सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Train me 2s ka matlab| क्या होता है जाने हिंदी में।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज के इस लेख में हम जानेंगे कि, ट्रेन में 2s का मतलब क्या होता है? क्या यह जनरल बोगी होती है या फिर sleeper या Ac वाली बोगी होती है। इसके पहले वाली लेख में हमने आपको बताया था कि ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान क्या होती है यदि अभी तक आपने हमारे इस लेप को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें इसमें आपको ट्रेन से जुड़ी बहुत अच्छी जानकारियां मिलेंगी।

यदि आप online ticket बुक करते होंगे या फिर ऑनलाइन टिकट बुक करते समय वहां पर आपको 2S का ऑप्शन मिलता है। क्या आपको पता है कि train me 2s ka matlab kya hota hai. यदि नहीं तो परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज का हमारा यह लेख इसी टॉपिक पर है। तो आइए देखते..

train-me-2s-ka-matlab

Train me 2s ka matlab. Train me 2s ka matlab in hindi.

ट्रेन में 2s का मतलब second seating होता है। यह indian railway में सबसे निचले स्तर सीटें होती हैं आसान भाषा में कहे तो train me 2s ka matlab जनरल होता है। 2S के अंतर्गत D1 D2 D3 D4 D5......Dn. के सभी डिब्बे आते है।

यदि आपने 2s coach का टिकट बुक किया है तो आपको जो टिकट मिलेगा वो जनरल का होगा जिसपर आपको coach number, seat number, berth type ये सारी जानकारी मिल जाएगी।

कोई भी ट्रेन कब और कहां से चलती है या कोई ट्रेन कहा पहुंची है यह सब जानने के लिए आप Train check karne wala app का उपयोग कर सकते हैं।

जनरल और 2s में मुख्य अंतर यह है कि जनरल के टिकट में आपको सीट नहीं अलॉट की जाती हैं जबकि 2s में आपको जनरल डिब्बे में सीट अलॉट की जाती है।

उदाहरण के लिए आप यहां दिए गए टिकट का स्क्रीनशॉट देख सकते हैं इसे हमने खुद बुक किया था ताकि आप सबको इसके विषय में अच्छे तरीके से बता सके।

train-me-2s-ka-matlab

इसमें आपको केवल बैठने का स्थान मिलता है।

इसमें आपको middle और upper seat नही मिलेगी।

ऊपर समान रखने के लिए जगह होता है जिस आप पहले जाकर सो भी सकते है😀

PNR का फुल फॉर्म। PNR कैसे चेक करते हैं।

Train me cc ka matlab. Train me cc ka matlab kya hota hai.

ट्रेन में CC का मतलब Chair car होता है यही CC का फुल फॉर्म भी होता है। यह sleeper class (SL) से उपर के seat होते है CC coach दो प्रकार की होती हैं Ac chair car और केवल Chair car
train-me-cc-ka-matlab

1). Ac chair car.
इसमें आपको Ac coach की लगभग सभी सुविधाएं मिलती है।
इसमें आराम दायक सीट मिलेंगी।

2). CC (chair car).
यह स्लीपर से उपर की seat होती है।
इसका किराया भी जनरल के मुकाबले 3 से 4 गुना अधिक होता है।
इसमें आपको बैठने के लिए पर्याप्त जगह मिलता है ।
सीट की गुणवत्ता अच्छी होती है।
train-me-cc-ka-matlab
जनशताब्दी और इंटरसिटी एक्सप्रेस में इस तरह की सीटें उपलब्ध होती है।
इसमें एसी की सुविधा नहीं मिलती है।

>इन्हें भी पढ़ें!

Train me SL ka matlab. SL coach. Sleeper ki jankari.

SL ka matlab और full form sleeper class होता है यह साधारण कोच होते हैं इसमें आप सोकर भी यात्रा कर सकते हैं लंबी दूरी के लिए कम खर्चे में सफर करने के लिए यह  एक अच्छा विकल्प होता है।
स्लीपर क्लास में एक कोच में 72 सीटें होती हैं।
इसमें रिजर्वेशन कराने के बाद आसानी से यात्रा कर सकते हैं।
हालाकि इसमें आपको AC की सुविधा नहीं मिलती है।

ट्रेन में कितनी प्रकार की सीटें होती है?

