित हैं कंपनी ने भारत में अपना पहला रिसर्च सेंटर 1966 मुंबई खोला था इसके बाद 1997 में बेंगलुरु में दूसरा रिसर्च सेंटर खोला था।

 Hindustan Unilever पूरी दुनिया में अपने प्रोडक्ट्स बेचती लेकिन भारत में यह कंपनी अन्य देशों की अपेक्षा अधिक मुनाफा कमाती हैं क्योंकि यह अपने प्रोडक्ट को बहुत सस्ते दामों और छोटे पैक में बेचते हैं जिसकी वजह लोग बहुत ही आसानी से इन्हें खरीद लेते हैं आपकी जानकारी के लिए बता की डालडा वनस्पति घी को भी हिंदुस्तान यूनिलीवर बेचता था और हमे नही लगता है कि भारत में ऐसा कोई घर होगा जिसने कभी डालडा घी का इस्तेमाल न किया हो।

हिंदुस्तान यूनिलीवर कंपनी का मालिक कौन है। Owner of Hindustan Unilever.

हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) कंपनी का मालिक यूनीलीवर है जो कि एक ब्रिटिश कंपनी है और इस कंपनी के मालिक का नाम लीवर ब्रदर्स था तो इस तरह से हिंदुस्तान युनिलीवर कंपनी के मालिक के मालिक भी लीवर ब्रदर्स हुए । हालांकि या कंपनी और न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड है इसलिए अब इसके मालिक शेयर के आधार पर विभाजित हो गए हैं जिसके पास जितना अधिक कंपनी का शेयर होगा उसका इस कंपनी अधिक अधिकार होगा।


Unilever कंपनी के CEO एलन जोप (alan jope) है और भारत में हिंदुस्तान यूनिलीवर कंपनी के CEO संजीव मेहता है।वर्तमान में हिंदुस्तान यूनिलीवर में कुल 65000 कर्मचारी काम कर रहे।


हिंदुस्तान यूनिलीवर के मुख्य उत्पाद (Hindustan Unilever product list)

Hindustan Unilever टूथपेस्ट से लेकर टॉयलेट क्लीनर तक तथा नहाने से लेकर खाने तक बहुत से प्रोडक्ट बनाता है जिनके विषय में हमने यहां नीचे बताया है आप भी देखिए इनमें से कितने प्रोडक्ट का इस्तेमाल आप अपने निजी जीवन में हर दिन करते हैं।इसके विषय में हमे कॉमेंट करके भी बताए।

  • खाद्य सामग्री।

  1. अन्नपूर्णा नमक और आटा
  2. ब्रू कॉफी
  3. ब्रुक बॉन्ड (ताज महल, ताजा, रेड लेबल) चाय
  4. किसान स्क्वैश, केचप, जूस और जैम
  5. लिप्टन आइस टी
  6. नॉर सूप और भोजन बनाने वाले और सूपी नूडल्स
  7. क्वालिटी वॉल की फ्रोजन डेज़र्ट
  8. मैग्नम (आइसक्रीम)
  9. हॉर्लिक्स(एनर्जी ड्रिंक)


  • घर की देखभाल में इस्तेमाल होने वाले सामान।

  1. शौचालय क्लीनर
  2. रिन डिटर्जेंट 
  3. व्हील डिटर्जेंट
  4. सनलाइट डिटर्जेंट और कलर केयर
  5. सर्फ एक्सेल डिटर्जेंट और जेंटल वॉश
  6. विम डिशवॉश


  • स्वास्थ्य और सुंदरता 

  1. एविएशन ब्यूटी सॉल्यूशंस
  2. आफ्टरशेव लोशन और साबुन
  3. लीवर आयुष थेरेपी आयुर्वेदिक स्वास्थ्य देखभाल और व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद
  4. ब्रायलक्रीम हेयर क्रीम और हेयर जेल
  5. एंटी-डैंड्रफ़ हेयर प्रोडक्ट
  6. क्लिनिक प्लस शैम्पू और तेल
  7. क्लोज अप टूथपेस्ट
  8. डव स्किन क्लींजिंग एंड हेयर केयर रेंज लोशन, क्रीम और एंटी-पर्सपिरेंट
  9. डेनिम शेविंग उत्पाद
  10. ग्लो एंड लवली, स्किन लाइटनिंग क्रीम
  11. इंदुलेखा आयुर्वेदिक हेयर ऑयल
  12. लैक्मे सौंदर्य उत्पाद और सैलून
  13. लाइफबॉय साबुन और हैंडवाश रेंज
  14. लिरिल 2000 साबुन
  15. लक्स साबुन, बॉडी वॉश और डिओडोरेंट
  16. नाशपाती साबुन, बॉडी वॉश
  17. पेप्सोडेंट टूथपेस्ट
  18. क्लास अप टूथपेस्ट
  19. Rexona
  20. सनसिल्क शैंपू
  21. वैसलीन पेट्रोलियम जेली, त्वचा की देखभाल

मुख्य बिंदु (key points)

  • Company name- 
Hindustan Unilever Ltd
  • Founded(स्थापना)
1929 in England and in india 1933
  • Founder(संस्थापक)
Lever brothers
  • Headquarter(मुख्यालय)
Mumbai andheri (महाराष्ट्र)
  • CEO(मुख्य कार्यकारी अधिकारी)
संजीव मेहता(sanjiv mehata)
  • Area served(सेवाकृत क्षेत्र)
पूरे दुनिया में (world wide)
  • Number of employees(कर्मचारियों की संख्या)
65000
  • Revenue (कमाई)
2020 में 40,415करोड़ रूपए
  • Subsidiary (सहायक कंपनी)
Unilever


>इन्हें भी देखें!