ट्रेन में कुल पांच प्रकार की सीटें होती हैं 
  1. general.
  2. second seating.
  3. sleeper class.
  4. chair car (CC). 
  5. AC 
यहां पर हमने indian railway की सभी coach के बारे मे विस्तार से चर्चा किया है केवल Ac class को छोड़ कर क्योंकि मुझे लगता है की आप सब इसके बारे में पहले से ही जानते होंगे। 

यदि नहीं जानते है तो आपको बता दे की इसमें तीन टाइप की सीटें होती हैं 
  1. 1st class AC.
  2. 2nd class AC.
  3. 3rd class AC.
1AC में सफर करना लगभग हवाई जहाज से सफर करने के बराबर होता है क्योंकि इसका किराया बहुत अधिक होता है और सुविधाएं भी जबरदस्त होती हैं।
इसमें आपको खाने, पीने ,सोने सभी प्रकार की सुविधाएं मिलती है।

2nd और 3rd class AC में भी आपको Ac की सुविधा मिलती है परंतु 1st AC के मुकाबले सुविधाएं कम होती है। जैसे सीट की गुणवत्ता 1AC की अपेक्षा कम स्थान मिलता है। 

>इन्हें भी पढ़ें!

निष्कर्ष!
उम्मीद है कि आपको train me 2s ka matlab क्या होता है पता चल गया होगा यदि आपने हमारे इस लेख को पूरा पढ़ा है तो आपको यह भी पता चल गया होगा की train me cc, sl ka matlab क्या होता है।

अगर आपको हमेशा ट्रेन से सफर करना पड़ता है या आप ट्रेन से सफर करने वाले हैं और आपको नही पता है की जनरल डिब्बे की पहचान क्या होती हैं तो इसके बारे में हमने एक अलग से आर्टिकल लिखा है जिसका लिंक आपको इसी लेख में सबसे उपर मिल जाएगी। अभी जाकर पढ़ें!

यदि आप रेलवे, ट्रेन, प्लेटफार्म आदि के बारे कुछ भी जानना चाहते तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताए हमे आपके सवालों का इंतजार रहेगा।

हमारे इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए और अभी तक हमारे साथ बने रहने के लिए आप सबका दिल की गहराइयों बहुत बहुत धन्यवाद!

टिप्पणियाँ

Unknown ने कहा…
Sir ur ka kya matlab hota hai
Prakash verma ने कहा…
UR का फुल फॉर्म Unreserved होता है। ये जनरल डिब्बे यानी चालू डिब्बे होते हैं।

Popular posts.

Train में RAC टिकट का मतलब क्या होता है। यह कब कन्फर्म होता है। RAC ka full form.

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम लोग जानेंगे कि ट्रेन के टिकट पर rac ka matlab क्या होता है और rac ka full form क्या होता है तथा RAC वाला टिकट कब कंफर्म होता है।  कहने का अर्थ यह है कि आरएसी से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। अक्सर लंबी दूरी की ट्रेनें जैसे महाराष्ट्र गुजरात के मुंबई अहमदाबाद सूरत जैसे बड़े महानगरों में जाने के लिए या फिर इन शहरों से अपने घर जाने के लिए ट्रेन की टिकट को एक महीना पहले ही बुक करना पड़ता है यदि ऐसा नहीं करते हैं तो कई बार चालू टिकट लेकर या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट लेकर जाना पड़ता है ऐसे में कुछ लोग RAC का या फिर वेटिंग लिस्ट का टिकट कटा लेते हैं जिनमें से कुछ लोगों का टिकट कंफर्म हो जाता है और बर्थ अलॉट कर दिए जाते हैं जबकि कुछ लोगों को आरएसी और वेटिंग लिस्ट वाले टिकट के साथ ही सफर करना पड़ता है तो आइए जानते हैं RAC ticket के बारे में। RAC का मतलब  क्या होता है। Railway me rac ka matlab. Rac train ticket. ट्रेन के टिकट पर लिखे RAC का फुल फॉर्म reservation against cancellation होता है जिसका

ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें।ऐसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे को।

जय हिंद दोस्तों कैसे हैं आप लोग hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले है ट्रेन के बारे मे हम इस लेख में जानेंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे की पहचान कैसे करें या फिर जनरल डिब्बे की पहचान क्या होती है, इसके पहले हमने जाना था कि ट्रेन की पटरी पर पत्थर क्यों होते हैं , यदि आपने हमारे इस लेख को नहीं पढ़ा है तो अभी जाकर पढ़ें! भारत में 60% से भी अधिक लोग ऐसे हैं जो कि इकोनामिक क्लास में सफर करते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है पैसे की कमी और दूसरा है पैसे की बचत करना यह दोनों एक दूसरे के विपरीत है लेकिन एक दूसरे के पूरक है एक सामान्य व्यक्ति ट्रेन से सफर करते वक्त अक्सर जनरल डिब्बे में सफर करता है क्योंकि इसमें कम पैसा लगता है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो जनरल डिब्बे में सफर करते हैं या फिर सफर करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता होता है कि जनरल डिब्बे की क्या पहचान होती है या फिर जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे को कैसे पहचाने ट्रेन में जनरल डिब्बे की क्या पहचान है,ट्रे

एक करोड़ में कितने जीरो होते है। How many zero in 1 crore.

जय हिन्द दोस्तों कैसे हैं आप लोग Hindimetalk.com आपका स्वागत है आज के इस लेख हम जानेंगे कि 1 करोड़ में  कितने जीरो होते हैं , इसके पहले वाले लेख में हमने जाना था कि 1K 1M 1B का मतलब क्या होता है एक मिलियन में कितने लाख होते हैं एक बिलियन में कितने करोड़ होते हैं यदि अभी तक आपने इस लेख को नहीं पढ़ा तो अभी जाकर पड़े ये दोनों लेख एक दूसरे के पूरक हैं।  कुछ लोगों को यह तो पता होता है कि एक करोड़ या 100 करोड़ किसे कहते हैं लेकिन जब जीरो की बात आती है तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं अगर आपको यह परेशानी होती है तो हम आपको गारंटी दे सकते हैं कि आज के बाद यदि आपने इस लेख को पूरा पढ़ लिया तो कभी भी आपको इसमें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी, फिर कोई आपसे हजार करोड़ में जीरो की संख्या पूछे या एक लाख करोड़ में कितने जीरो होते हैं पूछें आप सभी सवालों का जवाब बिना जीरो को गिने दे पाएंगे। इस लेख में हम केवल यही नहीं जानेंगे कि ek karod me kitane zero hote hai. बल्कि यह भी जानेंगे कि 100000 में कितने जीरो होते हैं एक मिलियन में कितने जीरो होते हैं एक बिलियन में कितने जीरो होते हैं तो आपसे निवेदन है कि

Moj app से पैसे कैसे कमाए 2023 में।

  Moj app में वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए? जय हिंद दोस्तों कैसे आप लोग Hindimetalk.com पर आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं कि moj ऐप से पैसा कैसे कमाते हैं भारत में नौजवानों के लिए जो बेहतरीन content बना सकते हैं उनके लिए tik tok, like,hello,vigo जैसे एप्स  कमाई का एक आसान जरिया था जिसकी सहायता से लोग बहुत ही आसानी से कुछ पैसे कमा लेते थे और पॉपुलर भी हो जाते थे लेकिन चाइनीस ऐप के बैन हो जाने के बाद आप लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन कुछ नए एप्स पुराने एप्स की जगह लेने के लिए आ गए हैं। जो की आपको उन्ही एप्स की तरह पैसे देते हैं और इनमें भी आपको वीडियो बनाकर डालना होता है और आपके वीडियो पर लाइक व्यूज और शेयर के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं जिनको आप अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे में यदि आपने भी कोई शॉट वीडियो क्रिएटिंग ऐप को डाउनलोड किया है जैसे Roposo ,मित्रो,MOJ, sharechat , आदि।  इन ऐप को आप Tik Tok जैसा इंडियन आप भी कह सकते है और अब आप इन से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है कि इन एप्स से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो आपको परेशान होने की