निष्कर्ष।
हिंदुस्तान यूनिलीवर किस देश कि कंपनी है।पर आज का हमर ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर।हमने इस लेख में यह भी जाना की हिंदुस्तान यूनिलीवर कंपनी का मालिक कौन है। और कम्पनी से जुड़ी बहुत सी अच्छी तथा महत्वपूर्ण जानकारी दी है यदि हम किसी समान का उपयोग कर रहे है तो हमे उसके बारे अच्छे जान लेना चाहिए।

अब आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं ताकि और लोगो को भी आपके जरिए ये सारी जानकारी प्राप्त कर सकें।

टिप्पणियाँ

Unknown ने कहा…
Enko hindustan se hatane ka upaye bataye
Prakash verma ने कहा…
स्वदेशी कंपनियों को सपोर्ट करें

Popular posts.

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम लोग जानेंगे कि ट्रेन के टिकट पर rac ka matlab क्या होता है और rac ka full form क्या होता है तथा RAC वाला टिकट कब कंफर्म होता है।  कहने का अर्थ यह है कि आरएसी से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनें जैसे महाराष्ट्र गुजरात के मुंबई अहमदाबाद सूरत जैसे बड़े महानगरों में जाने के लिए या फिर इन शहरों से अपने घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट को एक महीना पहले ही बुक करना पड़ता है यदि ऐसा नहीं करते हैं तो कई बार चालू टिकट लेकर या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट लेकर जाना पड़ता है ऐसे में कुछ लोग RAC का या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट कटा लेते हैं जिनमें से कुछ लोगों का टिकट कंफर्म हो जाता है और बर्थ अलॉट कर दिए जाते हैं जबकि कुछ लोगों को आरएसी और वेटिंग लिस्ट वाले टिकट के साथ ही सफर करना पड़ता है तो आइए जानते हैं RAC ticket के बारे में। RAC का मतलब  क्या होता है। Railway me rac ka matlab. Rac train ticket. ट्रेन के टिकट पर लिखे RAC का फुल फॉर्म reservation against cancellation होता है जिसका

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले है ट्रेन के बारे मे हम इस लेख में जानेंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें या फिर जनरल डिब्बे की पहचान क्या होती है, इसके पहले हमने जाना था कि ट्रेन की पटरी पर पत्थर क्यों होते हैं , यदि आपने हमारे इस लेख को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें! भारत में 60% से भी अधिक लोग ऐसे हैं जो कि इकोनामिक क्लास में सफर करते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है पैसे की कमी और दूसरा है पैसे की बचत करना यह दोनों एक दूसरे के विपरीत है लेकिन एक दूसरे के पूरक है एक सामान्य व्यक्ति ट्रेन से सफर करते वक्त अक्सर जनरल डिब्बे में सफर करता है क्योंकि इसमें कम पैसा लगता है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो जनरल डिब्बे में सफर करते हैं या फिर सफर करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता होता है कि जनरल डिब्बे की क्या पहचान होती है या फिर जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे की क्या पहचान है,ट्रे

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.

जय हिन्द दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com आपका स्वागत है आज के इस लेख हम जानेंगे कि 1 करोड़ में  कितने जीरो होते हैं , इसके पहले वाले लेख में हमने जाना था कि 1K 1M 1B का मतलब क्या होता है एक मिलियन में कितने लाख होते हैं एक बिलियन में कितने करोड़ होते हैं यदि अभी तक आपने इस लेख को नहीं पढ़ा तो अभी जाकर पड़े ये दोनों लेख एक दूसरे के पूरक हैं।  कुछ लोगों को यह तो पता होता है कि एक करोड़ या 100 करोड़ किसे कहते हैं लेकिन जब जीरो की बात आती है तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं अगर आपको यह परेशानी होती है तो हम आपको गारंटी दे सकते हैं कि आज के बाद यदि आपने इस लेख को पूरा पढ़ लिया तो कभी भी आपको इसमें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी, फिर कोई आपसे हजार करोड़ में जीरो की संख्या पूछे या एक लाख करोड़ में कितने जीरो होते हैं पूछें आप सभी सवालों का जवाब बिना जीरो को गिने दे पाएंगे। इस लेख में हम केवल यही नहीं जानेंगे कि ek karod me kitane zero hote hai. बल्कि यह भी जानेंगे कि 100000 में कितने जीरो होते हैं एक मिलियन में कितने जीरो होते हैं एक बिलियन में कितने जीरो होते हैं तो आपसे निवेदन है कि

Moj app से पैसे कैसे कमाए 2023 में।

  Moj app में वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए? जय हिंद दोस्तों कैसे आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं कि moj ऐप से पैसा कैसे कमाते हैं भारत में नौजवानों के लिए जो बेहतरीन content बना सकते हैं उनके लिए tik tok, like,hello,vigo जैसे एप्स  कमाई का एक आसान जरिया था जिसकी सहायता से लोग बहुत ही आसानी से कुछ पैसे कमा लेते थे और पॉपुलर भी हो जाते थे लेकिन चाइनीस ऐप के बैन हो जाने के बाद आप लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन कुछ नए एप्स पुराने एप्स की जगह लेने के लिए आ गए हैं। जो की आपको उन्ही एप्स की तरह पैसे देते हैं और इनमें भी आपको वीडियो बनाकर डालना होता है और आपके वीडियो पर लाइक व्यूज और शेयर के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं जिनको आप अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे में यदि आपने भी कोई शॉट वीडियो क्रिएटिंग ऐप को डाउनलोड किया है जैसे Roposo ,मित्रो,MOJ, sharechat , आदि।  इन ऐप को आप Tik Tok जैसा इंडियन आप भी कह सकते है और अब आप इन से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है कि इन एप्स से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो आपको परेशान होने की